For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन कर पाएं कर्ज से मुक्ति, ऐसी है मान्यता: Rinmukteshwar Mandir

06:00 AM May 23, 2024 IST | Ayushi Jain
ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन कर पाएं कर्ज से मुक्ति  ऐसी है मान्यता  rinmukteshwar mandir
Rinmukteshwar Mandir
Advertisement

Rinmukteshwar Mandir: मध्य प्रदेश की धार्मिक राजधानी, उज्जैन, भगवान महाकाल के भव्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन, 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, धार्मिक पर्यटकों का स्वर्ग है। यहां हर कोने में भगवान शिव का वास माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उज्जैन में एक महादेव विराजमान हैं जो आने वाले हर व्यक्ति का ऋण हर लेते हैं? जी हां, ये मंदिर ऋणमुक्तेश्वर महादेव नाम से प्रसिद्ध है। उज्जैन से लगभग एक किलोमीटर दूर, मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के खूबसूरत तट पर स्थित, ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर शांति और आध्यात्मिकता का अद्भुत मिश्रण है। ऐसी मान्यता है कि यहां दर्शन करने से भक्तों के सभी प्रकार के कर्ज दूर हो जाते हैं।

Also read: आखिर क्यों महादेव ने इंद्रदेव को भस्म करने के लिए खोला अपना तीसरा नेत्र, जानिए यह पौराणिक कथा: Shiv Third Eye Katha

पूजा का विशेष दिन कौन सा है

उज्जैन का प्रसिद्ध ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर, केवल दर्शन मात्र से कर्ज मुक्ति का आशीर्वाद देने के लिए जाना जाता है। यहां रोजाना देशभर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं, लेकिन शनिवार का दिन कुछ खास होता है। मान्यता है कि शनिवार के दिन यहां विशेष पूजा और अनुष्ठान करने से भारी से भारी कर्ज भी कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाता है। इसलिए, शनिवार को यहां भक्तों की भीड़ लग जाती है। यहां की विशेष पूजा में पीली वस्तुएं, जैसे चने की दाल, पीले फूल, हल्दी की गांठ और गुड़ चढ़ाया जाता है। इसके साथ ही, मंत्र जप और अनुष्ठान भी किए जाते हैं। यदि आप भी कर्ज से मुक्ति चाहते हैं, तो एक बार शनिवार को ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर जरूर जाएं। यहां आकर आप भगवान शिव से प्रार्थना कर सकते हैं और उनसे अपने कर्ज से मुक्ति पाने का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement

शनिवार के दिन होने वाली विशेष पूजा और अनुष्ठान के लिए भक्तों को एडवांस में बुकिंग करवाना पड़ता है। यह पूजा कर्ज मुक्ति के लिए अत्यंत फलदायी मानी जाती है, इसलिए यहां भक्तों की भीड़ लग जाती है। अनुष्ठान करने वाले पुजारियों की संख्या सीमित होने के कारण, भक्तों को कई हफ्तों या कभी-कभी महीनों तक इंतजार करना पड़ता है। इसलिए, यदि आप शनिवार को ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में पूजा करवाना चाहते हैं, तो आपको पहले से एडवांस में बुकिंग करवा लेनी चाहिए। बुकिंग करवाने के लिए, आप मंदिर के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं या मंदिर की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

पिली पूजा और वस्तु का होता है विशेष महत्त्व

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में शनिवार का दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां इस दिन भक्त विशेष रूप से "पीली पूजा" करते हैं। पीली पूजा में, भक्त पीले रंग के कपड़े में बांधी गई चने की दाल, पीले फूल, हल्दी की गांठ और थोड़ा सा गुड़ जल धारा पर मनोकामना के साथ चढ़ाते हैं। इसके साथ ही, वे भगवान शिव से अपने कर्ज से मुक्ति पाने की प्रार्थना करते हैं। मान्यता है कि शनिवार को यहां की पीली पूजा करने से व्यक्ति को अपने जीवन के सभी प्रकार के कर्जों से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए, देशभर से बड़ी संख्या में भक्त इस दिन यहां दर्शन के लिए आते हैं। यदि आप भी कर्ज से मुक्ति चाहते हैं, तो एक बार शनिवार को ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में जरूर जाएं और यहां की विशेष पीली पूजा करें। यहां आकर आप भगवान शिव से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement