For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या प्याज़ काटते समय आपके भी आते हैं आंसू, ये टिप्स आएंगे काम: Onion Cutting Hacks

04:00 PM Nov 17, 2023 IST | Abhilasha Saksena
क्या प्याज़ काटते समय आपके भी आते हैं आंसू  ये टिप्स आएंगे काम  onion cutting hacks
Onion Cutting Hacks
Advertisement

Onion Cutting Hacks: अधिकांश घरों में प्याज़ सब्ज़ी या सलाद का अहम हिस्सा होता है। प्याज़ के बिना खाने में मज़ा ही नहीं आता है। लेकिन, कुछ लोगों के लिए तो प्याज़ काटना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि इसको काटते समय उनके आंसू रुकने का नाम ही नहीं लेते। अगर  आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आज हम आपको बताते हैं वो टिप्स जिनसे प्याज़ काटते समय आपके आंसू बिलकुल नहीं निकलेंगे।

Also read: बिना प्याज लहसुन के बनाइए कश्मीरी दम आलू

नींबू का रस लगाकर काटें  

Onion Cutting Hacks
You can apply lemon juice to avoid tears

प्याज काटने पर आंसू निकलने का कारण इसमें उपस्थित एंज़ाइम्स होते हैं। इसलिए अगर आप चाकू पर नींबू का थोड़ा रस लगाकर प्याज़ काटते हैं तो यह नींबू इन एंज़ाइम्स के असर को बहुत हद तक ख़त्म कर देता है। इस कारण ना तो आँखों में जलन होती है और ना ही आंसू निकलते हैं। नींबू में विटामिन सी और एसिड होता है जो प्याज से निकलने वाले रस को ख़त्म कर देता है। यह एसिड प्याज में मौजूद सल्फर कम्पाउंड्स को नष्ट कर देता है जो आंसू लाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Advertisement

विनेगर का करें उपयोग  

Soak onion
Soak onion in vinegar for 15 minutes

विनेगर के उपयोग से आप प्याज से निकलने वाले एंजाइम का असर कम कर सकते हैं। इसके लिए प्याज काटने से थोड़ी देर पहले प्याज को विनेगर में 10 से 15 मिनट भिगोकर रख दें। इससे प्याज की तेज़ी ख़त्म हो जाती है और फिर आँखों से आंसू नहीं निकलते हैं। विनेगर का एसिड प्याज में मौजूद सल्फर कम्पाउंड्स को तोड़ देता है जिससे प्याज की झार कम हो जाती है। विनेगर में प्याज को कम से कम 15-20 मिनट के लिए भिंगोए।

फ्रीजर में रख दें  

Keeping onion in freezer
Keeping onion in freezer for some time will help you getting rid of tears

प्याज काटते समय ज्यादा आंसू आते हैं तो आप कुछ देर के लिए प्याज़ को फ्रीज़र में रख दें। फ्रीज़र में रखने से इससे निकलने वाले एंजाइम्स का असर बहुत कम हो जाता है और काटते समय आंखों पर इसका असर नहीं होता। इसके लिए प्याज़ को काटने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से एंजाइम की मात्रा कम हो जाती है।

Advertisement

नीचे से काटें 

Keeping onion in freezer
You can cut onion from root to avoid tears

जब हम प्याज काटते हैं तो रस के साथ कुछ एंजाइम्स निकलते हैं जिससे आंखों में जलन होती है। लेकिन, अगर आप जड़ की ओर से प्याज काटें तो एंजाइम ज्यादा नहीं निकलते और आँखों में जलन भी नहीं होती और आंसू भी नहीं आते।

प्याज को पानी में भिगोएं 

 onion in water
Keep onion in water for 10 minutes

यह काफ़ी पुराना नुस्ख़ा है और आज भी बहुत से लोग इसको अपनाते हैं। प्याज को कटने से पहले उसे थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इससे उसमें उपस्थित सल्फर गैस की मात्रा कम हो जाती है और फिर प्याज काटते समय आंसू भी नहीं आते हैं।

Advertisement

क्यों आते हैं आंसू  

Why you get tears during onion cutting
Why you get tears during onion cutting

प्याज काटते समय एक गैस निकलती है और जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है तो एसिड बन जाता है। जब हम सांस लेते हैं तो यह गैस हमारे शरीर में पहुंच जाती है। इससे आंखों में जलन होने लगती है औऱ फिर आंसू आने  लगते है।

Advertisement
Tags :
Advertisement