For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर आप भी ढूंढ रहे हैं ऑनलाइन जॉब, तो हो जाएं सावधान: Online Job Fraud

10:00 AM Mar 07, 2023 IST | Pinki
अगर आप भी ढूंढ रहे हैं ऑनलाइन जॉब  तो हो जाएं सावधान  online job fraud
Advertisement

Online Job Fraud: घर पर सामान मांगना हो या नौकरी ढूंढना हो अब सभी काम घर बैठे ऑनलाइन हो गए हैं। लोग आजकल घर बैठे नौकरी की तलाश कर रहे हैं। लेकिन ऑनलाइन नौकरी की तलाश करते हुए आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि आपकी इस खोज के बीच ठग शिकारी बने बैठे हैं। जो जानी-मानी कंपनी में ऑनलाइन नौकरी या वर्क फ्रॉम होम के नाम पर लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं।

Online Job Fraud: कैसे होता है ऑनलाइन जॉब के नाम पर Fraud

जब आप किसी नौकरी पोर्टल पर जॉब की तलाश करते हैं और अपना रिज्यूम उपलोड करते हैं तो ठग करने वालों तक आपकी कई तरह की जानकारी पहुंच जाती है। ऐसे में धोखाधड़ी करने वाले आपको किसी प्रतिष्ठित कंपनी का प्रतिनिधि बनकर कॉल करते हैं और आपको जॉब के लिए योग्य बताते हुए सिलेक्ट होने का झांसा देते हैं। प्रतिष्ठित कंपनी का नाम सुनकर किसी भी व्यक्ति के लिए उसपर शक करना मुमकिन नहीं होता और आप ठग की बात में आ जाते हैं।

यह भी देखे-ATM स्किमिंग खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, जानिए कैसे करें खुद को सुरक्षित

Advertisement

आपका विश्वास जीतने के बाद ठग आपको जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन फीस या अन्य किसी सिक्योरिटी के नाम पर पैसे भेजने को कहते हैं। जैसे ही आप पैसे भेज देते हैं ऑनलाइन जॉब का झांसा देने वाला आपका नंबर ब्लॉक कर देता है या फिर अपना फ़ोन बंद कर लेता है। और जब तक आपको ठगे जाने का एहसास होता है तब तक आपको आर्थिक चपत लग चुकी होती है। ऐसे में ऑनलाइन जॉब ढूंढने वालों को हमेशा जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले जॉब वेबसाइट की सत्यता जरूर जांच लेनी चाहिए।

क्या करें और क्या नहीं?

Online Job Fraud
Online Job Fraud Tips
  • किसी भी अनजान कंपनी को जॉब ऑफर के लिए पेमेंट नहीं करना चाहिए।
  • कोई भी वैध कंपनी जॉब के लिए योग्य कैंडिडेट को जॉब ऑफर के लिए पेमेंट करने के लिए नहीं कहती है।
  • किसी भी जॉब पोर्टल पर मौजूद कंपनी की प्रमाणिकता जांचने के बाद ही जॉब ऑफर करने वाली कंपनी को पेमेंट करना चाहिए।
  • अगर आप इस तरह की स्थिति में फंस गए हैं तो नजदीकी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर सूचित करें।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement