For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्वाद बढ़ाने के लिए अगर ज्यादा उबालते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, कई नुकसान हैं इसके: Tea Health Risk  

09:30 AM Jun 22, 2024 IST | Ankita Sharma
स्वाद बढ़ाने के लिए अगर ज्यादा उबालते हैं चाय तो हो जाएं सावधान  कई नुकसान हैं इसके  tea health risk  
Tea Health Risk  
Advertisement

Tea Health Risk: चाय और भारतीय लोगों के बीच गहरा कनेक्शन है। थकान दूर करने से लेकर खुशियां मनाने तक, टेंशन मिटाने से लेकर मूड ठीक करने तक, चाय हर जगह मौजूद होती है। भरी गर्मी से राहत पाने तक के लिए लोग गर्म गर्म चाय पीना पसंद करते हैं। वहीं बारिश के दिनों को एंजॉय करने के लिए ​भी चाय ही उनका सहारा होती है। अधिकांश जगह चाय का स्वाद उसे उबालने की अवधि के आधार पर तय किया जाता है। लोग यह मानते हैं कि ज्यादा उबालने से चाय का स्वाद और असर दोनों बढ़ते हैं, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। उल्टा जरूरत से ज्यादा चाय उबालने के कई बड़े नुकसान हैं। अगर आप भी चाय बनने के बाद उसे 5 से ज्यादा मिनट उबालते हैं तो इसका आपकी सेहत पर क्या असर होता है, ​ये जानना आपके लिए जरूरी है।

Tea Health Risk  
By boiling milk tea too much, its nutrients get reduced or destroyed.

दूध वाली चाय को ज्यादा उबालने से उसके पोषक तत्व कम या नष्ट हो जाते हैं। दरअसल, ज्यादा उबालने से चाय और दूध में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट टूटकर नष्ट हो जाते हैं। सबसे ज्यादा नुकसान विटामिन डी, विटामिन बी 12, प्रोटीन और दूध में मौजूद कैल्शियम को होता है। ऐसे में चाय में डाले गए दूध का कोई फायदा आपको नहीं मिल पाता है। इसी के साथ ज्यादा उबालने से दूध में मौजूद शर्करा भी कैरेमलाइज हो जाती है, जिससे चाय में कई हानिकारक कंपाउंड बन सकते हैं।

Advertisement

आमतौर पर लोग चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उसे ज्यादा उबालते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि ऐसा हो, कई बार ज्यादा उबालने से चाय का स्वाद खराब भी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा उबालने से दूध के प्रोटीन जल जाते हैं। यही कारण है कि चाय कड़वी लगने लगती है। इसी के साथ चाय की खुशबू भी कम हो जाती है। इससे दूध की नेचुरल मिठास भी कम हो जाती है।

आपने महसूस किया होगा कि कई बार चाय पीने से पेट खराब हो जाता है। ऐसा चाय ज्यादा उबालने के कारण होता है। ज्यादा उबली हुई चाय पीने से पेट में जलन, सूजन, दर्द, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसका मुख्य कारण है प्रोटीन की संरचना में बदलाव होना। वहीं ज्यादा उबालने से चाय में मौजूद टैनिन कठोर हो जाता है, जिससे डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है।

Advertisement

भारत में अधिकांश लोग थकान और टेंशन कम करने के लिए लोग चाय पीते हैं। दरअसल, चाय में तनाव कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट थियोफ्लेविन और कैटेचिन पाए जाते हैं। लेकिन जब आप चाय को ज्यादा उबालते हैं तो ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट खत्म हो जाते हैं। ऐसे में चाय पीने का फायदा आपको मिल ही नहीं पाता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement