For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पहाड़ी शीरा, स्वादिष्ट हलवे का नया स्वरूप, मेहमानों को बना देगा दीवाना: Pahadi Sheera Recipe

04:00 PM Jul 09, 2024 IST | Ayushi Jain
पहाड़ी शीरा  स्वादिष्ट हलवे का नया स्वरूप  मेहमानों को बना देगा दीवाना  pahadi sheera recipe
pahadi sheera
Advertisement

Pahadi Sheera Recipe: हिमाचल प्रदेश की वादियों में, जहां प्रकृति अपनी भव्यता बिखेरती है, वहाँ के व्यंजन भी उतने ही मनमोहक होते हैं। इन व्यंजनों में पहाड़ी शीरा का विशेष स्थान है। सीरा या टाकिरा नाम से भी जाना जाने वाला यह व्यंजन, गेहूं से बना एक स्वादिष्ट और पौष्टिक हलवा है। पहाड़ी शीरा का इतिहास सदियों पुराना है। यह माना जाता है कि इस व्यंजन की उत्पत्ति हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में हुई थी। जहाँ गेहूं मुख्य फसल है, वहाँ के लोग इस फसल का सदुपयोग करने के लिए शीरा बनाते थे। शीरा न केवल स्वादिष्ट होता था बल्कि पौष्टिक भी, जो कठोर परिश्रम करने वाले ग्रामीणों के लिए ऊर्जा का स्रोत बनता था।

Also read: मीठे में कुछ नया ट्राई करना चाहते है,तो बनाएं मैंगो शीरा: Mango Sheera Recipe

कैसे बनाएं स्वादिष्ट पहाड़ी शीरा

250 ग्राम गेहूं
1 कप चीनी
3/4 कप घी
1/4 कप कटे हुए मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू)
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर

Advertisement

  1. सबसे पहले, 250 ग्राम गेहूं को अच्छी तरह से धो लें। फिर, एक बर्तन में धुले हुए गेहूं को पर्याप्त मात्रा में पानी में डालकर कम से कम 8 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें। गेहूं के दाने पानी को सोख लेंगे और नरम हो जाएंगे, जिससे उन्हें पीसना आसान हो जाएगा।
  2. भिगोने के बाद, गेहूं के दानों को पानी से निकाल लें और अतिरिक्त पानी निकालने के लिए किसी छलनी में थोड़ी देर के लिए रख दें। अब, गेहूं के दानों को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और थोड़े से पानी के साथ बारीक पीस लें। आपको एक गाढ़ा और चिकना पेस्ट तैयार करना है।
  3. परंपरागत रूप से, पहाड़ी शीरा बनाने के लिए गेहूं के आटे को सुखाया जाता था। यदि आपके पास समय है, तो आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। एक साफ कपड़े या प्लेट पर गेहूं के पेस्ट को समान रूप से फैला दें। इसे सीधी धूप में अच्छी तरह सूखने के लिए रख दें। जब तर सुखकर ऊपर परत न जम जाए। सूखने के बाद, सूखा हुआ आटा हल्का फ्लेकदार हो जाएगा और इसे आसानी से तोड़ा जा सकता है।
  4. यदि आपके पास समय कम है, तो आप सीधे गेहूं के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। ऊपर बताए गए चरण 2 को पूरा करने के बाद, सीधे चरण 4 पर जाएं।
  5. एक कड़ाही में 3/4 कप घी डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए, तो गेहूं का आटा (या पेस्ट, यदि आपने सुखाने की विधि नहीं अपनाई है) डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। आपको इसे तब तक भूनना है जब तक कि आटे का रंग सुनहरा भूरा न हो जाए और खुशबू आने लगे। इसमें लगभग 10-15 मिनट लग सकते हैं।
  6. जब तक शीरा गाढ़ा होने लगेगा। तब तक पकाएं जब तक कि यह दलिया जैसी गाढ़ी स्थिरता प्राप्त न कर ले। इसे जांचने का एक तरीका है कि आप चम्मच को शीरे में डुबोएं और बाहर निकालें। अगर शीरा चम्मच से धीरे-धीरे चिपकता हुआ नीचे गिरता है, तो यह सही गाढ़ापन का संकेत है।
  7. आंच बंद कर दें। इलायची पाउडर (1/4 छोटा चम्मच) और जायफल पाउडर (वैकल्पिक, 1/4 छोटा चम्मच) डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ये मसाले शीरे के स्वाद को और बढ़ा देते हैं। अब कटे हुए मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू - आप अपनी पसंद के अनुसार 1/4 कप) डालें और 1-2 मिनट के लिए धीमी आंच पर चलाएं। मेवे थोड़े गर्म हो जाएंगे और उनका स्वाद शीरे में आ जाएगा।
  8. गरमागरम पहाड़ी शीरा को सर्विंग प्लेट में निकालें और मेवों से सजाकर तुरंत परोसें। आप चाहें तो इसे बादाम की कतरन या पिसी हुई इलायची से भी गार्निश कर सकते हैं।
Advertisement
Advertisement