For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पपीते के पत्ते का जूस देता है ये अनेकों फायदे: Papaya Leaf Juice

09:30 AM Apr 16, 2024 IST | Ayushi Jain
पपीते के पत्ते का जूस देता है ये अनेकों फायदे  papaya leaf juice
Benefits of Papaya Leaf Juice
Advertisement

Papaya Leaf Juice: पपीते के सेवन के हमें कई स्वास्थ्य लाभ होते है। जिसमें हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर का कम जोखिम, पाचन में सहायता, मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार, रक्तचाप कम करना और घाव भरने में सुधार शामिल है। पपीता एक नरम फल है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के पाक तरीकों में किया जा सकता है। यहां हम स्वास्थ्य लाभों, उपयोगों, इन्हें अपने आहार में कैसे शामिल करें और पपीते के पोषण मूल्य के बारे में अधिक जानेंगे।

हमारे देश में, यदि पर्याप्त पानी और पोषक तत्व उपलब्ध कराए जाएं, तो पपीते के पेड़ प्रति वर्ष लगभग 55 - 60 पत्ते उगा सकते हैं। पपीते के पत्तों की शेल्फ लाइफ लगभग 3-4 महीने होती है। फल के अलावा पपीते के पत्तों का रस भी कई बीमारियों के इलाज का उपाय माना जाता है।

Also read: सर्दियों में फटने लगी है स्किन? इस तरह से लगाएं पपीते के पत्ता: Papaya Leaf for Skin

Advertisement

मासिक धर्म चक्र को नियमित करे

Papaya Leaf Juice
papaya leaf

महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म चक्र अक्सर शरीर में हार्मोनल विकारों के कारण होता है। यह स्थिति विभिन्न समस्याओं जैसे गर्म चमक, मुँहासे और कभी-कभी पॉलीसिस्टिक अंडाशय रोग, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस जैसे गंभीर स्वास्थ्य परिणामों का कारण बनती है। अंडाशयी कैंसर, मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए पपीते के पत्तों का रस पीना एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। अपने अंतर्निहित गुणों के कारण, पपीते की पत्तियों में हार्मोन को संतुलित करने, मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और गंभीर स्त्रीरोग संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने का प्रभाव होता है।

त्वचा स्वास्थ्य देखभाल

पपीते के पत्ते के रस में विटामिन ए और विटामिन सी उच्च मात्रा में होता है, इसलिए यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। विशेष रूप से, विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट के समान भूमिका होती है, जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने और त्वचा की क्षति से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, पपीते के पत्तों का रस त्वचा के अन्य लक्षणों जैसे मुंहासे, काले धब्बे और झुर्रियों को रोकने और खत्म करने की भी क्षमता रखता है। वहां से, पपीते के पत्तों का रस पीने से उन्हें चमकदार, स्वस्थ, युवा और जीवंत त्वचा देने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करे

पपीते की पत्ती का रस कई अलग-अलग अमीनो एसिड का स्रोत है जैसे ग्लूटामिक एसिड, ग्लाइसिन, वेलिन, ल्यूसीन, ट्रिप्टोफैन, सिस्टीन, हिस्टिडीन। ये अमीनो एसिड सौंदर्य प्रसाधनों में पाए जाने वाले मुख्य तत्व हैं। त्वचा की मजबूती और बुढ़ापा रोधी तत्त्व है। इसलिए, नियमित रूप से पपीते के पत्तों का रस पीना त्वचा पर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने का एक उपाय माना जाता है। पपीते के पत्तों के रस का लाभ यह है कि इसकी कीमत सौंदर्य प्रसाधनों की तुलना में बहुत सस्ती है और आमतौर पर त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

ब्लड शुगर नियंत्रित रखे

पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि पपीते के पत्ते के रस में प्राकृतिक तत्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन हार्मोन की क्रिया को उत्तेजित करने में सक्षम होते हैं। इस प्रकार, पपीते के पत्तों का रस पीने से शरीर को ब्लड शुगर को अधिक बारीकी से नियंत्रित और विनियमित करने में मदद मिलती है, जिससे मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की क्षति और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement