For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर बच्चों के लंच में देती हैं ये 6 हेल्दी चीजें तो बच्चे बन सकते हैं इंटेलीजेंट: Parenting Tips

बच्चों के लिए तैयार रेसिपीज में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स तो बच्चे को मिलेगा. ब्रेकफास्ट , लंच और डिनर में भी इन नूट्रिशियनिस्ट चीजों से बनी डिशेज दे सकते हैं.
12:00 PM Sep 10, 2023 IST | Garima Shukla
अगर बच्चों के लंच में देती हैं ये 6 हेल्दी चीजें तो बच्चे बन सकते हैं इंटेलीजेंट  parenting tips
Parenting Tips
Advertisement

Parenting Tips: बच्चों को टिफिन में क्या लंच दें इसकी चिंता मां लोगों को हर वक्त रहती है ताकि उन्हें पौष्टिक कर हेल्दी खाना मिल सके. इसके लिए बच्चों के पास ढेर सारे कई ऑप्शन अवेलेबल होते हैं जिसमें ड्राईफ्रूट, फ्रूट, ओट्स जैसी चीजों से बना नाश्ता सर्व कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स तो आपके बच्चे को मिलेगा. ब्रेकफास्ट , लंच और डिनर में भी इन नूट्रिशियनिस्ट चीजों से बनी डिशेज दे सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो रेसिपीस जिन्हें आप बच्चों के टिफिन के लिए तैयार कर सकती हैं.

मिलेट्स से बना खाना दें

Parenting Tips
Parenting Tips-Muffins

लंच ब़ॉक्स में बच्चों को हेल्दी खाने में ओट्स, ऑरेंज,मिलेट्स और ड्राईफ्रूट से बने मफिंस दे सकते हैं. पौष्टिक होने के साथ ही साथ यह स्वादिष्ट भी होते हैं. इन मफिन के साथ चाहे तो खीरा. टमाटर और पनीर सलाद भी दे सकती हैं. जो बच्चों की सेहत के लिए भरपर फायदेमंद होते हैं. यह एक ऐसा फ़ूड है जिसे तैयार करने में बहुत अधिक समय नहीं लगता है बल्कि कम समय में बनकर तैयार हो जाता है.

बच्चों को जंक फ़ूड से दूर रखें

junk food
Parenting Tips-Junk Food

बच्चों को जंक फ़ूड से दूर रखें इसलिए उनके टिफ़िन में कुछ न कुछ नया सर्व करती रहे ताकि उनका मन भी खाने से न ऊबे. टिफिन में मिक्स वेजीटेबल और मूंग की दाल से बना चीला दे सकती हैं. इसके साथ उन्हें फ्रूट सलाद या मिल्क शेक दे सकती हैं. ये चीजें ऐसी हैं जिनसे बच्चे को भरपूर पोषण मिलेगा.

Advertisement

कॉर्न से बनी चीजें करें सर्व

Corn Pakoda
Corn Pakoda

बच्चों को कॉर्न से बनी चीजें सर्व कर सकती हैं. कॉर्न बॉयल्ड करके दे सकती हैं जिसमें हल्का मसाला और बटर डाल कर स्वादिष्ट डिश लंच के लिए तैयार कर सकती हैं. न्यूट्रीशियन बढ़ाने के लिए इसमें ढेर सारी वेजिटेबल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा मूंग और चना स्प्राउट भी लंच बॉक्स में रख सकती हैं. बच्चे के अनुसार इस डिश को लजीज बना सकती हैं जिसमें फ्रूट , ड्राई फ्रूट डाल कर सर्व कर सकती हैं.

हेल्दी वेजिटेबल डिश दें

विभिन्न प्रकार के फलाहारी व्यंजन: Falahari Recipes
Parenting Tips-Falahari Recipes

सब्जियों से बने कटलेट भी बच्चे की पसंदीदा डिश में एक हो सकती है. इसके लिए हेल्दी वेजटेबल्स जैसे गाजर, मटर, कैबेज, बीन्स , चुकंदर आदि का प्रयोग कर सकती हैं. चीज़ का प्रयोग भी इस रेसिपी में कर सकती हैं. ध्यान रखें ये बहुत ज्यादा ऑयली न हों इसलिए इन्हें ओवन में हल्के तेल में या नॉर्मल बेक कर सकती हैं.

Advertisement

सर्व कर सकती हैं हेल्दी सैंडविच

वीकएंड में बच्चों को कुछ साउथ इंडियन फ़ूड सर्व कर सकती हैं या फिर पुलाव वेजिटेबल, दलिया वेजिटेबल्स , वेजिटेबल्स आटा नूडल्स या फिर सैंडविच भी दे सकती हैं. जिसके साथ मेयोनीज़ या सॉस आदि खाने के लिए दे सकती हैं. इसके साथ बच्चे को कोई मौसमी फ्रूट भी रखें ताकि बच्चों को स्वादिष्ट खाना मिल सके.

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement