For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कहीं आपसे मिस तो नहीं हो रहा बच्‍चे का बचपन, जानें ये 6 कारण

घर और ऑफिस के काम में बिजी रहने के कारण मां-बाप कभी-कभी अपने बच्‍चे के कुछ खास पलों से महरूम रह जाते हैं।
12:35 PM May 11, 2023 IST | Garima Shrivastava
कहीं आपसे मिस तो नहीं हो रहा बच्‍चे का बचपन  जानें ये 6 कारण
Parenting Tips
Advertisement

Parenting- अच्‍छी और लग्‍जरी लाइफ के चक्‍कर में आज मां-बाप दोनों के ऊपर जिम्‍मेदारियां बहुत अधिक बढ़ गई हैं। दोनों को घर के साथ-साथ ऑफिस का काम भी करना पड़ रहा है। घर और ऑफिस के काम में बिजी रहने के कारण मां-बाप कभी-कभी अपने बच्‍चे के कुछ खास पलों से महरूम रह जाते हैं। बच्‍चे भी अपनी जिंदगी के खास पलों में अपने माता-पिता को मिस करते हैं।

आज हम उन संकेतों के बारे में आपको बताएंगे जो आपको बता सकते हैं कि आप अपने बच्‍चे के बचपन को मिस कर रहे हैं। इस समस्‍या से आप बड़ी आसानी से बच सकते हैं। आप इन संकेतों को पहचान कर अपनी आदतों को बदलकर और अपने बच्‍चे की जिंदगी में ज्‍यादा शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं।

याद रखें कि आपके बच्‍चे का बचपन बहुत कीमती होता है और ये फिर दोबारा लौटकर नहीं आता है। इसलिए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा खुद और बच्‍चे को भी इसे इंज्‍वॉय करवाना है। बच्‍चे के साथ रहकर आप जिंदगीभर के लिए सुनहरी यादों को संभाल सकते हैं।

Advertisement

बच्‍चे बहुत तेजी से बड़े हो रहे हैं

बच्‍चे का बचपन करें इंज्‍वॉय
The kids are growing up too fast

अगर आपको लग रहा है कि आपका बेटा/बेटी अभी तो बच्‍चा था और अब तेजी से बड़ा हो रहा है। किंडरगार्टेन से हाईस्‍कूल या कॉलेज में कब आ गया पता ही नहीं चला। अधिकांश माता-पिता के लिए ये आश्‍चर्य करना स्‍वाभाविक है कि सारा समय कहां चला गया, ये उन लोगों के लिए चिंता का कारण हो सकता है जो कवालिटी पैरेंट-चाइल्‍ड टाइम से वंचित रह जाते हैं। इसका कारण ये हो सकता है कि आप बच्‍चे से ज्‍यादा अन्‍य चीजों पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रहे हैं।

बहुत काम करना

बच्‍चे का बचपन करें इंज्‍वॉय
Work a lot

वर्क और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता और अगर आपके बच्‍चे हैं तो यह और भी ज्‍यादा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप काम करना बंद नहीं कर सकते क्‍योंकि आपने बच्‍चों को अच्‍छी परवरिश देने के लिए अपने ऊपर जिम्‍मेदारियां बढ़ा ली हैं। हालांकि, आप पूरे दिन ऑफिस में नहीं रह सकते हैं क्‍योंकि आपको अपने बच्‍चे की देखभाल भी करनी है। वर्क-पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बनाना भारी पड़ सकता है लेकिन फिर भी आपको इसके लिए कोशिश करते रहना चाहिए। बहुत से लोग नौकरी या करियर बदलते हैं ताकि वे अपने बच्‍चों के साथ अधिक समय बिता सकें। अगर आप ज्‍यादा कुछ नहीं कर सकते, तब आपको अपने वीकेंड्स को फैमिली टाइम के लिए रिजर्व रखना चाहिए।

Advertisement

यह भी देखे-OTT पर धमाल मचाएगी ये 5 वेब सीरीज

फैमिली डिनर से चूकना

बच्‍चे का बचपन करें इंज्‍वॉय
Miss family dinner

अगर आप पूरे दिन और देर रात तक काम में व्‍यस्‍त रहते हैं, तब आप बच्‍चे के बचपन से दूर हो सकते हैं। इसलिए जब डिनर टाइम हो तब आप अपने हर काम को बंद कर दें। फोन को दूर रखें और डिनट टेबल पर एक अच्‍छा फैमिली टाइम बि‍ताएं। यहां आप अपने बच्‍चों से बातचीत कर पाएंगे। अपने दिन के बारे में बात करें, अपने बच्‍चों से पूछें कि उनका दिन कैसा बीता और उन सभी विषयों पर बात करें जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं। साथ में हंसे और रात के खाने के बाद साथ में टहलने जाएं या बोर्ड गेम खेलें। वास्‍तव में ये शांतिपूर्ण समय आपको जिंदगीभर याद रहेगा।

Advertisement

बच्‍चों को सिखाने में व्‍यस्‍त रहना

बच्‍चे का बचपन करें इंज्‍वॉय
Be busy teaching children

कभी-कभी आप शारीरिक रूप से तो उपस्थित रहते हैं, लेकिन आपका पैरेंटिंग एटीट्यूड आपको अपने बच्‍चे के बचपन से दूर कर सकता है। अगर आप बच्‍चे को हमेशा सिखाने में व्‍यस्‍त रहते हैं। यह मत करो, वह मत करो, अपना होमवर्क करो, अपना खाना पूरा खत्‍म करो जैसी सभी बोरिंग चीजें करते हैं, इससे बच्‍चा आपसे दूर होने लगता है। संभावना है कि आप ऐसा करके एक सुपर बोरिंग पैरेंट-चाइल्‍ड रिलेशनशिप डवलप करें। अपनी उपस्थिति से बच्‍चे को मुक्‍त रखें और उनकी कल्‍पना, रचनात्‍मकता और सिली जोक्‍स पर उनकी सराहना करें।

फोन पर बहुत अधिक समय बिताना

बच्‍चे का बचपन करें इंज्‍वॉय
Spend too much time on the phone

बच्‍चे के पास शारीरिक रूप से उपस्थित लेकिन मानसिक रूप से अनुपस्थित रहने का दूसरा तरीका है- आपका ऑनलाइन रहना। आप अपने कॉल लेने, मैसेज चेक करने, सोशल मीडिया स्‍क्रॉल करने या एडिक्टिव गेम खेलने में बिजी हैं। लत लगाने वाली डिजिटल दुनिया को अपना कीमती समय बर्बाद न करने दें, जिसे आप अपने बच्‍चों के साथ यादें बनाने पर खर्च कर सकते हैं।

आप थक रहे हैं

बच्‍चे का बचपन करें इंज्‍वॉय
You are tired

अगर आपको लगता है कि आपके पास बहुत ज्‍यादा काम है और आप न तो अपने काम में आनंद ले पा रहे हैं और न ही परिवार के साथ समय बिता पा रहे हैं, तब ऐसे में आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत है। या आप जीवन बदलने वाले फैसले भी ले सकते हैं। आप बिजी रहते हुए थी खुश रह सकते हैं, फिर चाहे आप बच्‍चे के साथ बिजी हों या अपने काम में। आप अपना समय किस तरह बिताना चाहते हैं इसके लिए रास्‍ते खोजने में कभी हिचकिचाएं नहीं। क्‍योंकि आपका बच्‍चा ही है जो आपके बुढ़ापे में आपके साथ रहेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement