For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए पैरेंट्स फॉलो करें ये उपाय: Child Heat Protection

12:30 PM Apr 23, 2024 IST | Swati Kumari
बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए पैरेंट्स फॉलो करें ये उपाय  child heat protection
Child Heat Protection
Advertisement

Child Heat Protection: गर्मी के दिनों में बच्चों की देखभाल करना बेहद मुश्किल हो जाता है। पेरेंट्स अक्सर चिल्लाती गर्मी में बच्चों को अंदर से ठंडा और खुश रखने के नए-नए तरीके खोजते रहते हैं, क्योंकि अक्सर गर्मी के कारण बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। उन्हें हीट स्ट्रोक, डायरिया और थकावट की समस्या परेशान करने लगती हैं। हालांकि, माता-पिता को घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप गर्मी के मौसम में अपने बच्चों को बचा पाएंगे।

Also Read: दोस्त बनाने में ऐसे करें बच्चे की मदद: Parenting Tips

गर्मी के मौसम में अपने छोटे बच्चों को हल्के और लाइट रंग के कपड़े ही पहनाया करें। कोशिश करे कि बच्चों को हाफ बाजू वाली कपड़े ही पहनाएं। इसके साथ ही उन्हें सूरज की हानिकारक किरणों से बिल्कुल दूर रखें।

Advertisement

Bathing

गर्मी के मौसम में अपने छोटे बच्चों को प्रतिदिन स्नान करवाने की आदत डलवाएं। इसके साथ ही समय-समय पर उनका चेहरा और आंख भी धोते रहे, ताकि उन्हें पसीना अत्यधिक ना आए। नहलाने के बाद अपने बच्चों को पाउडर लगाना ना भूलें, क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण कभी-कभी बच्चों के शरीर पर घमौरी निकल आती है, लेकिन पाउडर की मदद से घमौरी खत्म हो जाती है।

छोटे बच्चों का कमरा बहुत ठंडा और बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। हमेशा उनके कमरे का तापमान सामान्य रखें। बच्चे को नहलाने के तुरंत बाद उस कमरे में न ले जाएं क्योंकि उन्हें सर्दी लग सकती है। इसके अलावा, कमरे में अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए। बच्चे के कमरे में खिड़की लगाएं।

Advertisement

Drinking Water

इसके अलावा बच्चे को पूल, बाथटब या कार में अकेले न छोड़ें। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक बाहर न निकलें, क्योंकि उस समय तापमान बेहद गर्म होता है।

Children Skin Care Tips

गर्मी के मौसम में पसीने के कारण बच्चे में पानी की कमी हो जाएगी। इसके साइन बेचैनी और तेजी से सांस लेना हैं। इसलिए, 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को बार-बार स्तनपान कराना चाहिए और छोटे बच्चों को पर्याप्त पानी पिलाएं। ऐसा करने से शरीर ठंडा और हाइड्रेटेड रहता है और सूरज की किरणों का त्वचा पर कम असर पड़ सकता है।

Advertisement

जिस तरह बड़े लोगों को नहाने के बाद और घर से बाहर निकलने से पूर्व सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है। ठीक उसी तरह से छोटे बच्चों को भी घर से बाहर ले जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए, ताकि उनकी त्वचा डैमेज ना हों। हालांकि, बच्चों को कभी भी बिना डॉक्टर के सलाह के कोई भी क्रीम न लगाएं। पहले उनसे परामर्श कर लें, उसके बाद ही कोई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

Eating

इसके अलावा छोटे बच्चों को जल्दी गर्मी के मौसम में बाहर का खाना नहीं खिलाना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें ठंडे तासीर वाले भोजन ही करवाएं, ताकि उनका शरीर अंदर से हाइड्रेटेड रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement