For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

करियर का चुनाव करने में माता-पिता करें बच्चों की मदद: Kids Career Choice

12:30 PM Mar 31, 2024 IST | Pinki
करियर का चुनाव करने में माता पिता करें बच्चों की मदद  kids career choice
Kids Career Choice
Advertisement

Kids Career Choice: कुछ ही दिनों में आपके बच्चों की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी, इसके बाद शुरू होगी आपकी परीक्षा। रिजल्ट निकलने के बाद आप अपने बच्चों के साथ कैसा व्यवहार रखते हैं और उन्हें किस तरह दिशा-निर्देश देते हैं यही बात उनका भविष्य निर्धारित करती है। दूसरे, इसको लेकर उनके मन में कई प्रश्न होते हैं, जिनका उत्तर उन्हें नहीं मिल पाता। आपने कुछ लोगों को कहते सुना होगा कि काश, हमें युवावस्था में कैरियर का चुनाव करते समय सटीक मार्गदर्शन मिला होता, तो आज हम भी सफल जीवन जी रहे होते! अत: यदि आप चाहते हैं कि आपको भविष्य में इस स्थिति का सामना न करना पड़े, तो सही समय पर सही निर्णय लेकर उसे योजनाबद्ध ढंग से क्रियान्वित करना होगा। यदि आप अपने लिए नहीं बल्कि अपनी संतान के कैरियर के लिए चिंतित हैं, तो भी आप उन्हें ये मार्गदर्शन टिप्स दे सकते हैं। तो आईये विचार करें कि कैरियर का चुनाव किस प्रकार करें, जो आपको एक सुखी व संतुष्ट जीवन प्रदान कर सके और लापरवाही से लिए गए फैसले पर बाद में पछताना न पड़े।

Also read : मां बनने के बाद जब लग जाए करियर पर ब्रेक, करें एक नई शुरुआत

अपनी रूचि का ध्यान रखें

कैरियर का चुनाव करते समय सबसे पहले विचार करें कि आपकी रूचि किस क्षेत्र में हैं। यदि कार्यक्षेत्र आप की रूचि का होगा तो आप अपने काम को शौक की तरह करेंगें और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले जाएंगे, जबकि बिना रूचि वाले काम को आप बोझ समझकर बेमन से करेंगे और सफलता आपको दूर बैठी मुंह चिढ़ाती रहेगी। अत: सबसे पहले आपको अपनी रूचि जाननी होगी, जो अपने मामले में सिर्फ आप ही कर सकते हैं। परन्तु इसके लिए गंभीरता पूर्वक विचार करना आवश्यक है, क्योंकि रूचि का मतलब हॉबी या मौज-मस्ती न होकर किसी कार्य को करने से मिलने वाले वास्तविक आनंद व उसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता से है। उदहारण के लिए, यदि आपको गाने सुनने या जब-तब गुनगुनाने का शौक है तो जरूरी नहीं कि गायन के क्षेत्र में आपका कैरियर भी बने, परन्तु यदि आपको तरह-तरह के रागों पर आधारित गीतों को समझकर गाने में आनंद आता है और आप बिना किसी दबाव व अरुचि के हमेशा इसी कार्य को करते रहना चाहते हैं, तो निस्संदेह गायन कैरियर आपके लिए है।

Advertisement

संभावनाओं का आकलन करें

किसी भी क्षेत्र में कैरियर पर विचार करते समय उससे अपनी अपेक्षाओं व उसकी संभावनाओं पर अच्छी तरह विचार कर लें। इसके लिए न केवल अपने अभिभावकों का मार्गदर्शन लें, बल्कि इस क्षेत्र में पहले से कार्यरत सफल लोगों के विचार जाने और उनके जीवन पर आधारित पुस्तकें पढ़ें। इसके अतिरक्त इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री का भी ठीक से अध्ययन करें। यदि किसी क्षेत्र में भविष्य उज्जवल नजर न आये तो उसमें कैरियर बनाने का निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह विचार कर लें, क्योंकि जल्दी में लिया गया एक निर्णय सदा के लिए फुर्सत में पछताने को मजबूर कर देता है।

अपनी क्षमताओं को पहचानें

Kids Career Choice
Career Choice

सिर्फ रूचि होने से ही हम किसी कार्य में सफल नहीं हो सकते, अपितु उस कार्य को करने के लिए आवश्यक क्षमता भी हमारे पास होनी चाहिए। अत: कैरियर का चुनाव करते समय उस क्षेत्र की अपेक्षाओं व उसके समान्तर अपनी क्षमताओं का आकलन व्यवहारिक तौर पर करें, फिर निर्णय लें। जीवन में आगे बढ़ने के लिए महत्वाकांक्षी होना आवश्यक है, परन्तु ऐसा करते समय यथार्थ से दूर न जाएं। उदाहरण के लिए यदि एक डॉक्टर की आय व सामाजिक प्रतिष्ठा से आकर्षित होकर आप डॉक्टर बनना चाह रहे हों, परन्तु किसी को दर्द से तड़पते या खून में लथपथ देखकर ही आप घबरा जाते हों और चाहकर भी उसके पास न जा सकते हों, तो डॉक्टर का कैरियर आपके लिए उपयुक्त नहीं है।

Advertisement

सुने सबकी पर करें अपने मन की

बहुत से युवा सिर्फ इस कारण से कोई क्षेत्र चुन लेते हैं क्योंकि उनके बहुत से मित्र, संबंधी या पहचान वाले उसमें जा रहे हैं, परन्तु यदि आप इस विषय पर उनकी स्वतंत्र राय जानना चाहें तो उन्हें अधिक जानकारी नहीं होती। आप ऐसी गलती न करें। जब एक सूट या साड़ी खरीदते समय, जो कि ज्यादा से ज्यादा कुछ वर्ष हमारा साथ देगा, हम दस बार सोचकर निर्णय लेते हैं कि यह हम पर जंचेगा या नहीं, तो कैरियर के चुनाव में भेड़चाल का अनुसरण क्यों? याद रखिये, कैरियर का चुनाव हमारे जीवन के उन चन्द अहम फैसलों में से एक है, जिस पर हमारे भावी जीवन की नींव टिकी है। अत: कैरियर का चुनाव करते समय सुने तो सबकी, परन्तु निर्णय करें अपनी रूचि, क्षमता, क्षेत्र की संभावनाओं, वरिष्ठ लोगों के अनुभव आदि के आधार पर ही!

यदि ऊंची कूद न लगा सकें तो एक-एक कर सीढियां चढ़ें

यदि आप कुछ पाना चाहते हैं परन्तु एक बार में लक्ष्य को पाना संभव न लग रहा हो, तो आप अपने लक्ष्य को कई भागों में बांटकर पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रशासनिक अधिकारी के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, परन्तु आपकी वित्तीय स्थिति को देखते हुए आपके लिए तुरंत कोई नौकरी करना आवश्यक है, तो निराश न हों। आप प्रशासनिक अधिकारी बनने के लक्ष्य को मन में रखकर दूसरी प्रतियोगिताओं में भी भाग लेते रहें। इस बीच यदि आपको किसी कार्यालय में क्लर्क की नौकरी भी मिल जाए तो उसे स्वीकार कर लें और नौकरी करते-करते फिर से अपने स्वप्नों के क्षेत्र आईएएस प्रतियोगिता की तैयारी में लग जाए। किसी कार्य को छोटा न समझें और बड़े उद्देश्य को पाने के लिए रास्ते में आनेवाले छोटे-छोटे पड़ावों को मन लगाकर पार करें।

Advertisement

कैरियर को अपना 100 प्रतिशत दें

याद रखिये, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, न ही यह सिर्फ सपने देखने से मिलती है। इसके लिए उपयुक्त साधन एकत्र करना व पूरे मन से उन्हें लक्ष्य-पूर्ति हेतु झोंक देना भी आवश्यक है। अत: किसी क्षेत्र में सफल होने के लिए उसमें रूचि होने के साथ-साथ, आपको बिना रुके मेहनत करनी होगी और ईमानदारी से अपना 100 प्रतिशत उसे देना होगा।

गलतियों से सबक लें

यदि कैरियर के चुनाव में पूरी सावधानी बरतने के बावजूद या बिना विचारे कोई कैरियर चुन लेने पर आगे जाकर आप को महसूस हो कि आप गलत निर्णय ले चुके हैं, तो निराश न हों परन्तु अब आपको और अधिक सावधानी व गंभीरता से स्थिति का आकलन करना होगा कि क्या इस मोड़ पर कैरियर में बदलाव की चुनौतियों का सामना आप कर सकते हैं तथा नए क्षेत्र में सफलता की संभावनाएं क्या हैं! फिर सभी पहलुओं पर अच्छी तरह विचार कर तथा वर्तमान व वैकल्पिक, दोनों क्षेत्रों से जुड़े वरिष्ठ लोगों की राय जानकर फैसला करें।

इस प्रकार उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर यदि आप अपने कैरियर का चुनाव करेंगें तो एक दिन आपके पास वह सब कुछ होगा जिसके सपने आप देख रहे हैं। आपको बस अपना लक्ष्य निर्धारित कर लगातार मेहनत करते रहना होगा और विश्वास रखिये, यह चाबी सफलता का हर द्वार आपके लिए खोलती चली जाएगी। तो फिर देर किस बात की, शिक्षा समाप्त होने से पहले ही अपने कैरियर के विषय में सोचना शुरू कर दें, उसी की बात करें, उसी के सपने देखें और उस ओर बढ़ते चले जाएं, जहां सफलता बैठी आपकी प्रतीक्षा कर रही है!

आत्मविश्वास बनाए रखें

यदि आप अच्छी तरह विचार कर किसी क्षेत्र में करियर बनाने का फैसला करते हैं और फिर उस कार्य के प्रति समर्पित हो जाते हैं तो रास्ते में आने वाली बाधाओं, आलोचनाओं व लोगों के उपहास की परवाह न करें। आप से अधिक आपको और कौन जान सकता है। यदि आपको विश्वास है कि आपने जो क्षेत्र अपने लिए चुना है, आप उसमे सफल होकर ही रहेंगे, तो दुनिया की कोई शक्ति आपको ऐसा करने से रोक नहीं सकती। अब से 30-40 साल पहले, जब सिद्धार्थ बसु ने क्विज प्रतियोगिताओं के लिए प्रश्न चुनने से अपना कैरियर शुरू किया था, तो उनके आस-पास के लोगों को शायद अटपटा लगा होगा, परन्तु वे इन सबसे बेपरवाह मन लगाकर अपना काम करते रहे और आज जब 'कौन बनेगा करोड़पति' कार्यक्रम के प्रश्न-निर्धारक के रूप में लोग उनका नाम टीवी पर देखते हैं. तब उन्हें एहसास होता है कि काम करने का जुनून हो तो हम किसी भी क्षेत्र में नाम कमा सकते हैं। बस शर्त यही है कि हम आत्मविश्वास बनाए रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement