For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्‍या प्रेग्‍नेंसी में पार्सले टी पीना है सुरक्षित, जानें इसके प्रोज और कॉन्‍स: Parsley Tea In Pregnancy

पार्सले एक जड़ी-बूटी वाला हरा पत्‍तेदार पौधा है जिसे अक्‍सर खाद्य पदार्थों में गार्निश के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है।
08:30 AM May 25, 2023 IST | Garima Shrivastava
क्‍या प्रेग्‍नेंसी में पार्सले टी पीना है सुरक्षित  जानें इसके प्रोज और कॉन्‍स  parsley tea in pregnancy
Parsley Tea In Pregnancy
Advertisement

Parsley Tea In Pregnancy:  पार्सले के अनेको हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं जिसका आजकल प्रयोग सीजनिंग और व्‍यंजन की खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। पार्सले एक जड़ी-बूटी वाला हरा पत्‍तेदार पौधा है जिसे अक्‍सर खाद्य पदार्थों में गार्निश के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। ये पोषक तत्‍वों से भरपूर औषधी है जो प्रेग्‍नेंट महिलाओं की कुछ असुविधाओं को कम करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से मितली के साथ डिलीवरी के दर्द को भी कम किया जा सकता है। पार्सले टी में प्रभावशाली विटामिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं जो प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाली कई समस्‍याओं को ठीक कर सकती है। तो चलिए जानते हैं पार्सले टी के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में।

क्‍या पार्सले टी प्रेग्‍नेंसी में सुरक्षित है

Parsley Tea In Pregnancy
Is parsley safe during pregnancy

पार्सले टी प्रेग्‍नेंसी की कुछ असुविधाओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार की तरह काम करती है। पार्सले में मिरिस्टिसिन और एपिओल दो कंपाउंड पाए जाते हैं जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं और यहां तक कि इसके हाई डोज का सेवन करने से मिसकैरेज भी हो सकता है। इसके अलावा ये दूध की सप्‍लाई को भी कम कर सकता है। इसलिए स्‍तनपान कराने के दौरान जड़ी-बूटियों का इस्‍तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए।

पार्सले के हेल्‍थ बेनिफिट्स

ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करता है

पार्सले और इसका इसेंशियल ऑयल मिरिस्टिसिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है। ये ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ये इंसुलिन रेसिसटेंस और सूजन को भी कम कर सकता है।

Advertisement

किडनी हेल्‍थ में सुधार

किडनी की समस्‍या वाली महिलाओं को पार्सले टी का सेवन करना चाहिए। ये एक प्राकृतिक ड्यूरेटिक है और शरीर को डिटॉक्‍सीफाइ करने में सहायक होता है। पार्सले के बीज से किडनी को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

एंटी-कैंसर प्रभाव

पार्सले फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है जो कैंसर विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। फ्लेवोनोइड्स कैंसर सेल्‍स की वृद्धि को रोकते हैं और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। ये ट्यूमर के आकार को कम करने में भी मदद कर सकता है।

पार्सले टी के फायदे
health benefits of parsley

हार्ट हेल्‍थ इंप्रूव करता है

पार्सले टी का नियमित सेवन करने से हार्ट हेल्‍थ इंप्रूव होती है। हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में मदद करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। पार्सले में भरपूर फ्लेवोनोइड्स हार्ट हेल्‍थ को बेहतर बनाने और हार्ट रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसमें फोलिक एसिड का एक अच्‍छा स्‍त्रोत होता है जो हार्ट के लिए अच्‍छा माना जाता है।

Advertisement

बोन हेल्‍थ को सपोर्ट करता है

पार्सले विटामिन के का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है। विटामिन बोन सेल्‍स के निर्माण में मदद करता है जिसे ऑस्टियोसाइट्स कहा जाता है। ये बोन हेल्‍थ को सपोर्ट करता है साथ ही बोन्‍स को मजबूत करता है।

डाइजेशन में सुधार

पार्सले का प्रयोग पाचन और पेट संबंधी विकारों के इलाज में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है। ये आंत में मौजूद बैक्‍टीरिया के लिए प्रीबायोटिक फॉडर के रूप में भी काम करता है। इसके सेवन से गैस्ट्रिक प्रॉब्‍लम को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement