For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Passion Fruit Tart Recipe: MasterChef कंटेस्टेट नयन ज्योति की तरह घर पर ही बनाएं पैशन फ्रूट टार्ट

10:00 AM Feb 07, 2023 IST | Pallvi Dhiman
passion fruit tart recipe  masterchef कंटेस्टेट नयन ज्योति की तरह घर पर ही बनाएं पैशन फ्रूट टार्ट
Advertisement

MasterChef India Season 7 में नॉर्थ ईस्ट असम से आए कंटेस्टेंट नयन ज्योति का परिवार उन्हें डॉक्टर या इंजीनियर बनाना चाहता था लेकिन अपने सच्चे जज़्बे और जुनून से उन्होंने अपनी कुकिंग स्किल्स को पहचाना और ज़िंदा रखा, तभी वो इस शो में अपनी पाक कला के जरिए जजों से वाहवाही बटोरने में सफल हुए हैं।

नयन ज्योति की डिश पैशन फ्रूट टार्ट को जजेस ने बहुत पसंद किया था। नयन ज्योति की इस रेसिपी को आप भी घर पर बना सकते हैं। एक बार बना लेंगे तो बार बार इसका स्वाद चखने को जी चाहेगा। घर पर रोज़मर्रा की ज़िंदगी में यूज़ हो रही चीजों से ही इसे आप ट्राई कर सकते हैं।

पैशन फ्रूट टार्ट रेसिपी

सामग्री 

Advertisement

बिस्किट पैकेट – 3

कोको पाउडर-2-3 चम्मच

Advertisement

शुगर-2 चम्मच

कस्टर्ड पाउडर-2-3 बड़े चम्मच

Advertisement

बटर-5-6 बड़े चम्मच

फ्रूट- 3-4 छोटे टुकड़े

फ्रेश क्रीम-2-3 बड़े चम्मच

विधि

सबसे पहले बिस्कुट को ग्राइंड करके उसे पीसा हुआ कर लीजिए। उसके बाद उसमें बटर मिलाएं, ताकि पाउडर और बटर आपस में अच्छी तरह मिल जाएं।

अब कटोरी के शेप के दो मोल्ड्स लें। इनमें बिस्किट का यह पाउडर डालें। सेट कर लें, जिससे उसके अंदर फिलिंग अच्छी तरह से कर पाएं। मोल्ड्स को लगभग आधा घंटा फ्रिज में रख दें, जिससे यह पूरे तरीके से सैट हो जाएगी।

एक पैन में दूध धीमी आंच पर गर्म करना शुरू करें और उसके साथ ही उसमें फ्रेश क्रीम भी मिला दें। इसी के साथ थोड़ा सा दूध एक कटोरी में साइड में निकाल कर रख दें। उस बचें दूध में 2-3 छोटे चम्मच कस्टर्ड पाउडर मिला लें और घोल लें। घोलने के बाद उसे गैस पर रखे दूध में मिला दें और हिलातें रहें। तब तक हिलाएं जब तक एक क्रीमी लेयर आपके सामने बनकर न तैयार हो जाए।

अब यह बनने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। रूम टेंपरेचर पर रहने के बाद उन मोल्ड्स में इस कस्टर्ड क्रीम को भर दीजिए और इसे फ्रिज में 2-3 घंटा ठंडा होने के लिए रख दें।

अब इसे निकालेंगे तो हर चीज़ पूरी तरह सेट हो जाएगी। अब इसके ऊपर अपने अनुसार कटे हुए फ्रेश फ्रूट डाल लीजिए, आप चाहे तो कटे हुए ड्राई फ्रूट भी डाल सकते हैं।

अब किसी गिलास को उल्टा करके उसकी सहायता से मोल्ड्स से अपनी सेट हुई फ्रूट टार्ट को निकाल लीजिए। लीजिए पैशन फ्रूट टार्ट बनकर तैयार है और केक की तरह इसे कट करके इसे परोस सकते हैं।

नोटः-आप मैदा के डो से भी इस फ्रूट टार्ट को तैयार कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement