For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आंखों को बोल्‍ड लुक देने के लिए ऐसे लगाएं आईलाइनर, ये ट्रिक्‍स आ सकती हैं काम: Perfect Eyeliner Tricks

आंखों की सुंदरता को बढ़ाने में जिस प्रकार काजल अहम भूमिका निभाता है उसी प्रकार आईलाइनर भी आंखों को बोल्‍ड और ब्‍यूटीफुल बनाने में मदद कर सकता है।
05:00 PM Oct 18, 2023 IST | Garima Shrivastava
आंखों को बोल्‍ड लुक देने के लिए ऐसे लगाएं आईलाइनर  ये ट्रिक्‍स आ सकती हैं काम  perfect eyeliner tricks
Apply Perfect Eyeliner
Advertisement

Perfect Eyeliner Tricks:  आंखें आपकी पर्सनेलिटी का अहम हिस्‍सा होती हैं। ये न केवल आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाती हैं बल्कि आपका स्‍वभाव भी बयां करती हैं। आंखों की सुंदरता को बढ़ाने में जिस प्रकार काजल अहम भूमिका निभाता है उसी प्रकार आईलाइनर भी आंखों को बोल्‍ड और ब्‍यूटीफुल बनाने में मदद कर सकता है। ये आई मे‍कअप का महत्‍वपूर्ण टूल में से एक है। आईलाइनर के उपयोग से आंखों को हाईलाइट करने में आसानी होती है लेकिन कई बार इसे अप्‍लाई करना काफी ट्रिकी हो जाता है। आईलाइनर को यदि सही ढंग से न लगाया जाए तो ये आपके मेकअप को खराब कर सकता है। तो चलिए जानते हैं आईलाइनर को लगाने का सही तरीका क्‍या है और कैसे आंखों को बोल्‍ड लुक दिया जा सकता है।

कितने तरह के होते हैं आईलाइनर

Perfect Eyeliner Tricks
Perfect Eyeliner Tricks-Eyeliner Type

आईलाइनर मुख्‍यता चार प्रकार के होते हैं। यदि आप आईलाइनर का पहली बार उपयोग करने जा रही हैं तो इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

लिक्विड आईलाइनर- ये आईलाइनर का सबसे पुराना तरीका है। इसे अप्‍लाई करने के लिए लंबे, पतले ब्रश का उपयोग किया जाता है। इसमें ब्‍लैक के अलावा कई कलर्स आते हैं।

Advertisement

पैन आईलाइनर- ये आईलाइनर आमतौर पर स्‍कैच पेन के फॉर्मेट में आते हैं। इसकी निब काफी नुकीली और पतली होती है। इसका उपयोग करना बेहद आसान होता है।

जेल आईलाइनर – ये आईलाइनर भी लिक्विड आईलाइनर की तरह होते हैं लेकिन इसका टेक्‍सचर सेमी-लिक्विड होता है। ये लाइनर लगाते ही ड्राई हो जाते हैं जिससे इसे आसानी से पील-ऑफ भी किया जा सकता है।

Advertisement

पेंसिल आईलाइनर- इस आईलाइनर को यूज करना बेहद आसान होता है। ये कलर पेंसिल की तरह होते हैं जिससे आंखों को स्‍मोकी लुक देना आसान हो जाता है।

Read More : नवरात्रि में करें सिध कुंजिका का पाठ, होगी मनोकामना की पूर्ति: Navratri 2023

Advertisement

ऐसे लगाएं परफेक्‍ट आईलाइनर

Apply perfect eyeliner
Apply perfect eyeliner like this

- आंखों को बोल्‍ड लुक देने के लिए सही क्‍वालिटी और प्रकार का आईलाइनर होना जरूरी है।

- आईलाइनर खरीदते समय ध्‍यान रखें कि आईलाइनर वॉटरप्रूफ और स्‍मजप्रूफ होना चाहिए।

- यदि आप पहली बार आईलाइनर का इस्‍तेमाल करने जा रहे हैं तो जेल आईलाइनर आपके लिए परफेक्‍ट हो सकता है।

- कई बार लाइनर लगाते समय वे टेढ़ा या वेवी बन जाता है। ऐसी स्थिति में आप परेशान न हों बल्कि टुकड़ों में आईलाइनर अप्‍लाई करने की कोशिश करें।

- आईलाइनर को लगाते समय आंखों के ऊपरी हिस्‍से को थोड़ा दूसरे हाथ ये खींचकर रखें। इससे लाइन एकदम परफेक्‍ट बनेगी।

- यदि आप विंग बनाना चाहते हैं तो पेंसिल आईलाइनर का उपयोग करें। आंखों के बाहरी हिस्‍से पर मोटी और अंदर की ओर पतली लाइन खींचें। फिर लाइनर का इस्‍तेमाल करें।

- आंखों को स्‍मोकी लुक देने के लिए पेंसिल आईलाइनर का उपयोग करें। इससे आंखों के कोने को बोल्‍ड करने में आसानी होगी।

- आईलाइनर लगाने के बाद पतकों को कर्ल करना न भूलें। इसके लिए आप लिक्विड मस्‍कारे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। वैसे आजकल आर्टि‍फीशियल लैशेज भी आसानी से मिल जाती हैं जिसे घर पर यूज किया जा सकता है।

- आईलाइनर लगाते समय आंखों को बंद न करें इससे लाइन टेढ़ी हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement