For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डार्क स्किन टोन के लिए ऐसे करें मेकअप, इन स्टेप्स को फॉलो करने से खूबसूरती में लगेगा चार चांद: Dusky Beauty Makeup Tips

08:00 PM Jun 21, 2024 IST | Pratima Singh
डार्क स्किन टोन के लिए ऐसे करें मेकअप  इन स्टेप्स को फॉलो करने से खूबसूरती में लगेगा चार चांद  dusky beauty makeup tips
Dusky Beauty Makeup Tips
Advertisement

Dusky Beauty Makeup Tips: वो दिन चले गए जब सांवली त्वचा वाली लड़कियों के लिए मेकअप करना एक मुश्किल भरा काम था। लेकिन आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स विकसित करने वाली कंपनियां और डार्क स्किन टोन वाले मॉडल मेकअप का बड़े ही अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं और इनका प्रचार भी करते हैं। ‌भले ही हर व्यक्ति की स्किन टाइप और चेहरे की खूबियां अलग-अलग होती है लेकिन कुछ मिलते जुलती चीजें सभी स्किन टोन के साथ समान होते हैं। मेकअप वैसे हर त्वचा में चार चांद लगाने का काम करता है। खासकर डल्की स्किन के लिए मेकअप बेस्ट होता है। मेकअप से डस्की ब्यूटी और भी खूबसूरत नजर आने लगती है। लेकिन डस्की स्किन टोन के कारण कई महिलाएं मेकअप को लेकर डरी हुई और कंफ्यूज रहती हैं। वह सोचती है कि मेकअप उन पर सूट नहीं करेगा या उनका लुक और भद्दा दिखेगा, जो बिल्कुल गलत फैक्ट है।

ब्लैक या डस्की स्किन पर अगर सही तरह से मेकअप किया जाए तो इनकी खूबसूरती और भी अधिक बढ़ सकती है, हालांकि कई बार गलत तरीके से किया गया मेकअप स्किन टोन को और भद्दा दिखा सकता है। ये आपके पूरे लुक को खराब करके आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकता है। ‌यदि आपकी त्वचा सांवली है तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका मेकअप नेचुरल और फ्लॉलेस लगे।

Advertisement

Dusky Beauty Makeup Tips-Makeup Tips for Dusky Skin
Makeup Tips for Dusky Skin

मेकअप करने से पहले स्किन को क्लीन करना बेहद जरूरी है। फेस वॉश के बाद स्किन में छिपा ऑयल, डस्ट
और गंदगी बाहर निकल जाते हैं। इसके बाद फेस का नेचुरल ग्लो नजर आता है। ऐसा करने से मेकअप का लुक भी उभरकर आता है। चेहरे को साफ करने के लिए आप अपने स्किन टाइप के हिसाब से फेस वॉश या क्लींजर का यूज कर सकती हैं।

dusky skin tone foundation shades
dusky skin tone foundation shades

मेकअप करने के लिए फाउंडेशन खरीदने से पहले आपको अपने स्किन टोन के बारे में जरूर जानना चाहिए ताकि आप गलत फाउंडेशन लगाने से बच सकें। गलत फाउंडेशन अप्लाई करने से आपका चेहरा नेचुरल नजर नहीं आता है। एक बात हमेशा अपने दिमाग में रखें कि आपका लक्ष्य अपनी त्वचा के रंग को निखारना है ना कि उसे ढकना। क्योंकि चाहे आपका स्किन कलर कैसा भी हो वह बेहद खूबसूरत है। तो आपको बस अपने अंडरटोन की पहचान करनी होगी, जो आपके रंग के फर्स्ट शेड को हाईलाइट करता है। इसके अलावा चेहरे के साथ-साथ गर्दन भी पर फाउंडेशन लगाना नहीं भूलें। क्योंकि केवल फेस पर फाउंडेशन लगाने से गर्दन का कलर चेहरे के रंग से अलग दिखाई देने लगता है, जो कि बड़ा खराब दिखता है।

Advertisement

चेहरे के ब्लैक स्पॉट्स या आंखों के नीचे काले घेरे को हल्का करने के लिए कंसीलर या कलर करेक्टर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह आपके पूरे चेहरे को इवेन तो करता ही है। इसके साथ ही फचेहरे के काले धब्बों को भी कवर करने में मदद करता है। इसका प्रयोग ठोढ़ी, नाक और गालों के बीच में करें। कंसीलर को भी फाउंडेशन की तरह अपने स्किन कलर को ध्यान में रखकर खरीदें और इस्तेमाल करें। डार्क स्किन टोन के लिए वेज कलर या ऑरेंज कंसीलर सही रहता है।

Advertisement

फाउंडेशन और कंसीलर की पहचान करने के बाद अगर आप चाहती हैं कि आपके मेकअप में कोई दोष न दिखे तो इन प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं ताकि एक चिकना और इवेन मेकअप उभर कर सामने आए। प्रोडक्ट्स को उंगलियों से ब्लेड करने के बजाय अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करने से मेकअप परफेक्ट नजर आता है। एक फाउंडेशन ब्रश चुनने के लिए ध्यान रखें की ब्रश काफी घना हो जिससे फाउंडेशन अप्लाई करना आसान हो जाएगा।

contouring applying on dusky tone
contouring applying on dusky tone

एक अच्छे फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन स्पॉटलेस और एक समान दिखेगी, जिससे आपकी त्वचा को एक अच्छा बेस मिल सकेगा। लेकिन मेकअप में कंटूरिंग भी एक खास स्टेप है। फाउंडेशन आपकी स्किन को इवेंन टोन देता है लेकिन हाइलाइटर और ब्रोंजर के साथ कंटूरिंग इसे जीवंत करने में सहायता कर सकता है। कंटूरिंग को तब तक ब्लेड करना है जब तक कि आपका चेहरा नेचुरल ना दिखे।

मेकअप करने के बाद आपके गाल गुलाबी या आडू के रंग का दिखना चाहिए। यह आपको डेजी और फ्रेश दिखने में मदद करता है। आप ओकेजन या फंक्शन के हिसाब से रंग का चुनाव करें, जो आपकी स्किन पर भी सूट करता हो। गालों के साथ-साथ ब्लश को अपनी नाक की नोक पर भी थोड़ा सा अप्लाई करें और गुलाबी वाइब को थोड़ा हाईलाइट करने के लिए आप ब्लश ब्रश को ठोढ़ी पर भी हल्का प्रेस करें।

  eye makeup looks for dusky skin
eye makeup looks for dusky skin

आई मेकअप की शुरुआत में सबसे पहले अपने आइब्रो को सही आकार दें क्योंकि यह आपकी आंखों को उभारने में खास अहमियत रखते हैं। भौंहों को ज्यादा रंगने की जरूरत नहीं है वरना यह आपके लुक को खराब कर सकते हैं। इसके बाद ब्लैक कलर के आईलाइनर और काजल की जगह ब्राउन कलर वाले आईलाइनर और काजल का उपयोग करें। क्योंकि क्लासिक ब्लैक आईलाइनर त्वचा को और अधिक सांवला दिखा सकता है। इसी तरह ब्राउन कलर का मस्कारा भी अप्लाई करें। हालांकि कई बार इस टोन पर बोल्ड आई मेकअप भी जबरदस्त लुक देता है। वहीं बोल्ड आई मेकअप या चमकीली आंखो के साथ चिक्स एंड लिप्स को नेचुरल या न्यूड में रखें।

मेकअप का आखिरी स्टेप आता है लिपस्टिक का, जो फाइनल टच होता है। डस्की स्किन टोन के लिए लिपस्टिक चुनना बड़ा ही मुश्किल काम हो जाता है। सांवली लड़कियों को हमेशा एक बात याद रखनी चाहिए कि लिपस्टिक होठों को उभारने वाली होनी चाहिए ना की यह उनके लुक को और दबा दे। वाइब्रेंट कलर के बजाय सॉफ्ट पिंक, कॉफी कलर, चॉकलेट कलर और बेरी कलर शेड के लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। लाइट कलर के लिपस्टिक शेड से एक नेचुरल और सॉफ्ट लुक मिलता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement