For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

परफेक्ट रायता बनाने के टिप्स और ट्रिक्स-Perfect Raita Recipe

रायता सभी का पसंदीदा होता है और अगर खाने के साथ रायता भी मिल जाए तो स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। इस तरह से बनाएं परफैक्ट रायता।
04:00 PM Jun 07, 2023 IST | Madhu Goel
परफेक्ट रायता बनाने के टिप्स और ट्रिक्स perfect raita recipe
Perfect Raita Recipe
Advertisement

Perfect Raita Recipe: रायता अगर खाने के साथ मिल जाए तो हमें एक अलग ही खुशी महसूस होती है और लगता है कि अब हमारी मील पूरी हो गई है। गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा करने के लिए गर्म गर्म खाने के बाद ठंडा ठंडा रायता पीना या फिर रोटी के साथ उसे लगाना काफी स्वाद देता है। एक परफेक्ट रायता बनाने के लिए आपको कुछ ज्यादा शेफ के लेवल की रेसिपी सीखने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ आसान घरेलू टिप्स और ट्रिक्स का पालन करके ही आप एकदम परफेक्ट रायता बना सकती हैं। अगर आप के घर मेहमान आ रहे हैं या फिर आप छुट्टी वाले दिन घर में कुछ खास बनाना चाहती हैं तो रायता बनाने की इन टिप्स और ट्रिक्स का पालन जरूर करें।

दही को कर लें बिल्कुल पतला

 इस तरह से बनाएं परफैक्ट रायता।

रायता बनाने के लिए अगर आप दही का प्रयोग कर रहे हैं तो दही को एकदम पतला कर लेना बहुत जरूरी होता है। आप जितना दही को महीन करेंगे आपका रायता उतना ही परफेक्ट बनने वाला है। इसलिए आपको सबसे पहले दही को एक बड़े बर्तन में ले और उसे फिर लगातार फेटते रहना है। एक परफेक्ट कंसिस्टेंसी पाने के लिए दही को लगातार एक घंटे तक फेटे।

काली मिर्च का प्रयोग करें :

अगर आप केवल प्लेन रायता बनाती हैं और उसमें किसी मसाले का प्रयोग नहीं करती हैं तो इससे भी आपका रायता ज्यादा स्वादिष्ट नहीं बनता है। रायते में मार्केट वाला स्वाद एड करने के लिए उसमें काली मिर्च के पाउडर को मिला सकती हैं। इससे रायते का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ में यह रायता आपके लिए काफी हेल्दी भी होने वाला है।

Advertisement

इन मसालों का प्रयोग जरूर करें :

Banana Raita
Banana Raita Recipe

बाजार के रायते में जो आपको स्पेशल इंग्रेडिएंट्स मिलते हैं उन्हें आप घर में भी अपने रायते में डाल सकती हैं। यह मसाले और कुछ नहीं बल्कि जीरा पाउडर और चाट मसाला होते हैं। इन मसालों का प्रयोग करने से न केवल रायते का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि खुशबू भी काफी तेज आने लगती है।

रायते के इंग्रेडिएंट्स

  • रायता बनाने के लिए आपको एक कप दही,
  • 5 चम्मच सादा पानी,
  • एक प्याज,
  • स्वादानुसार नमक,
  • एक कप हरा धनिया जैसे इंग्रेडिएंट्स की जरूरत पड़ेगी।

रेसिपी-

सबसे पहला काम है दही को फेंट कर उसे अच्छे से महीन करना। इसमें अब सब स्पेशल इंग्रेडिएंट्स यानी सारे मसालों को एड कर लें। इन मसालों में नमक, जीरा पाउडर, काली मिर्च शामिल हैं। साथ में इस स्टेज पर ही पानी भी ऐड कर दें। बूंदी या फिर जो भी आपका मैन इंग्रीडिएंट है उसे इस मिश्रण में मिला दें और सभी चीजों को आपस में एक दूसरे के साथ मिक्स कर लें। इसके बाद हरा धनिया इसके ऊपर डाल दें। इससे गार्निशिंग भी हो जायेगी और रायता देखने में भी सुंदर लगेगा।

Advertisement

प्याज का प्रयोग करें बाद में :

 इस तरह से बनाएं परफैक्ट रायता।

अगर प्याज का प्रयोग करना आपको रायते में पसंद है तो आपको ऊपर से गार्निशिंग करने के लिए ही प्याज का प्रयोग करना चाहिए। अगर पहले प्याज का प्रयोग करेंगी तो इससे रायता पतला हो जाएगा। प्याज एड करने से रायते में एक तरह का क्रंच एड हो जायेगा और इससे एक स्वाद एड हो जायेगा।

यह भी देखे-इन फलों को खाने से कोसो दूर रहती है डाइबिटीज, डाइट में करें शामिल: Diabetes Control Fruits

Advertisement

अगर इस तरह से रायता बनाएंगी तो आपका रायता काफी स्वादिष्ट बनेगा और अगर आप इसे लंच या डिनर के साथ सर्व करती होंगी तो आपको काफी सारी तारीफें भी मिलने वाली हैं। इसलिए इस विधि से रायता जरूर ट्राई करें

Advertisement
Tags :
Advertisement