For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बारिश के मौसम में दीवारों पर आ जाती है सीलन? आज ही करें ये काम, पलंबर का खर्चा होगा कम: Damp Walls Solution

seelan ko rokne ke upay: बारिश का मौसम भला किसे अच्था नहीं लगता, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लेकर आता है। सबसे ज्यादा दिक्कत होती है वॉल सीलन की। अगर बारिश होने लगे और दीवारों में सीलन जम जाए, तो घर का नक्शा ही बिगड़ जाता है। इससे कमरे में अजीब सी बदबू भी आने लगती है। इससे घर का इंटीरियर भी खराब हो जाता है।
02:30 PM Jun 30, 2024 IST | Nikki Kumari
बारिश के मौसम में दीवारों पर आ जाती है सीलन  आज ही करें ये काम  पलंबर का खर्चा होगा कम  damp walls solution
Damp Walls Solution
Advertisement

Damp Walls Solution: बारिश का मौसम भला किसे अच्था नहीं लगता, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लेकर आता है। सबसे ज्यादा दिक्कत होती है वॉल सीलन की। अगर बारिश होने लगे और दीवारों में सीलन जम जाए, तो घर का नक्शा ही बिगड़ जाता है। इससे कमरे में अजीब सी बदबू भी आने लगती है। इससे घर का इंटीरियर भी खराब हो जाता है।

अगर आपके घर की दीवार पर भी बारिश में नमी जम जाती है, तो इस बार आपको इसका पक्का इलाज करना चाहिए। आप बिना पलंबर या मिस्त्र पर पैसे खर्च किए ही खुद से इस सीलन को ठीक कर सकते हैं। आइए जानें-

Also read:कोरियन ग्लो के लिए लगाएं इस 1 फूल से बने DIY फेस मास्क, निखार देखकर हर कोई पूछेगा राज: Face Mask For Korean Glow

Advertisement

घर में सीलन से छुटकारा कैसे पाएं?

Damp Walls Solution
How to get rid of dampness in the house?
  • दीवारों पर सीलन क्यों आती है?
  • घर बनवाते समय किसी गलती के कारण
  • दीवार की ईंट के कमजोर होने से
  • दीवर में किसी तरह की दरार से
  • छत या ग्राउंड पर पानी जमा होने से
  • ड्रेनेज पाइप में किसी तरह की ब्लॉकेज होने पर

वाटर प्रोटेक्शन लगवाएं

हर साल बारिश आपके घर का हुलिया बिगाड़ देती है, तो आपको इस बार वाटर प्रोटेक्शन करवानी चाहिए। इसके लिए जहां भी आपके कमरे में सीलन आती है, वहां पहले से ही वाटर प्रोटेक्शन में केमिकल को सीमेंट मिलाकर लगा दें। ये आपको किसी भी हार्डवेयर की दुकान पर आराम से मिल जाएगा। जब ये सूख जाए, तो इस पर आप पेंट भी करवा सकते हैं।

प्लास्टर कराएं

get plastered
get plastered

छत पर जिस भी जगह दरार हो या जहां पर भी पानी जमा होता है, उस जगह पर आप खुद से भी प्लास्टर कर सकते हैं। इसके अलावा आप उस जगह पर मोम घिसवा सकते हैं। आप चाहें, तो सीलन को कंट्रोल करने के लिए दीवारों पर वाटरप्रूफ वाटरप्रूफ भी करवा सकते हैं।

Advertisement

ड्रेनेज पाइप की सफाई करें

कई बार ड्रेनेज पाइप में पानी जमा होने की वजह से दीवारों पर सीलन आने लगती है। ऐसे में ड्रेनेज पाइप की ब्लॉकेज को साफ करें। वहीं अगर आपका पाइप कहीं से भी डैमेज है, तो उसकी रिपेयरिंग भी जरूर करवा लें।

दीवारों की दरारों को पुट्टी से भरें

Fill cracks in walls with putty
Fill cracks in walls with putty

अगर आपकी दीवारों में किसी भी तरह की दरारें आपको नजर आ रही हैं, तो बारिश का मौसम आने से पहले ही उनमें पुट्टी करवा लें। इसके बाद उस पर प्लास्टिक पेंट की कोटिंग जरूर करवा लें। इससे आपकी खूबसूरत और कीमती दीवार खराब नहीं होगी।

Advertisement

वॉटरप्रूफ पेंट कराएं

घर को हर साल होने वाली सीलन से बचाने के लिए आप अपने पूरे घर को बाहर से वॉटरप्रूफ पेंट करवाएं। इससे पानी आपकी दीवारों पर जमेगा नहीं और नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा।

डीह्युमिडीफायर लगवाएं

install a dehumidifier
install a dehumidifier

डीह्युमिडीफायर कमरे में मौजूद नमी को कम करने का काम करता है। ऐसे में बारिश के मौसम में इसे लगाया जा सकता है। इससे आपके घर में नमी कम रहेगी और सीलन भी नहीं होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement