For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पियर्सिंग करवाने से पहले जान लें इन बातों को, रहेंगे फायदे में: Piercing Tips

05:23 PM Apr 17, 2024 IST | Anuradha Jain
पियर्सिंग करवाने से पहले जान लें इन बातों को  रहेंगे फायदे में  piercing tips
Piercing Tips
Advertisement

Piercing Tips: देश में पियर्सिंग करना आम बात है। पियर्सिंग सुई या छेदने वाली बंदूक का इस्तेमाल करके की जाती है। पियर्सिंग किस तह करवानी है ये व्यक्ति अपनी पसंद और सहुलियत के हिसाब से चुनता है। कई रीति-रिवाजों के मुताबिक, पियर्सिंग के तहत बच्चों के नाक-कान में छेद करवाना एक ट्रेडिशन भी है। कई रिपोर्ट्स में ये माना गया है कि पियर्सिंग ना सिर्फ ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (OCD) से बचाता है बल्कि ये सुनने की क्षमता को बेहतर करता है। लेकिन आजकल शरीर के किसी भी हिस्से जैसे नाभि से लेकर, जीभ, नाक और कान के कई हिस्सों में, पियर्सिंग करवाने का फैशन है। यहां तक कि शरीर के कई अंदरूनी हिस्सों में भी पियर्सिंग करवाने का चलन बन गया है। पियर्सिंग करवाकर लोग अपनी पसंद के हिसाब से अलग-अलग डिजाइन की ज्वेलरी पहनते हैं। पियर्सिंग ना सिर्फ लुक को निखारता है बल्कि अलग पर्सनैलिटी भी बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पियर्सिंग करवाने के कुछ जोखिम भी हैं, जैसे इससे इंफेक्शन, स्किन एलर्जी, ब्लड निकलना, कट लगना या पस पड़ना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में पियर्सिंग के दौरान बहुत सावधानी रखनी चाहिए। चलिए जानते हैं पियर्सिंग के दौरान क्या करें और क्या नहीं।

पियर्सिंग करवाने से पहले करें ये काम

Piercing Care
Piercing Care

सर्टिफाइड स्टूडियो को चयन करें - पियर्सिंग करवाने से पहले ये सुनिश्चित करें कि आप जहां से भी करवा रहे हैं, वो स्टूडियो सर्टिफाइड हो। साथ ही हाइजीन मेंटेन करता है। ठीक ऐसे ही जैसे आप टैटू या नेल एक्सटेंशन करवाने के लिए सर्टिफाइड स्टूडियो का चयन करते हैं। ऐसा करने से पियर्सिंग के बाद होने वाले कई जोखिमों जैसे -सही से पियर्सिंग ना होना, पियर्सिंग के दौरान स्किन पर कट लगना या घाव होना, कोई इंफेक्शन हो जाना, से बचा जा सकता है। साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने और साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए भी सर्टिफाइड स्टूडियो से पियर्सिंग करवाना बेहतर है।

डॉक्टर से संपर्क करें - यदि आपकी स्किन बहुत नाजुक है तो आप पियर्सिंग करवाने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें और उनसे समझें कि पियर्सिंग करवाना आपके लिए उचित है या नहीं। साथ ही आप ये भी जानें, कि पियर्सिंग किस टूल से करवाना आपके लिए बेहतर होगा।

Advertisement

अपनी त्वचा को समझें - यदि आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है तो पियर्सिंग के बाद पहनने वाली ज्वेलरी का चयन पहले ही कर लें। सुनिश्चित करें कि आप शुरूआत के 6 हफ्तों तक पियर्सिंग एरिया में आर्टिफिशियल या लोकल ज्वेलरी ना पहनें। बल्कि हाई क्वालिटी की ज्वेलरी का ही चयन करें। दरअसल, कई लोगों को नई-नई पियर्सिंग के दौरान आर्टिफिशियल या लोकल ज्वेलरी पहनने से पस पड़ जाती है या घाव हो जाते हैं।

जोखिमों को जाने - पियर्सिंग से पहले आप इससे होने वाले सभी जोखिमों और होने वाले दर्द के बारे में जानें। साथ ही इसकी केयर कैसे करनी है उसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए। ऐसा होने से आप आपने माइंड को पहले से ही सेट कर लेंगे तो आपको बाद में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

Read Also: नथ सिर्फ नाक के बाईं तरफ ही क्यों पहनी जाती है, जानें इससे जुड़े कई वैज्ञानिक कारण: Nose Piercing Scientific Reason

पियर्सिंग करवाने के बाद करें ये काम

हाइजीन को करें मेंटेन - पियर्सिंग करवाने के बाद यदि किसी भी इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पियर्सिंग वाले हिस्से को साफ करके माइल्ड और नेचुरल सोप जैसे प्रोडक्ट से साफ करें। साथ ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय पानी से पहले पतला कर लें। पियर्सिंग के एरिया को नियमित रूप से खारे घोल या हल्के खारे पानी से साफ करें। साथ ही सफाई करने से पहले हाथों के अच्छी तरह से धो लें। ध्यान रखें कि बहुत हार्ड प्रोडक्ट ना हो क्योंकि पियर्सिंग के बाद स्किन सेंसिटिव होती है, ऐसे में स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ ही पर्सनल हाइजीन भी जरूरी है। दरअसल, कोई भी इंफेक्शन हाथ के जरिए फैलता है। ऐसे में आपको समय-समय पर हाथ धोते रहना चाहिए क्योंकि बार-बार पियर्सिंग वाले एरिया को छूने से इंफेक्शन हो सकता है।

Advertisement

ना करें ओवर क्लीनिंग - हाइजीन और ओवर क्लीनिंग में एक पतली लाइन का फर्क है। ओवर क्लीनिंग से सेंसिटिव पियर्सिंग एरिया की स्किन डैमेज हो सकती है। कुछ मामलों में पियर्सिंग भी बिगड़ सकती है यानी इसमें पस पड़ सकती है या ब्लड आ सकता है। क्लीनिंग के लिए पियर्सिंग एरिया में वेट टिश्यूज, ब्रश, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स या ऐसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो किसी भी रूप में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

पियर्सिंग एरिया में ना करें खुजली - अक्सर देखा गया है कि पियर्सिंग करवाने के बाद उस हिस्से में बार-बार खुजली होती रहती है। तो लोग बिना सोचे-समझे इस सेंसिटिव एरिया में खुजली करने लगते हैं, ये स्किन के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। यहां तक कि इससे स्किन पर घाव भी हो सकते हैं। यहां तक कि वो हिस्सा लाल हो सकता है या स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है। बेशक, आपको खुजली हो रही हो लेकिन उसे नजरअंदाज करने की कोशिश करें।

पियर्सिंग एरिया ठीक होने पर ही बदलें ज्वेलरी - लोग अक्सर ये गलती करते हैं कि पियर्सिंग करवाते ही अलग-अलग ज्वेलरी बदल कर पहनने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस सेंसिटीव एरिया के हील हुए बिना ज्वेलरी बदलकर पहनना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आपको हील होने के लिए एक से दो वीक तक इंतजार करना चाहिए।

कपड़ों के रखें ध्यान - पियर्सिंग करवाने के शुरूआती कुछ दिनों में ये ध्यान रखें कि आप जो भी कपड़ा पहन रहे हैं वो आपके पियर्सिंग में ना फंसे। इतना ही नहीं, आप जब सो रहे हैं तो सोते समय भी ऐसे कंबल या चादर का इस्तेमाल करें जो पियर्सिंग में ना फंसे। बुनाई वाले कपड़ों और चादर को ना ओढ़ें। साथ ही पहनने और ओढ़ने के कपड़े साफ-सुथरे होने चाहिए।

गंदे पानी से बचें - आमतौर पर ये माना जाता है कि हेल्दी लोग जल्दी ठीक होते हैं और उनमें इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। ये बात पियर्सिंग करवाने वाले लोगों पर भी लागू होती है। आप अच्छा खाएं, खूब पानी पिएं और तनाव से दूर करें। साथ ही यदि आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो याद रखें कि हमेशा उसके तुरंत बाद नहा लें, क्योंकि गंदा पसीना पियर्सिंग वाले एरिया नहीं जाना चाहिए। साथ ही यदि पियर्सिंग वाले एरिया में हेयर कंडीशनर या कोई अन्य शॉवर प्रोडक्ट चला जाए तो इसे अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें, अन्यथा इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

इन चीजों के सेवन से बचें - पियर्सिंग करवाने के बाद एल्कोहल और ब्लड को पतला करने वाली दवाओं के सेवन बचें, क्योंकि इनसे रक्तस्राव हो सकता है। साथ पियर्सर द्वारा दिए गए देखभाल संबंधी निर्देशों का पालन करें।

  • लक्षणों पर रखें नजर- इंफेक्शन के लक्षणों पर नजर रखें। यदि बहुत अधिक रेडनेस, सूजन, दर्द या स्राव हो तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement