For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पिस्ता खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान: Pistachios Buying Tips

04:30 PM Jun 22, 2023 IST | Nikki Mishra
पिस्ता खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान  pistachios buying tips
Pistachios Buying Tips
Advertisement

Pistachios Buying Tips : ड्राईफ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। मुख्य रूप से सर्दियों में अधिकतर लोग ड्राईफ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। इससे तरह-तरह की रेसिपीज तैयार की जाती है। मार्केट में आपको तरह-तरह के ड्राईफ्रूट्स उपलब्ध हो जाएंगे, इन ड्राईफ्रूट्स को खरीदते समय अगर आप थोड़ी सी चूक करते हैं, तो पूरे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। क्योंकि अगर एक भी मेवा मुंह में चला जाए, तो पूरा स्वाद किरकिरा हो जाता है। खासतौर पर पिस्ता एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसे खरीदते समय हमें छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो आपका पिस्ता खराब आ सकता है। आइए जानते हैं पिस्ता खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान?

पिस्ता के रंग पर दें ध्यान

अक्सर हम जब भी बाजार में पिस्ता खरीदने जाते हैं, तो उसकी क्वालिटी को समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में कई बार खराब पिस्ता घर आ जाता है। खराब पिस्ता खाने से शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकता है। इसलिए सही पिस्ता खरीदें। इसके लिए पिस्ते के रंग पर ध्यान दें। जब भी पिस्ता खरीदें, तो देंखे कि पिस्ता हल्का खुला हुआ और थोड़े से हरे रंग का हो। यह सही और अलसी पिस्ता होता है।

Pistachios Buying Tips
Pistachios

छिलके के साथ पिस्ता खरीदें

कई बार हम बिना छिलके वाले पिस्ते को बेस्ट समझ बैठते हैं। इसलिए सुपर मार्केट या फिर ऑनलाइन बाजार से पैकेट वाला बिना छिलके का पिस्ता खरीद लेते हैं। लेकिन इस तरह का पिस्ता कई बार खराब निकल जाता है। इसलिए कोशिश करें कि पिस्ता जब भी खरीदें, तो छिलके के साथ होना चाहिए। इस तरह का पिस्ता स्वाद में बेहतर होता है। साथ ही खराब होने की संभावना कम होती है।

Advertisement

छिलके के साथ पिस्ता खरीदें
Pistachios Buying Tips

थोड़ा सा खाकर देखें

पिस्ता जब भी खरीदें, तो इसका स्वाद जरूर चेक कर लें। कई बार खाकर भी आप पिस्ते की क्वालिटी जान सकते हैं। अगर खाने पर पिस्ता खराब मूंगफली की तरह लगे, तो उसे बिल्कुल भी न खरीदें। खाने से किसी भी सामान की सही क्लाविटी के बारे में पचा चल सकता है। साथ ही आप नकली पिस्ता खरीदने से बच सकते हैं।

Pista
Pista

ब्रांड पर भी ध्यान देना है जरूरी

पिस्ता अक्सर हम ऑनलाइन ग्रॉसरी या फिर सुपर मार्केट में खरीदते हैं। ऐसे में इसकी क्वालिटी को खाकर चेक करना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में पिस्ते के ब्रांड को जरूर चेक करें। हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि सही ब्रांड का ही पिस्ता लें, लोकल ब्रांड का पिस्ता कई बार खराब निकल जाता है।

Advertisement

Pista Brand
Pista Brand

पानी में भिगोकर करें चेक

अलसी और नकली पिस्ता की जांच करने के लिए आप पानी में भिगोकर इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 10 से 15 पिस्ता लें। अब इन्हें करीब 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख लें। अगर पिस्ते के रंग में किसी तरह का बदलाव नहीं है, तो पिस्ता असली है। वहीं, अगर पिस्ता रंग छोड़ रहा है, तो यह नकली पिस्ता हो सकता है। क्योंकि अलसी पिस्ता कभी भी रंग नहीं बदलता है।

Pista
Pista

मार्केट में जब भी पिस्ता खरीदने जाएं, तो इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें। इससे आप सही क्वालिटी का पिस्ता खरीद सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement