For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्‍यों बढ़ रहा है माइक्रो वेडिंग का चलन: Micro Wedding

शादी में न सिर्फ खानपान और मेहमानों के स्‍वागत की व्‍यवस्‍था की जाती है बल्कि कई फंक्‍शन भी आयोजित किए जाते हैं।
08:00 PM May 27, 2023 IST | Garima Shrivastava
क्‍यों बढ़ रहा है माइक्रो वेडिंग का चलन  micro wedding
Micro Wedding
Advertisement

Planning Of Perfect Micro Wedding- शादी की तैयारी करना और योजना बनाना एक बहुत ही बड़ा काम होता है जो आपको शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से थका देता है। शादी में न सिर्फ खानपान और मेहमानों के स्‍वागत की व्‍यवस्‍था की जाती है बल्कि कई फंक्‍शन भी आयोजित किए जाते हैं। शादी के इन सभी तामझाम से बचने के लिए आजकल लोग माइक्रो वेडिंग करना पसंद कर रहे हैं। माइक्रो वेडिंग एक छोटी और अंतरंगी शादी होती है जिसमें सभी परंपराओं को छोटे रूप में शामिल किया जाता है। ये एक बेहतरीन ऑप्‍शन है कम मेहमान, कम तनाव, कम खर्च और अधिक एंज्‍वॉय करने का। इसका चलन लॉकडाउन के दौरान अधिक बढ़ गया था। हालांकि माइक्रो वेडिंग एक करीबी समारोह है, लेकिन इसे भी भव्‍य बनाया जा सकता है। इसकी प्‍लानिंग करना काफी कठिन काम होता है क्‍योंकि आपको केवल उन लोगों का चुनाव करना होता है तो वास्‍तव में आपके करीबी होते हैं। तो चलिए जानते हैं माइक्रो वेडिंग की प्‍लानिंग कैसे की जाए।

माइक्रो वेडिंग की प्‍लानिंग

Micro Wedding
Micro wedding planning

माइक्रो वेडिंग की प्‍लानिंग करना उतना ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है जितना कि एक बड़ी शादी की प्‍लानिंग करना। प्‍लानिंग करने के लिए आप इवेंट प्‍लानर की सहायता ले सकते हैं।

गेस्‍ट लिस्‍ट बनाएं

माइक्रो वेडिंग की प्‍लानिंग करते समय सबसे गेस्‍ट लिस्‍ट तैयार की जानी चाहिए। कपल इस शादी में हर किसी को इंवाइट नहीं कर सकता है। सबसे पहले मेहमानों की संख्‍या और शादी के लिए इंवाइट किए जाने वाले लोगों की सूची तय करें। सुनिश्चित करें कि 50 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित न करें।

Advertisement

बजट निर्धारित करें

रियलस्‍टिक बजट निर्धारित करें और उस पर टिके रहें। इसलिए कपल को ये तय करना होगा कि वे कितने लोग इंवाइट कर रहे हैं, वेन्‍यू क्‍या होगा और हनीमून के लिए कितना पैसा बचाना है। वे डेकोरेशन और खाने पर अधिक पैसे खर्च कर सकते हैं और परिवहन या अन्‍य खर्चों पर बड़ी बचत कर सकते हैं। ये कपल पर डिपेंड करता है कि वे कितना कम या अधिक बजट निर्धारित करते हैं।

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

Advertisement

वेन्‍यू का चुनाव

माइक्रो वेडिंग आपको एक अंतरंग और सुखदायक स्‍थान चुनने का अवसर प्रदान करता है। आप अपने पसंदीदा रेस्‍तरां, कैफे, पार्क और हॉल का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर के बैकयार्ड में भी समारोह की व्‍यवस्‍था कर सकते हैं क्‍योंकि आपके मेहमानों की संख्‍या काफी कम है।

वेडिंग ड्रेस का चुनाव

माइक्रो वेडिंग को ऐसे करें प्‍लान
wedding dress selection

माइक्रो वेडिंग आपको अपनी शादी की ड्रेस पर एक्‍सपेरिमेंट करने की आजादी देती है। शादी में आप केवल करीबी लोगों से घिरे होते हैं, तो आपको जज करने वाला कोई नहीं होगा। आप अपनी ड्रीम वेडिंग ड्रेस का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा फंक्‍शन को और अधिक रोमांचकारी बनाने के लिए सभी मेहमानों से मैचिंग ड्रेस कोड बनवाने का भी आग्रह कर सकते हैं।

Advertisement

लिमिटेड व्‍यंजनों का चयन

अच्‍छा खाना किसी भी पार्टी की शान होता है। तो मेनू में कुछ बेहतरीन व्‍यंजनों को शामिल करें और मेहमानों को एक शानदार दावत दें। कम मेहमानों की वजह से लि‍मिटेड व्‍यंजनों का चुनाव करना आसान होगा।

फोटोग्राफर हायर करें

शादी के फंक्‍शंस को यादगार बनाने के लिए कुछ खूबसूरत तस्‍वीरें भी ली जानी चाहिए। इसलिए अपनी शादी के दिन और सगाई के फोटोशूट के लिए एक प्रोफेशनल फोटोग्रा‍फर को हायर कर सकते हैं, जो आपके खास दिन के बे‍हतरीन पलों को स्‍टाइल में कैद कर सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement