For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

छोटी बालकनी को सजाने के लिए लगाएं इन फूलों के पौधे: Flower Plants For Small Balcony

रंग-बिरंगे खुशबूदार फूलों के पौधे घर में लगाने से वातावरण शुद्ध और सकारात्मक रहता है। लेकिन, अगर आप छोटी बालकनी होने के कारण फूलों के पौधों को लगाने से हिचकिचाते हैं। तो बिना सोचे यह छोटे-छोटे फूलों के पौधे लेकर आ सकते हैं। जो छोटी बालकनी में भी आसानी से उगाए जा सकते हैं।
08:30 PM Jun 16, 2024 IST | Renuka Goswami
छोटी बालकनी को सजाने के लिए लगाएं इन फूलों के पौधे  flower plants for small balcony
Small Plants for Small Balcony
Advertisement

Flower Plants For Small Balcony : हम सभी जानते हैं, कि घर के गार्डन, बालकनी यहां तक के घर के छोटे छोटे कोनों में भी पेड़-पौधे लगाने से घर का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक किया जा सकता है। आजकल बड़े बड़े शहरों में फ्लैट सिस्टम होने के कारण कई लोग अपने घरों में कम स्पेस होने के कारण पौधे उगाने से कतराते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं ऐसे कई फूलों के पौधे उपलब्ध हैं। जिन्हें आप छोटी से छोटी जगह पर भी आसानी से उगा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी छोटी बालकनी के कारण खूबसूरत फूलों के पौधों को घर नहीं ला पा रहे हैं। तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन ऑप्शंस लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपनी छोटी सी बालकनी में लगाकर सजा सकते हैं।

Also read : गर्मियों में घर पर सजाएं रंगबिरंगे ‘समर स्पेशल लिली प्लांट्स’: Summer Lily Plants

घर की छोटी से छोटी बालकनी में भी फिट हो जाएंगे ये खूबसूरत फूलों के पौधे: Flower Plants For Small Balcony

लोबिलिया प्लांट

Flower Plants For Small Balcony
Lobilia Plant

कम स्पेस या छोटी बालकनी में रंग-बिरंगे फूलों से लदा लोबिलिया का छोटा सा पौधा आसानी से उगाया जा सकता है। छोटी हाइट वाला लोबिलिया का पोधा खूबसूरत नीले, लैवेंडर और सफेद रंग में पाया जाता है। जिसे धूप की जरूरत नही होती है, आप इसे शेड में भी उगा सकते हैं।

Advertisement

लेवेंडर प्लांट

किसी भी बालकनी या गार्डन के खूबसूरती बढ़ाने के लिए लैवेंडर के फूलों का पौधा जरूर लगाना चाहिए। अगर आपकी बालकनी छोटी है तो आप इंग्लिश लैवेंडर के पौधे को घर लेकर आ सकते हैं। लैवेंडर के फूलों को पानी से ज्यादा जरूरत धूप की होती है। इसलिए अगर आप लैवेंडर को घर लेकर आ रहे हैं, तो उसे बालकनी में ऐसी जगह रखें जहां धूप आती है।

हाइड्रेंजिया प्लांट

हाइड्रेंजिया फ्लोवर प्लांट छोटी जगह और छोटी बालकनी के लिए सबसे बेहतरीन फूलों के पौधों में से एक है। हाइड्रेंजिया प्लांट को धूप की जरूरत नही होती है, और ये कई वाइब्रेंट और खूबसूरत रंगों में उपलब्ध होता है। अगर आप अपनी बालकनी को रंगों से सजाना चाहते हैं तो हाइड्रेंजिया फ्लोवर के प्लांट्स को घर लेकर आ सकते हैं।

Advertisement

रोज प्लांट

रोज यानी गुलाब का फूल हर किसी का पसंदीदा होता है। लेकिन, अगर आप छोटी बालकनी के कारण गुलाब के फूलों को अपने घर में नहीं सजा रहे हैं। तो जान लीजिए गुलाब को उगाने के लिए जगह नहीं बल्कि केवल धूप की जरूरत होती है। अगर आपकी बालकनी में सनलाइट आती है,तो आप गमले में पानी निकलने के लिए छोटे छोटे छेद करके आसानी से गुलाब के फूलों को सजा सकते हैं।

स्वीट एलिसम प्लांट

Sweet Alyssum Plant
Sweet Alyssum Plant

घर के माहौल को नेचुरली स्वीट सेंट से भरना चाहते हैं, तो स्वीट एलिसम प्लांट को उगा सकते हैं। स्वीट एलिसम फ्लोवर प्लांट छोटी बालकनी के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। छोटे साइज का ही बेहद खूबसूरत और खुशबूदार पौधे को ज्यादा ख्याल नहीं केवल धूप और पानी की जरूरत होती है। स्वीट एलिसम को उगाने के लिए इसे धूप में रखें और रेगुलरली पानी देते रहें।

Advertisement

ऊपर दिए गए ये बेहद खूबसूरत फूलों के छोटे-छोटे पौधे कम स्पेस और छोटी बालकनी में भी आसानी से उगाए जा सकते हैं। आप भी इन्हें अपनी बालकनी में लगाकर अपने घर की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement