For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खुशहाल जीवन के लिए घर पर लगाएं ये पौधे, मिलेगी सुख-समृद्धि: Plants According Vastu

08:30 PM Jun 21, 2024 IST | Nikki Mishra
खुशहाल जीवन के लिए घर पर लगाएं ये पौधे  मिलेगी सुख समृद्धि  plants according vastu
Plants According Vastu
Advertisement

Plants According Vastu: पेड़ पौधों से न सिर्फ घर में ठंडक बनी रहती है, बल्कि यह आपके मन को भी काफी शांत करता है। वास्तु के हिसाब से घर में पेड़-पौधे लगाना ऊर्जा का प्रतीक होता है। यह घर में सुख-समृद्धि लाता है। साथ ही पॉजिटिविटी भी बनी रहती है, लेकिन पेड़ पौधे लगाने की भी एक दिशा होती है। वास्तु के हिसाब से अगर आप सही जगह और सही पौधे घर में नहीं लगाते हैं, तो इससे नेगेटिविटी भी आ सकती हैं। आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से किस तरह के पौधे घर में लगाने चाहिए?

Also read: कभी धोए लोगों के घरों के बर्तन, फिर ऐसे सोशल मीडिया सेंसेशन बनी वर्षा

Plants According Vastu
Tulsi Tree

वास्तु के मुताबिक, घर में तुलसी का पौधा लगाना काफी शुभ होता है। तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, उस घर में कभी भी घन की कमी नहीं होती है। अगर आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं, तो इससे नकारात्मक दोषों को दूर किया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि घर के दक्षिण दिशा में कभी भी तुलसी का पौधा न लगाएं। हर दिन नहाने के बाद इसमें पानी जरूर डालें। इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

Advertisement

वास्तु में आंवला पेड़ों का भी काफी महत्व है। ऐसा माना जाता है कि आंवले के वृक्ष में देवताओं का वास होता है। इस पेड़ का फल भगवान विष्णु को काफी प्रिय हैं। अगर आप अपने घर को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो अपने घर के पास इसे जरूर लगाएं। हालांकि, इसे लगाते समय इसके दिशा का जरूर ध्यान रखें। आंवला का पौधा हमेशा पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। इससे घर में देवताओं का आर्शीवाद बना रहता है।

Amla Benefits
Amla Benefits
Shami Significance
Shami Significance

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, घर में शमी का पौधा लगाना भी काफी शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे की पूजा करने से भगवान शनि देव काफी प्रसन्न होते हैं। वहीं, शनि ग्रह दोष नहीं लगता है। घर में खुशहाली और आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए आप इस पौधे को जरबर कराएं। कोशिश करें कि इसे अपने मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाएं। इस पौधे को घर में ऐसे लगाएं, ताकि इसकी छाया आपके घर पर न पड़े।

Advertisement

हिन्दू धर्म में अशोक के पेड़ को भी काफी ज्यादा शुभ माना गया है। यह वास्तु दोष को दूर करने में प्रभावी होता है। माना जाता हि कि इस पेड़ को लगाने से नकारात्मक ऊर्जा कम होती है। इसे पौधे को लगाने से घर में कभी भी दुख नहीं आता है।

Ashok Tree
Ashok Tree

वास्तु के हिसाब से इन पौधों को लगाकर आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे और साथ ही हरियाली का भी आनंद ले पाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement