For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

झींगा खाने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, ऐसे करें डाइट में शामिल: Prawn Benefits

07:30 PM Oct 07, 2023 IST | Swati Kumari
झींगा खाने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ  ऐसे करें डाइट में शामिल  prawn benefits
Prawn Benefits
Advertisement

Prawn Benefits: कई लोगों को झींगा खाना बहुत ही पसंद होता है। झींगा का स्वाद काफी अच्छा होता है। ये एक प्रकार का समुद्री भोजन है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। इस लो-कार्ब फूड में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। झींगा खाने से हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसमें वजन घटाने से लेकर हृदय रोग तक शामिल हैं। झींगा में आयोडीन भरपूर मात्रा मौजूद होता है, जो थायराइड और घेंघा रोगियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। हालांकि, कुछ लोगों का दावा है कि झींगा में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। झींगा खाने के फायदे और नुकसान के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

झींगा खाने से मिलते हैं ये लाभ

सूजन से लड़ने में मदद करे

Prawn Benefits
Prawn Benefits for Swollen Feet

झींगा में ग्लाइकोसामिनोग्लाइकन नामक बायोएक्टिव कंपाउड मौजूद होता है। जिसमें, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से चोट की सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, झींगा में मौजूद एंटी-लिपोपॉलीसेकेराइड मूत्रमार्ग और ग्रीवा की सूजन संबंधी समस्याओं को भी ठीक कर सकता है।

Advertisement

वजन घटाने में करें मदद

झींगा में कैलोरी और कार्ब्स दोनों ही कम होते हैं। आप अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो झींगा को डाइट में शामिल करें।वहीं, जो लोग वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, उनके लिए भी झींगा खाना फायदेमंद होता है। झींगा में आयोडीन भी होता है, जो थायरॉइड रोगियों के लिए लाभकारी होता है। जिन भी थायरॉइड रोगियों का वजन अधिक होता है, वो झींगा से अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

Advertisement

दिल के लिए फायदेमंद

Prawn Benefits for Heart
Prawn Benefits for Heart

झींगा में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। झींगा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। झींगा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रण में रखता है। ऐसे में आप डेली डाइट में इसे शामिल करें।

Advertisement

पाचन तंत्र करें ठीक

अगर आप नियमित अंतराल पर झींगा खाते हैं, तो ये आपके पेट और आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। झींगा खाने से पेट और आंतों के ऊतकों को लाभ मिलता है। इससे पाचन में सुधार होता है और कई समस्याओं से बचाव होता है।

ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा दे

झींगा ब्रेन की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है। झींगा में एस्टैक्सैन्थिन पाया जाता है, जो कोशिकाओं और माइटोकॉन्ड्रियल झिल्ली की स्थिरता को बढ़ाता है। इससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है। जिस वजह से इससे जुड़े रोगों से भी आप दूर रह सकते हैं।

हड्डियों को करें मजबूत

हड्डियों को मजबूत करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के खाद पदार्थ का सेवन करते है। झींगा का सेवन करने से हड्डी मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाडियो को मजबूत करने में आपकी मदद करता है।

कैंसर से करें बचाव

कैंसर से बचाव के लिए झींगा का सेवन बेहद ही फायदेमंद है। क्‍योंकि , झींगे में अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और खजिन पदार्थ पाए जाते हैं। झींगा में दो शक्तिशाली खनिज अस्‍थैक्‍सथिन और सेलेनियम होते हैं। सेलेनियम कैंसर ट्यूमर की वृद्धि या विकास को कम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा की ठीक से देखभाल न करने के कारण हमारे चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है। ऐसे में आपको अपने डाइट में पोषक तत्व को शामिल करना चाहिए। अगर आप नियमित अंतराल पर झींगा खाती हैं, तो इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी सुंदरता को बढ़ाने में पूरी मदद करेंगे।

पीरियड के दर्द को खत्म करता है

Prawn Benefits for Period Cramps
Prawn Benefits for Period Cramps

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान बहुत पीड़ा से गुजरना पड़ता है। ऐसे में झींगा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे पेट के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

झींगा खाने के साइड इफेक्ट्स

Prawn Side Effects
Prawn Side Effects

झींगा खाने के फायदे बहुत है। वैसे ही झींगा का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसान कारक बन सकता है।

  • गठिया से प्रभावित लोगों को झींगा का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा सकता है।
  • कई लोगों को समुद्री खाने से एलर्जी होती है, तो आपको भी अगर समुद्री खाने से एलर्जी है, तो झींगा का सेवन न करें।
  • झींगा मछली हमेशा कोशिश करें कि ताजा ही खाया करें। क्योंकि इससे आपको अधिक लाभ मिलता है।
  • अगर आप कोई हार्ड दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो झींगा खाने से पूर्व अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

झींगा को डाइट में ऐसे करें शामिल, बनाएं ये रेसिपी

झींगा करी

Prawn Curry
Prawn Curry

झींगा करी बनाने की पूरी सामग्री

250 ग्राम झींगा 
दो कटा हुआ टमाटर
दो कटा हुआ प्याज़
5 लहसुन 
अदरक 
कटी हुई हरी मिर्च
2 तेजपत्ता 
5 काली मिर्च 
दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
दो चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच जीरा
एक चम्मच धनियां
नमक
एक चम्मच गरम मसाला पाउडर
तेल
हरा धनिया

झींगा करी बनाने की विधि

Prawn Curry Recipe
Prawn Curry Recipe

झींगा करी बनाने के लिए सबसे पहले हमें बाजार से झींगा लाकर उसे गर्म पानी में अच्छे से साफ करना है और 10 मिनट के लिए उसे एक बर्तन में डालकर रख दे। इसके बाद झींगे में नमक और हल्दी मिलाकर मैरिनेट के लिए  20 मिनट के लिए रख दीजिए। अब पैन को गर्म करें और उसमें दो चम्मच तेल डालें। तेल के गर्म होते ही इसमें झींगे को अच्छे से फ्राई कर लीजिए और इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए। इसके बाद अब कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, काली मिर्च, अदरक, लहसुन, धनिया के बीज, एक चम्मच जीरा और जरूरत के अनुसार पानी मिक्सर जार में डाल कर उसका महीन पेस्ट बना लें।

फिर से एक बार पर पैन को गर्म करें और उसमें तेल डालें। तेल के थोड़ा गर्म होने के बाद उसमें तेजपत्ता और जीरा डालकर भुन लें। अब इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट मिला लें। अप आपको इस मसाले को मिडियम फ्लेम पर 5 मिनट तक पकाना है। अब इसमें कटे हुए टमाटर डालकर 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह पकाएं। जब लगे कि टमाटर पक गया है, तो एक कप पानी डालकर उसकी ग्रेवी तैयार कर लें। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए, तब इसमें फ्राई किया हुआ झींगा डाल दें और स्वादानुसार नमक डालकर मीडिया आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। थोड़ी देर बाद इसमें गरम मसाला डालकर मिक्स करें और ऊपर से धनियां डाले। अब आपका झींगा करी बनकर तैयार है।

झींगा खाने के बाद न करें ये गलतियां

Prawn
Prawn
  • झींगा खाने के तुरंत बाद आप दही का सेवन न करें। क्योंकि, इससे एलर्जी और पेट खराब होने की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा, एक रिसर्च के मुताबिक मछली में मौजूद प्रोटीन और दही में मौजूद प्रोटीन का कॉम्बिनेशन मिलकर जहर बन जाता है, जिससे चर्म रोग हो सकता है।
  • आप झींगा खाने के तकरीबन दो घंटे बाद तक चाय और कॉफ़ी पीने से परहेज करें। क्योंकि, चाय में मौजूद कैफीन मछली के साथ मिलकर जहरीले हो जाते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे साबित नहीं होते हैं।
  • झींगा खाने के तुरंत बाद आप दूध न पिया करें। क्योंकि, दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व मछली के पोषक तत्वों के साथ मिलकर शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।
  • झींगा के ऊपर बटर मिल्क भी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो चर्म रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

FAQ | क्या आप जानते हैं

झींगा खाने के क्या फायदे हैं?

झींगा समुद्री भोजन है, जो पोषक तत्वों से भरपूर और कम कैलोरी वाला विकल्प है। इस लो-कार्ब फूड में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

क्या आप मरा हुआ झींगा मछली खा सकते हैं?

झींगा आप उसके मृत्यु के 24 घंटे तक सुरक्षित रूप से खा सकते हैं। इससे कोई अधिक नुकसान नहीं होते हैं। हालांकि, कोशिश करें कि आप ताजा ही झींगा खाया करें।

झींगे के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

झींगा के साथ आप दूध, दही और कॉफी पीने से बचे। खाद्य जनित बीमारी से बचने के लिए झींगा को ठीक से संभालना और तैयार करना भी महत्वपूर्ण है।

झींगा मछली की कीमत क्या है?

खुले बाजार में झींगा मछली की कीमत 350 से 400 रुपया प्रति किलो तक होता है। अलग अलग शहरों में इसके दाम में अंत देखा जा सकता है।।

लोग झींगा मछली क्यों खाते हैं?

झींगा मछली सेलेनियम का एक बड़ा स्रोत हैं और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है । ये थायराइड रोग, अवसाद और एनीमिया से बचाने में मदद करता हैं। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

झींगा खाने के क्या नुकसान है?

झींगा अधिक खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा गठिया के मरीजों को इसका सीमित मात्रा में सेवन करें।

क्या बड़े झींगा मछली बेहतर हैं?

छोटे झींगा मछली की तुलना में बड़ी झींगा मछली काफी स्वादिष्ट होता है। इसे पकाना भी बेहद आसान है।

Advertisement
Tags :
Advertisement