For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मंगेतर के साथ मिलकर करें शादी से पहले की तैयारी: Pre-Bridal Preparation

08:00 PM Oct 03, 2023 IST | Pinki
मंगेतर के साथ मिलकर करें शादी से पहले की तैयारी  pre bridal preparation
Pre-Bridal Preparation
Advertisement

Pre-Bridal Preparation: शादी का दिन किसी भी जोड़े के लिए बेहद ही खास होता है। इस दिन वे सबसे सुंदर दिखना चाहते हैं। हालांकि, सिर्फ मेकअप के जरिए ही आप खूबसूरत नहीं दिख सकते हैं बल्कि आपको पहले से ही इसकी तैयारी करनी होगी। मसलन, कपल्स को शादी के कई महीनों पहले से ही अपनी त्वचा पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। इससे शादी के दिन उनकी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकती है, तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं कि शादी से पहले आप अपने मंगेतर के साथ किस तरह का स्किन केयर का ध्यान रख सकती हैं।

लें पूरी नींद

Pre-Bridal Preparation
Pre-Bridal Preparation-Proper Sleep

जब बात शादी से पहले स्किन केयर रूटीन की होती है तो उसमें सिर्फ ब्यूटी उत्पादों को इस्तेमाल करना ही शामिल नहीं होता है, बल्कि आप दोनों की जीवनशैली भी बहुत मायने रखती है। मसलन, शादी से पहले आपको अच्छी नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए। इन दिनों शादी की खरीदारी से लेकर अत्यधिक तनाव के कारण दोनों ही सही ढंग से सो नहीं पाते हैं। इतना ही नहीं, वे दोनों एक-दूसरे के साथ देर रात तक फोन पर बातचीत करते रहते हैं। जिसके चलते उनकी नींद व त्वचा दोनों पर असर पड़ता है। इससे आंखों के काले घेरे, चेहरे पर थकान व तनाव आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए, एक स्लीप रूटीन फॉलो करें यानी कम-से-कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

त्वचा का रखें ध्यान

यूं तो खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाने के लिए कपल्स पार्लर में कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन इसके अलावा भी आपको अपनी त्वचा का पूरा ख्याल रखना चाहिए। चाहे लड़का हो या लड़की, नियमित रूप से सीटीएम रूटीन का अनुसरण करें। आप कच्चा दूध, क्लींजिंग मिल्क या बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे को साफ करने के बाद टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग भी अवश्य करें। साथ ही, सोने से पहले नाइट सीरम या नाइट क्रीम अप्लाई करें।

Advertisement

सूरज से करें सुरक्षा

मुरझाया हुआ चेहरा और त्वचा में टैनिंग का एक कारण सूरज की तेज किरणें भी हो सकती हैं इसलिए, धूप में अधिक देर तक बाहर रहने से बचें। त्वचा को धूप और धूल-मिट्टी से बचाना बेहद आवश्यक है। अगर आप बाहर निकलते भी हैं तो सनस्क्रीन अवश्य लगाएं और खुद को ढक कर रखने की कोशिश करें।

डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें

अक्सर कपल्स शादी से पहले एक प्री-वेडिंग ब्यूटी पैकेज बुक करते हैं लेकिन इससे भी पहले जरूरी होता है कि आप एक बार डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें। डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलने के कई फायदे हो सकते हैं। सबसे पहले तो वह आपकी त्वचा और उससे संबंधित परेशानियों को बेहतर तरीके से समझ सकता है। इसके अलावा, शादी के दिन के लिए आपकी त्वचा को और बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे कई ट्रीटमेंट होते हैं, जिनमें महीनों लग सकते हैं इसलिए, जितना जल्द आप डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलते हैं, आपको फायदा मिलता है। आप दोनों उनकी मदद से अपनी त्वचा के अनुसार प्रोडक्ट्स का चयन करें। इससे आपको कम समय में बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

Advertisement

सैलून जाएं

प्री-वेडिंग ब्यूटी रूटीन में आपको अपने हेयर केयर पर भी ध्यान देना चाहिए। बालों को हेल्दी और मैनेजेबल बनाए रखने के लिए समय-समय पर उन्हें ट्रिम करवाएं। इसके अलावा, सप्ताह में एक बार बालों को डीप कंडीशन करने के लिए हेयर मास्क लगाएं। महीने में एक बार हेयर स्पा करवाना ना भूलें। अगर आप हेयर कट करवाना चाहते हैं तो शादी से कुछ हफ्ते पहले ऐसा करें, जिससे बालों को सेट होने का पूरा समय मिल सके।

लें कपल्स स्पा

आप खुद को तनावमुक्त करने और अपनी त्वचा को संवारने के लिए कपल स्पा अवश्य बुक करें। आजकल ऐसे कई स्पा सेंटर हैं, जो कपल स्पा पर विशेष छूट देते हैं। शादी से कुछ हफ्ते पहले एक कपल्स स्पा लेना आपकी त्वचा के लिए यकीनन काफी अच्छा रहेगा।

Advertisement

नियमित व्यायाम करें

Pre-Bridal Preparation
Pre-Bridal Preparation-Exercise

जब शादी से पहले त्वचा की देखभाल की बात आती है तो तो नियमित व्यायाम करना काफी अच्छा माना जाता है। इससे ना केवल तनाव को कम करने और अपने मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। बल्कि इससे रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है, जिससे त्वचा में चमक आती है। साथ ही साथ, आप फिगर भी मेंटेन कर पाते हैं। व्यायाम करते हुए कोशिश करें कि आप फेशियल एक्सरसाइज भी अवश्य करें।

डेंटिस्ट से मिलें

शादी के दिन आप दोनों के मन की खुशी आपकी मुस्कुराहट में झलकती है। इस दिन आप कई तस्वीरें खिंचवाते हैं और उसमें मुस्कुराते हैं लेकिन अगर आपके दांत दागदार या पीले हैं तो शायद तस्वीरें उतनी अच्छी ना आएं। इसलिए प्री-वेडिंग स्किन केयर के दौरान आप दोनों को डेंटिस्ट का अपॉइंटमेंट भी अवश्य बुक करना चाहिए। आप जब डेंटिस्ट से मिलते हैं तो वे आपके अनुसार ना केवल ओरल केयर से संबंधित सलाह आपको देते हैं, बल्कि जरूरत होने पर आप टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट भी उनसे ले सकते हैं। इससे आपके दांत फिर से मोती की तरह चमकने लगते हैं।

(आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट से बातचीत पर आधारित)

Advertisement
Tags :
Advertisement