For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बचना है हज़ारों के महँगे प्री ब्राइडल पैकेज से, तो होने वाली दुल्हन अपनाएं ये 8 टिप्स: Pre Bridal Skin Care

08:00 PM Jun 09, 2023 IST | Taruna Bhatt
बचना है हज़ारों के महँगे प्री ब्राइडल पैकेज से  तो होने वाली दुल्हन अपनाएं ये 8 टिप्स  pre bridal skin care
Pre Bridal Skin Care
Advertisement

Pre Bridal Skin Care: शादियों के सीजन में हर तरफ भागदौड़ मची रहती है। कोई कपड़ों की शॉपिंग करता नज़र आता है तो कोई ज्वेलरी पसंद करने में व्यस्त रहता है। इस भाग दौड़ में होने वाले दूल्हा दुल्हन काफी थका हुआ महसूस करने लगते हैं। शादी के दिन दोनों ही अच्छे लगना चाहते हैं।अब ये पहले जैसा ज़माना तो रहा नहीं।बस पहना शादी का जोड़ा और बैठ गए मंडप में सात फेरों की जरुरी रस्म निभाने। रस्मों के साथ साथ अब बहुत सी चीज़ें भी बदल गयी हैं।

शादी के महीनों पहले से ही दुल्हन ब्यूटी सलोंस के चक्कर लगाना शुरू कर देतीं हैं। जितना खर्चा शादी के दिन मेकअप में नहीं होता उस से कहीं ज्यादा तो ब्राइडल पैकेज में जेब ढीली हो जाती है।शादी से पहले ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना अब आम हो गया है। इस तरह आपके पास काफी वक्त होगा खुद का ध्यान रखने का।

अगर आप भी ऐसा सोचती हैं, तो यकीन मानिये आज हम आपके लिए ऐसे कमाल के टिप्स लाये हैं जिन्हे पूरी तरह से अपनाकर आप हज़ारों के महंगे प्री ब्राइडल से छुटकारा पा सकती हैं। आइये जानते हैं क्या है वो टिप्स।

Advertisement

Pre Bridal Skin Care
Pre bridal package

हाथ पाँव को ना करें नज़रअंदाज़

Pre Bridal  Care
Take care of your hands and feet

अच्छा लगने के नाम पर हम सिर्फ चेहरे पर ही ध्यान देते हैं।हम भूल जाते हैं,अगर हम अच्छा लगना चाहते हैं तो पूरे शरीर पर ध्यान देना जरुरी है। नियमित रूप से नारियल तेल से अपने हाथ पैरों की मसाज करें। ऐसा कम से कम दिन में दो बार करें। इस तरह आपकी स्किन कुछ ही दिनों में मुलायम हो जायेगी। आप चाहें तो नारियल तेल की जगह ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप कुछ समय बाद ऑयल हटाना चाहती हैं तो उसके लिए किसी अपनी स्किन के अनुसार कोई आर्गेनिक बॉडी वाश का इस्तेमाल करें।बेहतर होगा किसी स्किनकेयर स्पेशिलिस्ट से अपनी स्किन टाइप के अनुसार कोई बॉडी वॉश लिखवा लें।

बॉडी वैक्स

Body Wax
Keep calm and get your wax on

अपनी स्किन को हमसे बेहतर कौन जान सकता है। बॉडी वैक्स के बारे में सोच रहीं हैं तो शादी से 2 महीने पहले एक बार बॉडी वैक्स का ट्रायल ले सकती हैं। इस तरह आप जान जाएंगी आपकी स्किन पर बॉडी वैक्स कितना सूट कर रही है।किसी तरह की परेशानी हो रही है या ये पूरी तरह से आपके लिए सेफ है,समय रहते आप ये बात जान जाएँगी। शादी के समय आप पहले से जान चुकी होंगी अब आपके लिए क्या सेफ है।

Advertisement

होममेड फेस पैक

Homemade face pack
Home remedies

नानी दादी के घरेलु नुस्खे हम कई सदियों से अपनाते चले आ रहे हैं। क्यों ना होने वाली दुल्हन भी घर पर बने फेस पैक से अपनी त्वचा में निखार लाएं। इस तरह के फेस पैक्स के लिए ऐसा कोई सामान नहीं चाहिए होता जो मुश्किल से मिले। खीरा,गुलाब,मुल्तानी मिट्टी, नींबू, चन्दन, बादाम, आलू,बेसन,केला,पपीता इसका इस्तेमाल कर के फेस पैक बनाया जा सकता है।

डाइट का रखें खूब ख़्याल 

Focus on your diet
Focus on your diet

शादी से करीब 3 महीने पहले ही जंक फ़ूड,ज्यादा तेल मसाले वाला खाना बिल्कुल बंद कर दें। याद रखें ३ महीने बाद आपकी लिए बेहद ख़ास दिन है। इस दिन आपके लिए अच्छा और फिट लगना बहुत जरुरी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसा खाना खाएं जो आपके स्वास्थ के लिए अच्छा हो।फल और सब्जियों का सेवन करें।ये शरीर को फिट बना देगा और आपको नेचुरल ग्लो देगा।

Advertisement

हाइड्रेटेड रहें

Stay hydrated
Stay hydrated

अपनी शादी में फिट दिखने के लिए जब आप वज़न घटा रही होती हैं, तो आपकी स्किन लूज़ होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए इस से आपकी स्किन में कसाव आएगा। स्किन के PH लेवल को मेन्टेन रखने के लिए भी आपको हाइड्रेट रहना चाहिए। इसके बिगड़ने से स्किन रूखी होने का दर रहता है। झुर्रियां दरारें जैसी परेशानी से भी बचा जा सकता है। जरुरी नहीं हाइड्रेटेड रहने के लिए हर वक़्त पानी ही पिएं। जूस,नारियल पानी, तरबूज़, खरबूज़ अपनी डाइट में शामिल कर के भी आप पानी की कमी दूर कर सकती हैं।

नॉर्मल प्री ब्राइडल पैकेज

Pre bridal packages
Pre bridal packages

कुछ चीज़ें ऐसी होतीं हैं जिन्हे आप स्किन केयर क्लिनिक या सैलून जा कर ही करवा सकती हैं।कोशिश करें नार्मल ब्राइडल पैकेज लें,जिस से आपका फाइनेंस भी नहीं बिगड़ेगा और आप पड़ी ब्राइडल पैकेज एन्जॉय भी कर पाएंगी। वैक्स,थ्रेडिंग,क्लीन-अप जैसी और भी कुछ जरुरी चीज़ें इस पैकेज में शामिल होती हैं।

बालों को भी दें ख़ास ट्रीटमेंट

Hair Care
They too need care

आजकल डैंड्रफ,ड्राई हेयर,हेयर डैमेज,हेयर फॉल जैसी परेशानियां बहुत बढ़ गयी हैं।किसी को ये सब परेशानियां  मेडिकल कंडीशन की वजह से होती हैं तो किसी को वंशानुगत। केरेटिन, स्मूथनिंग या हेयर स्ट्रेटनिंग जैसी चीज़ें भी आपके बालों को काफी हद तक डैमेज करती हैं। स्प्लिट एंड्स भी बालों की लम्बाई रोक देते हैं। इन सबके लिए आप घर बैठे ही अलग अलग हेयर पैक बना सकते हैं।

ना भूलें सनस्क्रीन

Pamper your skin
Pamper your skin

अब शादी है तो शॉपिंग भी ढेर सारी करनी होगी।सारी शॉपिंग घर बैठे ऑनलाइन हो जाए ये तो हो नहीं सकता।आपको घर से बाहर तो जाना ही पड़ेगा, तो बस आपको करना इतना है,घर से बाहर निकलने से 15-20 मिनट पहले शरीर का जो हिस्सा कपड़ो से ढका हुआ ना हो उसपर मॉइस्चराइजर लगाएं और उसके 10 मिनट बाद सनस्क्रीन अप्लाई करें। अगर आप थोड़े से समय के लिए बाहर जा रही हैं तो काम SPF का इस्तेमाल करें।दिन के समय बाहर निकलने पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें, धूप हो या नहीं इसकी UVA /UVB  किरणें हमारी स्किन पर असर डालती ही हैं।

अब महंगे ब्राइडल पैकेज को कहें अलविदा।

Advertisement
Tags :
Advertisement