For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी से पहले का स्किन केयर रूटीन: Pre-Wedding Skin Care Routine

08:00 PM Oct 01, 2023 IST | Pinki
शादी से पहले का स्किन केयर रूटीन  pre wedding skin care routine
Skin Care Routine
Advertisement

Pre-Wedding Skin Care Routine: शादी हर किसी के जीवन में सबसे खास दिन होता है। लड़कियां इस खास दिन के लिए बहुत से सपने देखती हैं। वे अपने जीवन के इस महत्‍वपूर्ण दिन पर सबसे ज्‍यादा खूबसूरत दिखना चाहती हैं। हर लड़की की चाहत होती है कि वो शादी पर किसी राजकुमारी जैसी दिखे। जिसके लिए सबसे जरूरी है चमकदार और खिली-खिली त्‍वचा लेकिन ये काम इतना भी आसान नहीं है। इस खास दिन पर चमकदार त्‍वचा पाने के लिए पार्लर से लेकर घरेलू नुस्‍खे अपनाती हैं। अगर आप भी अपने जीवन के इस सबसे खास मौके पर चमकदार त्‍वचा पाना चाहती हैं तो घर पर भी नियमित रूप से स्किन केयर रूटीन अपनाकर आप खिली खिली त्‍वचा पा सकती हैं। आइए जानते हैं कि शादी से पहले आपको किस तरह के स्किनकेयर की जरूरत है-

केमिकल एक्सफोलिएटर को अपनाएं

Pre-Wedding Skin Care Routine
Pre-Wedding Skin Care Routine-Chemical Exfoiliate

अपने स्किन केयर में आपको केमिकल एक्स्फोलियंटस को भी शामिल करना चाहिए। एएचए (लैक्टिक और ग्लाइकोलिक एसिड), बीएचए, पीएचए एंजाइम वाले सीरम सभी केमिकल एक्स्फोलियंटस हैं। इनकी खासियत है कि यह त्वचा से मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को चिकना और चमकदार भी बनाते हैं। केमिकल एक्‍साफोलिएंट क्लींजर, टोनर, एसेंस आदि के रूप में आसानी से उपलब्ध हैं, जिससे इन्हें उपयोग करना बहुत आसान हो जाता है। चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए गहराई से सफाई करने के लिए इन के1ेमिकल एक्‍सफोलिएटर के नियमित उपयोग से आप चमकदार त्‍वचा पाने की ख्‍वाहिश पूरी कर सकते हैं।

घर पर आजमाएं आसान फेशियल

कौन कहता है कि पार्लर जैसा फेशियल वाला ग्लो घर में मिलना मुश्किल है। आपको बता दें कि घर पर ही आप पार्लर वाले फेशियल का ग्‍लो आसानी से पा सकती हैं। इसके लिए आप मार्केट में मौजूद फेशियल किट को अपना सकती हैं। इस किट में फेशियल के सभी जरूरी स्‍टेप के लिए अलग-अलग प्रोडक्‍ट रहते हैं। आप इसमें दिए गए सभी निर्देशों का पालन करते जाएं और आप पाएंगी कि बिना जेब ढीली किए आपका चेहरा चांद जैसा चमकने लगेगा।

Advertisement

एक्टिव इनग्रेडिएंट वाले उत्पाद अपनाएं

आजकल इन उत्‍पादों का चलन काफी बढ़ गया है। इनका प्रयोग आप रात को सोने से पहले और सुबह के समय कर सकते हैं। मेकअप करने से पहले भी इसे आप लगा सकती हैं, इससे चेहरे पर काफी शाइन आती है। एक्टिव इनग्र‍ेडिएंट वाले इन उत्‍पादों के उपयोग से आप त्वचा की कई समस्‍याओं से भी छुटकारा पा सकती हैं। विटामिन सी, हयालूरोनिक एसिड, कोजिक एसिड, नियासिनमाइड और रेटिनॉल से युक्त सीरम और एसेंस को स्किन केयर में शामिल करें। इन पदार्थों की मदद से पिगमेंटेशन, महीन रेखाओं, काले धब्बों को हल्का करने, हाइड्रेट करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

गर्दन और डेकोलेटेज पर भी दें ध्‍यान

ज्‍यादातर हम लोग चेहरे की चमक और त्‍वचा की देखरेख पर ध्‍यान देते हैं। कई बार गर्दन और डेकोलज (लो नेकलाइन) पर ध्‍यान देना भूल जाते हैं। लेकिन चेहरे के साथ-साथ इनकी देखरेख भी बेहद जरूरी है। इन हिस्‍सों की देखभाल के लिए चिन टाइटनिंग क्रीम या नाइट क्रीम को अपनी रूटीन में शामिल करें जिससे झुर्रियों और गर्दन की ढीली त्‍वचा में कसाव आ सकता है।

Advertisement

डाइट का भी रखें ध्‍यान

हम जो खाते हैं उसका असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं त्‍वचा पर भी दिखता है। इसलिए चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए हेल्‍दी डाइट के साथ पानी भी भरपूर पिएं। त्‍वचा की चमक बनाए रखने के लिए विटामिन्‍स और एसेंसियल फैटी एसिड के सप्‍लीमेंट भी ले सकती हैं। लेकिन एक बात का ध्‍यान जरूर रखें किसी भी तरह के सप्‍लीमेंट को लेने से पहले एक्‍स्‍पर्ट की सलाह जरूर लें। विटामिन ई त्‍वचा की चमक बढाने और उसे हैल्‍दी बनाए रखने में मददगार होता है। आप इसके कैप्‍सूल से चेहरे पर मसाज के साथ-साथ इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

तनावमुक्त रहें

आजकल सबसे ज्‍यादा जो चीज सेहत पर प्रभाव डाल रही है वो है स्‍ट्रेस। इसका असर आपके चेहरे पर भी देखने को मिलता है। शादी की भागमभाग और तैयारियों के बीच तनाव से बचना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। तनाव मुक्त रहने के लिए समय निकालकर थोडी देर मेडीटेशन और योगा करें। यही नहीं आपको जो काम करने से रिलैक्‍स फील हो उसके लिए समय निकालें। अच्‍छी नींद लें और अपने खास दिन के लिए खुद को तैयार करें।

Advertisement

बालों का ध्यान रखें

Skin Care Routine
Pre-Wedding Skin Care Routine-Hair

जिस तरह त्वचा का ध्यान रखना जरूरी है, ठीक उसी तरह एक हेयरकेयर रूटीन भी आपको अपनाना चाहिए। सोने से पहले बालों को अच्छे से कंघी करें और उन्हें ढीला-ढीला बांध लें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बना रहता है। सप्ताह में दो दिन बालों की अच्छे से चंपी करें और फिर बालों को स्टीम दें। स्टीम देने के बाद एक अच्छा सा हेयर पैक लगाएं। फिर उस दिन केवल पानी से बालों को धोएं। अगले दिन शैंपू करें। शैंपू के साथ बालों को कंडीशनिंग करना भी बहुत जरूरी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement