For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दी की शुरुआत से ही अपनाएं दादी मां के ये नुस्‍खें, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार: Pre Winter Health Care

सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही यदि हम घरेलू और दादी मां के पुराने नुस्‍खों को अपनाएं तो शरीर को हेल्‍दी और रोगमुक्‍त बनाने में मदद मिल सकती है।
08:00 AM Oct 28, 2023 IST | Garima Shrivastava
सर्दी की शुरुआत से ही अपनाएं दादी मां के ये नुस्‍खें  कभी नहीं पड़ेंगे बीमार  pre winter health care
Dadi Maa Ke Nuskhe
Advertisement

Pre Winter Health Care: सर्दी, बुखार और जुखाम से इनदिनों लगभग हर घर परेशान है। सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और साथ ही शुरू हो चुकी है फ्लू और ड्राय स्किन की समस्‍या भी। लाइफस्‍टाइल और खानपान में हो रहे बदलाव की वजह से सर्दी के मौसम में हमारे शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम काफी कमजोर हो जाता है, जिसे सुधारने के लिए अक्‍सर हम दवाईयों का सहारा लेते हैं। दवाईयां खाने से भले ही हमें इंस्‍टैंट रिलीफ मिल जाता है लेकिन इसके कई साइड इफेक्‍ट्स भी हैं, जो आगे चलकर कई समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं। सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही यदि हम घरेलू और दादी मां के पुराने नुस्‍खों को अपनाएं तो शरीर को हेल्‍दी और रोगमुक्‍त बनाने में मदद मिल सकती है। ये नुस्‍खे रोजमर्रा की तमाम समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दादी मां के नुस्खों के बारे में।

फुट सोकिंग

Pre Winter Health Care
Pre Winter Health Care-foot soaking

सर्दी के मौसम में हाथ और पैर अधिक ठंडे हो जाते हैं। जिसके परिणामस्‍वरूप खांसी और जुकाम की समस्‍या हो सकती है। इस मौसम में यदि नियमित रूप से फुट सोकिंग की जाए तो इस समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। फुट सोकिंग एक पुरानी पद्धति है जो शरीर की सारी नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकालकर नई ऊर्जा प्रदान करती है। फुट सोकिंग करने से शरीर को गर्मी भी मिलती है।

दालचीनी की चाय

सर्दी के मौसम में दालचीनी की चाय पीने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। दालचीनी की चाय न केवल शरीर में गर्मी पैदा करती है बल्कि सर्दी और खांसी से भी राहत दिलाती है। इस चाय में शहद और काली मिर्च को शामिल करने से पुरानी से पुरानी खांसी को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसका सेवन बड़े ही नहीं बल्कि बच्‍चे भी कर सकते हैं।

Advertisement

नमक के पानी से गरारा

गले में होने वाली खराश और दर्द को कम करने में गरारा अहम भूमिका निभा सकता है। बचपन से हमारी नानी-दादी इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल कर रही हैं और ये आज भी गले से संबंधित कई समस्‍याओं का रामबाढ़ इलाज है। गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर 2-3 मिनट तक गरारा करने से सर्दी से होने वाली खराश को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे गले के बैक्‍टीरिया को मारने में मदद मिलती है।

Read More : खूबसूरत और जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 नट्स: National Nut Day

Advertisement

ऐंठन में कारगर अदरक

कारगर दादी मां के नुस्‍खे
Pre Winter Health Care-Ginger is effective in cramps

सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही अर्थराइटिस की समस्‍या बढ़ने लगती है। ऐसे में यदि आप शुरुआत से ही अदरक के जूस का सेवन करते हैं तो ऐंठन और घबराहट से निजात मिल सकती है। अदरक का जूस गले की खराश में भी काम आता है। वहीं अदरक के जूस और सरसों के तेल को पकाकर पैरों और जोड़ों की मालिश की जाए तो ऐंठन में आसाम मिल सकता है।

अनिद्रा में राहत

सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को अधिक नींद आती है तो वहीं कुछ लोग अनिद्रा की समस्‍या का सामना करते हैं। नींद न आना एक आम लेकिन गंभीर समस्‍या है जो कई बीमारियों को न्‍योता दे सकती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए अक्‍सर लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन इस समस्‍या में घरेलू नुस्‍खे अधिक कारगर साबित हो सकते हैं। यदि आप भी अनिद्रा के शिकार हैं तो आज से ही सरसों के तेल की मसाज शुरू कर दें। ऐसा लगातार करने से अनिद्रा की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement