For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ शुगर ही नहीं जीरो कैलोरी स्‍वीटनर भी आपके बच्‍चे को मोटा बना सकते हैं: Pregnancy Alert

एक गलती जो अधिकांश प्रेग्‍नेंट महिलाएं करती हैं, वे है शुगर की जगह आर्टिफीशियल स्‍वीटनर का सेवन।
08:30 AM Jul 18, 2023 IST | Garima Shrivastava
सिर्फ शुगर ही नहीं जीरो कैलोरी स्‍वीटनर भी आपके बच्‍चे को मोटा बना सकते हैं  pregnancy alert
Pregnancy Alert
Advertisement

Pregnancy Alert: प्रेग्‍नेंसी में क्‍या खाना है और क्‍या नहीं इन बातों का विशेष ध्‍यान रखा जाता है। महिलाएं इस दौरान अपनी सेहत को लेकर काफी सजग और जागरुक रहती हैं। लेकिन एक गलती जो अधिकांश प्रेग्‍नेंट महिलाएं करती हैं, वे है शुगर की जगह आर्टिफीशियल स्‍वीटनर का सेवन। इस दौरान महिलाओं को मीठा खाने की क्रेविंग होती है जिस वजह से वे शुगर की बजाय आर्टिफीशियल स्‍वीटनर का प्रयोग करने लगती हैं। माना जाता है कि आर्टिफीशियल स्‍वीटनर में सामान्‍य से कम कैलोरी होती है जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती। लेकिन आपको बता दें कि कई स्‍टडी में इस बात खुलासा हुआ है कि प्रेग्‍नेंसी में आर्टिफीशियल स्‍वीटनर के सेवन से होने वाले बच्‍चे के शरीर में फैट का लेवल कई गुना तक बढ़ सकता है। यानी आपका बच्‍चा मोटापे से ग्रस्‍त हो सकता है। कम कैलोरी होने के बावजूद ये बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर कैसे प्रभाव डाल सकती है, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

बच्‍चे की गट हेल्‍थ को प्रभावित करती है

Pregnancy Alert
Affects baby's gut health

प्रेग्‍नेंसी में जो महिलाएं अधिक आर्टि‍फीशियल स्‍वीटनर का सेवन करती हैं, उनके अजन्‍मे बच्‍चे की गट हेल्‍थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जीरो कैलोरी स्‍वीटनर गट माइक्रोबायोम में मौजूद माइक्रोऑर्गेनिज्‍म पर बुरा प्रभाव डालते हैं  जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को खराब कर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। हालांकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में लो कैलोरी स्‍वीटनर का सेवन सुरक्षित माना जाता है लेकिन इसके अधिक सेवन से वजन और हार्ट संबंधित समस्‍याएं बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

Advertisement

स्‍टीविया भी है खतरनाक

आजकल डायबिटिक पेशेंट और फिटनेस फ्रीक शुगर की जगह स्‍टीविया का अधिक प्रयोग करने लगे हैं। जिसमें कैलोरी तो कम होती है लेकिन ये मोटापे के लिए समान रूप से जिम्‍मेदारी हो सकती है। एस्‍पार्टेम और स्‍टीविया एक नेचुरल लो कैलोरी स्‍वीटनर हैं जिसे एक पौधे से बनाया जाता है। ये शुगर की तुलना में 200-300 गुना अधिक मीठा होता है। हालांकि वर्तमान में इसका चलन काफी बढ़ गया है लेकिन ये प्रेग्‍नेंट महिला से उसके बच्‍चे में ट्रांसफर हो सकता है। जो फैट का कारण बन सकता है।

बच्‍चे में हो सकती है एलर्जी

Allergy may occur in the child
Allergy may occur in the child

कई मामलों में देखा गया है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान अधिक स्‍वीटनर का प्रयोग करने से होने वाले बच्‍चे को एलर्जी या अस्‍थमा की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा प्रेग्‍नेंसी के दौरान मीठा खाने से डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है लेकिन डिलीवरी के बाद ये समस्‍या अपने आप समाप्‍त भी हो जाती है। वहीं कुछ महिलाओं को जिंदगीभर इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

Advertisement

बच्‍चे हो रहे हैं मोटापे के शिकार

WHO की रिपोर्ट के अनुसार प्रेग्‍नेंसी में आर्टिफीशियल स्‍वीटनर का अधिक सेवन करने से होने वाले बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्‍चे जन्‍म से ही मोटापे का शिकार होते हैं जिस वजह से उन्‍हें सांस संबंधी समस्‍या या कैंसर के लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। हालांकि इस बात की पुष्‍टी नहीं हुई है लेकिन आर्टिफीशियल स्‍वीटनर शुगर से कहीं ज्‍यादा खतरनाक हो सकती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement