For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चैत्र नवरात्रि में बनाकर खाएं फलहारी भेल: Falahari Bhel Recipe

01:30 PM Apr 15, 2024 IST | Swati Kumari
चैत्र नवरात्रि में बनाकर खाएं फलहारी भेल  falahari bhel recipe
Falahari Bhel Recipe
Advertisement

Falahari Bhel Recipe: भक्तगण चैत्र नवरात्रि के दौरान माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिन का उपवास रखते हैं। इसके अलावा भक्त पूरे 9 दिन तक माता रानी की दिल से सेवा करते हैं और उनकी पूजा अर्चना भी करते हैं। व्रत के दौरान उपासक भूख शांत रखने के साथ ही बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए तरह-तरह की रेसिपी भी ट्राई करते हैं। ऐसी कई तरह की फलाहारी रेसिपी मौजूद है, जिसे खाकर आप नवरात्रि के दौरान एनर्जेटिक महसूस कर सकती है और आज हम आपको फलाहारी भेल की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे खाकर न सिर्फ आपको अच्छा लगेगा बल्कि आपके शरीर को भी भरपूर पोषण मिलेगा। घर पर फलाहारी भेल बनाना बेहद आसान है और इसके लिए कुछ सामग्रियों की ही आवश्यकता पड़ती है।

Also read: व्रत के दौरान महिलाएं बनाएं काजू हलवा, जानिए रेसिपी: Kaju Halwa Recipe

Falahari Bhel Ingredients

एक कप साबूदाना
एक कप मखाना
दो बड़ा उबला हुआ आलू
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा कप मूंगफली
कटी हुई हरी धनिया
दो चम्मच घी
सेंधा नमक
एक चम्मच नींबू का रस
एक कप ड्राई फ्रूट्स

Advertisement

Falahari Bhel Recipe
Falahari Bhel Recipe

चैत्र नवरात्रि के व्रत में फलाहारी भेल बनाने के लिए सबसे पहले आपको साबूदाने को पानी से अच्छी तरह से धोकर रात भर भिगोकर रखना है, ताकि वह फुल जाए। इसके बाद अगले दिन आपको आलू को कुकर में उबालने के लिए गैस पर रखना है और सिटी लगने के बाद उसे ठंडे पानी में डाल देना है। जब आलू ठंडा हो जाए तो उसके छिलके निकाल लें। साथ ही उसके छोटे छोटे टुकड़े काट लें। ताकि वो आसानी से भेल में मिस हो जाएं। ध्यान रखें कि आलू की साइज एक जैसी ही होनी चाहिए। तभी वो अन्य सामग्रियों के साथ मिल पाएगा।

इसके बाद अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें दो चम्मच घी डालकर गर्म करें। अब घी में मूंगफली को सुनहरा होने तक भूनें और साथ में कटा हुआ काजू मिलाकर भून लें। फिर गैस पर दूसरा पैन चढ़ाकर उसमें घी डालकर गर्म करें। अब उसमें साबूदाना और मखाना को भून लें। जब साबूदाना पक कर नरम होने लगे तो उसे एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद अब इसमें कटा हुआ उबला आलू, बारीक कटी हुई हरी धनिया, एक चम्मच नींबू का रस, रोस्टेड मूंगफली, सेंधा नमक और एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें। अब इन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें और एक डिब्बे में रख दें।

Advertisement

इसके बाद आपका फलाहारी चटपटा भेल बनकर तैयार है। इसे आप व्रत के दौरान खा सकते है। आप चाहें तो इसे दो दिन तक स्टोर भी कर सकते है। लेकिन उसके लिए टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें। तभी वो ताज़ा रहेगा। ये रेसिपी बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए सिर्फ 20 मिनट चाहिए। इसका स्वाद आपको दिनभर फ्रेस फील करवाएगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement