For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर इन चीजों से तैयार करें फेस पाउडर, स्किन को मिलेगा नेचुरल ग्लो: DIY Face Powder

11:00 AM Jan 07, 2024 IST | Swati Kumari
घर पर इन चीजों से तैयार करें फेस पाउडर  स्किन को मिलेगा नेचुरल ग्लो  diy face powder
DIY Face Powder
Advertisement

DIY Face Powder : महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं। हम सभी सुबह से लेकर शाम तक कई तरह के केमिकल्स युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिस वजह से हमारे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। खास तौर पर गर्मी के मौसम में हम अपने चेहरे पर फेस पाउडर का इस्तेमाल करना बिल्कुल नहीं भूलते हैं। क्योंकि, यह हमारे चेहरे को एक इंस्टेंट ग्लो देता है। लेकिन, बाजार में मिलने वाले फेस पाउडर में कई तरह के केमिकल्स मिलाए रहते हैं,जो हमारी त्वचा को हानि पहुंचा सकते हैं। इन फेस पाउडर को बनाने के लिए निकेल, मरकरी और कैडमियम नाम के हेवी मेटल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे त्वचा धीरे धीरे डैमेज होने लगती हैं। ऐसे में आप चाहें तो अपने घर पर ही फेस पाउडर बना सकती है। इसे बनाने के लिए सिर्फ किचन में मौजूद तीन सामग्रियों की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको घर पर फेस पाउडर कैसे बनाते हैं, उसके बारे में बताने वाले हैं।

Also read : फेस पर ऐसे लगाएं प्राइमर, तभी मिलेगा परफेक्ट लुक

  • एक कप अरारोट पाउडर
  • एक कप कोको पाउडर
  • एक चम्मच जायफल पाउडर
  • दो बूंद एसेंशियल ऑयल
DIY Face Powder
Face Powder

घर पर फेस पाउडर बनाने के लिए आप एक बड़ी कटोरी में आरा रोड पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें अगर आपकी स्किन थोड़ी सेंसिटिव है तो आप अरारोट पाउडर की मात्रा कम रखें। इसके बाद अरारोट स्टार्च में आप अपने टोन के हिसाब से कोको पाउडर और जायफल का पाउडर मिक्स करें। कोको पाउडर और जायफल पाउडर नैचुरल कलर है। इन दोनों ही पाउडर में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है। आप इन सभी सामग्रियों को कटोरी में अच्छी तरह से मिक्स करें। जब सभी सामाग्रियां अच्छी तरह से मिक्स हो जाए, तो इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिला दें।

Advertisement

हालांकि, ध्यान रखें कि ऑयल ज्यादा नहीं डालना है। नहीं तो पाउडर के बजाय वो पेस्ट बन जाएगा। आप चाहें तो इसमें टी ट्री ऑयल भी मिला सकती हैं। इन सभी सामाग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद आप इसे किसी टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख दें। आप इसके बाद इसे कभी भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके साथ ही ध्यान रखें कि जब आप पाउडर बना रही हो उस समय अपने स्किन टोन के अनुसार ही अरारोट पाउडर में कोको पाउडर मिलाएं। कोको पाउडर की मदद से आप शेड डार्क या लाइट कर सकती हैं।

DIY Face Powder Benefits
DIY Face Powder Benefits
  • अगर आप अरारोट पाउडर से फेस पाउडर बना रही हैं, तो इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट होगी। ये पाउडर एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन पर दाग-धब्बों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • इसके साथ ही जायफल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और इसकी खुशबू भी अच्छी होती हैं। इस तरह के फेस पाउडर लगाने से आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।
  • आप कोको पाउडर की मदद से फेस पाउडर का शेड हल्का या डार्क कर सकते है। लेकिन, इसे बनाने के दौरान सामग्रियों की मात्रा का ध्यान रखें।
Advertisement
Advertisement
Advertisement