For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेंसिटिव स्किन पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को छोड़ घर पर तैयार करें ग्रीन हर्बल फेस वॉश: Homemade Herbal Face Wash

कई बार सेंसेटिव स्किन होने के कारण खासकर गर्मियों में चेहरे पर स्किन एलर्जी और पिंपल्स होने लगते हैं। ऐसे में सामान्य फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल करने के बजाय ये होममेड ग्रीन हर्बल फेस वॉश आसानी से तैयार कर सकते हैं।
11:00 AM Jun 30, 2024 IST | Renuka Goswami
सेंसिटिव स्किन पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को छोड़ घर पर तैयार करें ग्रीन हर्बल फेस वॉश  homemade herbal face wash
Homemade Herbal Face Wash
Advertisement

Homemade Herbal Face Wash: समर सीजन में ज्यादा गर्मी और पसीने के कारण स्किन को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेंसिटिव और हाइपर सेंसिटिव स्किन टाइप के लोगों को अन्य लोगों के मुकाबले जायदा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों के मौसम में पसीने के कारण स्किन ड्राइनेस और ऑयली स्किन जैसी परेशानी अक्सर महसूस होती रहती हैं। ऐसे में हेल्दी स्किन पाने के लिए सबसे पहले अपनी स्किन टाइप को पहचानना और उसका खास ख्याल रखना जरूरी है। लेकिन, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आप स्किन पर रेडीमेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से डरती हैं। तो हम आपके लिए एक बेहतरीन नुस्खा ग्रीन हर्बल फेसवॉश लेकर आए हैं। जैसे आप घर में आसानी से तैयार कर इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए हर्बल फेस वॉश तैयार करने की आसान विधि जानते हैं।

Also read: बर्ड पूप से और फायर फेशियल है चाइना का ट्रेडिशन, चाइनीज महिलाओं की खूबसूरती का खुल गया सीक्रेट, अजब-गजब चीजों से करते हैं स्किन केयर: Weird Chinese Facial

घर पर बेहद आसान टिप्स से करें होममेड हर्बल ग्रीन फेस वॉश तैयार: Homemade Herbal Face Wash

Homemade Herbal Face Wash
Herbal Green Face Wash

ग्रीन होममेड हर्बल फेस वॉश स्किन के लिए जितना बेहतरी है। इसे तैयार करना भी असल में उतना ही आसान है। आप घर पर आसानी से मौजूद कुछ इंग्रेडिडेंट्स के साथ ही ऐसे तैयार कर सकती हैं। जिसके लिए आपको नीम के पेड़ की फ्रेश पत्तियां, एलोवेरा जेल, शहद और बेबी सोप आदि की आवश्कता होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, नीम की न केवल पत्तियां बल्कि नीम का पूरा पेड़ ही अपने बेहतरीन औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। नीम की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती हैं। जो स्किन एलर्जीज, पिंपल्स और इन्फ्लेमेशन जैसी परेशानियों से निजात दिलाने में मददगार है।

Advertisement

ऐसे करें होममेड ग्रीन हर्बल फेस वॉश तैयार: Tips To Make Herbal Green Face Wash

Herbal Face Wash
Herbal Face Wash Tips
  1. घर पर हर्बल ग्रीन फेस वॉश तैयार करने के लिए आपको नीम की फ्रेश पत्तियां लेकर उन्हें ताजे ठंडे पानी की मदद से अच्छे से धोकर साफ कर लेना है।
  2. अब पानी से नीम की पत्तियां साफ करने के बाद पत्तियों की डंठल निकालकर उन्हें मिक्सर या ग्राइंडर की मदद से महीन पेस्ट तैयार कर लेना है। ग्राइंडर की मदद से नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार करने के बाद उसे कॉटन के कपड़े या छन्नी की मदद से छान लेना है। और पेस्ट को छान लेने के बाद उसमें स्किन के लिए बेहतरीन इंग्रिडेंट्स जैसे गुलाब जल, एलोवेरा जेल और शहद मिलाकर एक स्प्रे बॉटल या कांच के एयर टाइट कंटेनर में डालकर स्टोर कर लेना है।
  3. इतना करने पर आपका होममेड हर्बल फेस वाश इस्तेमाल करने के लिए एकदम तैयार है। लेकिन अगर आप इसे डेली फेस वॉश की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो इसमें झाग बनाने के लिए किसी भी माइल्ड बेबी सोप को माइक्रोवेव में मेल्ट करके या बेबी क्लींजर को लिक्विड में मिलाकर फेस वॉश की तरह हर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement