For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

7 दिन के लिए तैयार करें साउथ इंडियन वेट लॉस डाइट चार्ट: Weight Loss Diet

07:30 AM Jan 19, 2024 IST | Nidhi Mishra
7 दिन के लिए तैयार करें साउथ इंडियन वेट लॉस डाइट चार्ट  weight loss diet
Advertisement

Weight Loss Diet: साउथ इंडियन खाने का नाम सुनकर हमारे मुंह में पानी आ जाता है। इंडली, सांभर, डोसा, उपमा से लेकर रसम तक इन सभी डिशेज को अक्सर लोग स्ट्रीट फूड की तरह खाते है। लेकिन क्या आपको पात है ये साउथ इंडियन डिशेज वेट लॉस करने में भी मदद करते है। लो कैलोर और प्रोटीन रिच फूड होने की वजह से साउथ इंडियन फूड को अपनी वेट लॉस डाइट चार्ट में शामिल करना एक अच्छा विक्लप है। साउथ इंडिनयन डिशेज में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये वजन घटाने में असरदार है। इसलिए आज हम 7 दिन के लिए साउथ इंडिन डिशेज को अपनी वेट लॉस डाइट चार्ट को शामिल करने के बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है।

Also read : वेट लॉस डाइट में इन तरीकों से सोयाबीन को करें शामिल: Soya Chunks For Weight Loss

Weight Loss Diet
First Day of Weight Loss Diet

सबसे पहले अपनी दिन की शुरूआत सुबह 6 बजे गुनगुने नींबू पानी के साथ करें। इसके आप आप 8 बजे में सुबह के नाश्ते में 4 इडली, सांभर और नारियल की चटनी खाएं। नाश्ता करने के तीन घंटे के बाद आप मौसमी फलों का सेवन करें। दोपहर का खान 1 से 2 बजे के बीच कर लें। इसमें आप रागी बॉल्स, रसम, सांभर, दही या छाछ लें। फिर शाम को दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी और कुछ हेल्दी स्नैक्स खाएं। रात के खाना आप शाम 7 बजे तक कर लें। इसमें आप उपमा या फिर दलिया खा सकते है। सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।

Advertisement

Upma
Second Day of Weight Loss Diet-Upma

अपने दिव की शुरूआत शहद और नींबू पानी के साथ करें। सुबह नाश्ते में वेजिटेबल उपमा, टमाटर की चटनी और ब्लैक कॉफी लें। 10 बजे में फल खाएं। इससे वेट लॉस के साथ ओवर ऑल हेल्थ भी अच्छी रहती है। दोपहर के भोजन में ब्राउन राइस, सांभर, रोटी, छाछ और सलाद खाएं। शाम को ब्लैक कॉफी के साथ रोस्टेड मखाने खा लें। रात के डिनर में रोटी, रसम, मिक्स दाल और सब्जी खाएं।

Third Day
Day 3

सुबह 6 बजे भीगे मेथी दाना का सेवन करें। फिर सुबह के नाश्ते में 2 उत्तपम, नारियल की चटनी, 5-6 बादाम और ग्रीन टी लें। इसके बाद 10 बजे में ताजे कटे फल खाएं। दोपहर के भोजन में एक कटोरी ब्राउन राइस,सांभर, चु्कन्दर, दही और दाल का लें। रात के खाने में 2 मल्टी ग्रेन चीला, कुरमा की सब्जी, एक कटोरी मिक्स दाल खाएं। सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।

Advertisement

Day Fourth
Day Fourth

अपनी सुबह की शुरूआत भीगे हुए मेथी दाने के पानी पीने से करें। 8 बजे में सुबह के नाश्ते में उपमा और एक कप ग्रीन टी पाएं। फिर 10 बजे में मौसमी फल और 5-6 बादाम लें। दोपहर के भोजन में मल्टी ग्रेन परांठा, लौकी की दाल, रसम, छाछ और सलाद खाएं। शाम को स्नैक्स टाइम में एक कप ब्लैक कॉफी के साथ मल्टीग्रेन बिस्किट खाएं। रात में 2 रोटी, मिक्स सब्जी और साबुत मसूर की दाल लें। सोने से पहले हल्दी और शहद मिलाकर दूध पीएं।

Thoran
Day 5-Thoran

सुबह उटकर सबसे पहले गुनगुना नींबू पानी पीएं। फिर सुबह के नाश्ते में एक कप ग्रीन टी और चेरुपयार तोरन खाएं। इसके बाद सुबह 10 बजे में किसी एक मौसमी फल का जूस और 5- 6 बादाम लें। दोपहर के खाने में एक कटोरी नारियल राइस, 1 रोटी, फूल गोभी कोटू, सांभर, छाछ और सलाद खाएं। शाम में एक कप ब्लैक कॉफी और पॉपकॉर्न खाएं। डिनर में दो रोटी, एक कटोरी चिकन करी और बेंदाकायी गोज्जू लें।

Advertisement

Idiyappam
Day 6-Idiyappam

सुबह की शुरूआत जीरा पानी पीने से करें। फिर 8 बजे में एक कप फिल्टर कॉफी, 3- 4 इडियप्पम और एक कटोरी अंडा करी लें। इसके बाद 10 बजे में एक कटोरी कटे हुए मौसमी फल और 6- 7 बादाम खाएं। दोपहर के खाने में एक कटोरी ब्राउन राइस, 2 रोटी, मशरूम करी, दही और सलाद लें। शाम को एक कप ग्रीन टी पीएं। रात के खाने में एक कटोरी ओट्स उपमा और एक कटोरी सांभर खाएं। आखिर में दूध पीकर सो जाएं।

VenPongal
Day 7-VenPongal

सुबह 6 बजे में मेथी दाने का पानी पीएं। 8 बजे में पोंगल, नारियल की चटनी और एक कप ग्रीन टी लें। 1 बजे में एक कटोरी चावल, 2 रोटी, ममीदिकाया ग्रेवी, 1 कटोरी करेले की सब्जी, छाछ और सलाद खाएं। 4 बजे में एक कप फिल्टर कॉफी और मल्टीग्रेन बिस्किट लें। 7 बजे में 2 रोटी, 1 कटोरी पालक की दाल, 1 कटोरी मिक्स सब्जी लें। सोने से पहले दूध पीएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement