For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मेहमानों के लिए ईद पर तैयार करें ये खास मिठाइयां: Eid Sweet Recipes

07:30 PM Apr 05, 2024 IST | Swati Kumari
मेहमानों के लिए ईद पर तैयार करें ये खास मिठाइयां  eid sweet recipes
Eid Sweet Recipes
Advertisement

Eid Sweet Recipes: ईद का त्यौहार बस अब आने वाला है। ऐसे में महिलाओं ने अपने घर में तरह- तरह की तैयारी शुरू कर दी होगी। ईद के मौके पर घरों में कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती है। खासतौर पर उसमें मीठे को जगह दी जाती है, क्योंकि इस दिन मेहमान एक-दूसरे के घर पर आकर बधाइयां देते हैं और एक-दूसरे का मुंह मीठा भी करवाते हैं। ऐसे में अगर आप इस बार कुछ अलग मीठा बनाने के बारे में सोच रही है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी स्वीट रेसिपीज के बारे में बताने वाले है, जिन्हें आप ईद के मौके पर ट्राई कर सकती है।

Also read: गृहलक्ष्मी होमशेफ महक सरदाना ने बताई 5 बर्थ डे पार्टी रेसिपी: Birthday Party Recipes

Khajur Barfi
Advertisement

दो कप खजूर
आधा कप कटा हुआ बादाम
खसखस
एक कप किशमिश
आधा कप कटा हुआ पिस्ता
दो चम्मच नारियल का बूरा
एक चम्मच इलायची पाउडर
दो चम्मच शुद्ध घी
एक कप दूध

Advertisement

खजूर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर का बीज हटाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और एक रात पहले दूध में भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें और पेस्ट तैयार करें। इसके बाद अब गुड़ की चाशनी बनाएं। चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में थोड़ा सा पानी डाल कर गुड़ को पिघलाएं और हल्की आंच पर पकाएं। चम्मच से बीच-बीच में चलाते रहें, ताकि कढ़ाही के निचले हिस्से में गुड़ चिपके नहीं। थोड़ी देर बाद जब चाशनी गाढ़ी होने लगे, तो इसे गैस से उतार लें।

अब एक दूसरी पैन में घी डालकर गर्म कर लें। घी गर्म हो जाने के बाद उसमें खजूर का पेस्ट डालकर भून लें। जब खजूर घी छोड़ने लगे, तो इसमें सभी बारीक कटे हुए मेवे डाल कर अच्छे से मिक्स करें। फिर घी में मिक्स हुए खजूर के इस पेस्ट में चाशनी मिलाएं और थोड़ी देर पकने दें। इसके बाद गैस को बंद कर दें और एक प्लेट में थोड़ा सा घी लगाकर यह मिश्रण प्लेट में निकालें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे बर्फी के आकार में काट लें।

Advertisement

Kesar Shrikhand
Kesar Shrikhand

15-20 रेशे केसर
दो कप दूध
एक कप दही
एक कप चीनी पाउडर
दो चम्मच इलाइची पाउडर
एक कप कटे हुए ड्राई फ्रूट्स

ईद के मौके पर केसर श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले दही लें और उसे एक सूती कपड़े में डालकर उसका पानी निकाल दें। इसके बाद दही को एक बर्तन में डाल दें। अब मिक्सर की मदद से दही, क्रीम और पनीर को एक साथ पीस लें। अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें दूध, केसर, चीनी और पिस्ता डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इस दूध को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद दूध को फ्रिज में से निकाल दें और उसे दही वाले मिश्रण में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए फेंट लें। फिर इसमें बारीक कटे हुए पिस्ता को डालकर गार्निश कर दें। इस तरह आपका केसर श्रीखंड बनकर तैयार हो चुका है।

Badam Phirni

एक लीटर दूध
एक चम्मच पिसी हुई हरी इलायची
पानी
एक कप चीनी
एक कप बादाम
दो चम्मच चावल
एक चम्मच गुलाब जल
आधा कप कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स

घर में बादाम फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और उसे 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। थोड़ी देर बाद चावल को पानी में से निकालें और मिक्सर में चावल को दरदरा पीस लें। अब इन्हें एक बर्तन में अलग निकालकर रख दें। इसी तरह बादाम को भी दो से तीन घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें और बाद में उसे बारिक पीस लें। इसके बाद अब एक बर्तन लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब दूध में पहला उबाल आ जाए, तो उसमें दरदरे पिसे हुए चावल डाल दें। इसके बाद चम्मच की मदद से लगातार चलाते हुए चावल को पकने दें। फिरनी को तब तक पकाना है, जब तक कि वह गाढ़ी न होने लग जाए।

वहीं, जब लगे कि चावल पक गया है, तब फिरनी में चीनी, बादाम का पेस्ट, काजू के बारीक टुकड़े डालकर 3-4 मिनट तक पकाएं। इस बात का ध्यान रखें कि इसे तब तक पकाते रहना है, जब तक की चीनी अच्छी तरह से दूध में न घुल जाए। अब इसका स्वाद बढ़ाने के लिए फिरनी में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें और थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें। अब आपकी स्वादिष्ट बादाम फिरनी बनकर तैयार हो चुकी है।

Shahi Tukda
Shahi Tukda

एक लीटर दूध
एक कप चीनी
100 ग्राम मावा
चार केसर के धागे
दो ब्रेड स्लाइस
एक चम्मच पिस्ता
एक चम्मच काजू
दो कप घी

ईद पर शाही टुकड़ा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को तिकोने शेप में काट लें। सभी ब्रेड को काटने के बाद पैन को गैस पर चढाएं और इसमें दूध डालकर गर्म करना शुरू करें। जब दूध में हल्का उबाल आ जाए, तो इसमें केसर के धागे डाल दें। इसके साथ ही कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें। अब थोड़ी देर बाद इसमें चीनी भी डालकर पकने दें। थोड़ी देर गैस पर उबालने के दौरान किनारों पर जो मलाई चिपक रही है, उसे चम्मच से हटाकर दूध में मिलाते जाएं। दूसरी ओर आप दूसरे पैन में ब्रेड स्लाइस को हल्के घी के साथ फ्राई कर लें। ध्यान रखें कि आपको शाही टुकड़े के लिए चाशनी भी बनानी है।

चाशनी बनाने के लिए एक कप चीनी और एक कप पानी को गैस पर उबाल लें। इसमें 4 धागे केसर के धागे भी मिला दें। थोड़ी देर गैस पर इसे पकने दें। जब लगे कि चाशनी बन गई है तो गैस बंद कर दें। इसके बाद अपनी रबड़ी चेक कर लें। दूध को थोड़ी देर चलाएं फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद इसमें एक चम्मच फूड एसेंस मिला दें। अब आप ब्रेड को सबसे पहले चाशनी में डीप करें और अलग प्लेट में रख दें। इसके बाद ब्रेड के ऊपर से रबड़ी डाल दें। अब आपका शाही टुकड़ा सर्व करने के लिए तैयार हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement