For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घंटों रगड़ने के बाद भी नहीं छूटता कुकर का जिद्दी दाग, तो ये 5 टिप्‍स आएंगी आपके काम: Cooker Stain Remover

खासकर तब जब कम समय में अधिक लोगों का खाना बनाना हो, तो कुकर बहुत काम आता है। ये कुछ ही समय में हमारा पसंदीदा खाना तैयार कर देता है।
01:30 PM Sep 29, 2023 IST | Garima Shrivastava
घंटों रगड़ने के बाद भी नहीं छूटता कुकर का जिद्दी दाग  तो ये 5 टिप्‍स आएंगी आपके काम  cooker stain remover
Cooker Stain Remover
Advertisement

Cooker Stain Remover:  प्रेशर कुकर एक ऐसा महत्‍वपूर्ण किचन यूटेंसिल है जिसके बिना खाना बनाना मुश्किल हो सकता है। खासकर तब जब कम समय में अधिक लोगों का खाना बनाना हो, तो कुकर बहुत काम आता है। ये कुछ ही समय में हमारा पसंदीदा खाना तैयार कर देता है। लेकिन कई बार प्रेशर कुकर अधिक समय तक गैस पर चढ़ा रहने से या खाना जल जाने की वजह से उसमें काले दाग या धब्‍बे पड़ जाते हैं। हालांकि प्रेशर कुकर में जले का निशान होना सामान्‍य है लेकिन ये दाग देखने में भद्दे और खराब लगते हैं। कई बार दाग की वजह से खाना भी चिपक जाता है। इन दागों को निकालने के लिए महिलाएं खासी मेहनत करती हैं और कई तर‍ह के नुस्‍खे भी आजमाती हैं। यदि फिर भी दाग नहीं जा रहे तो आप ये ट्रिक्‍स अपना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन ट्रिक्‍स एंड टिप्‍स के बारे में।

मैजिकल गर्म पानी

Cooker Stain Remover
Cooker Stain Remover-hot water

कुकर के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने का सबसे तेज और असरदार तरीका है गर्म पानी। दाग छुटाने के लिए आपको सबसे पहले कुकर में पानी भरकर 10-15 मिनट तक उबालना है। इससे जले हुए कण ढीले हो जाएंगे जिसके बाद हल्‍का सा रगड़ने पर इसे आसानी से हटाया जा सकता है। पानी जब हल्‍का सा ठंडा हो जाए तो उसमें दो-तीन बूंदें लिक्विड डिशवॉश की डालें और हल्‍के हाथों से दाग को रगड़ें। कुछ देर बाद कुकर को धोकर सुखा लें।

प्‍याज का उपयोग

लंबे समय तक प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करने से वे पुराना और दागदार हो सकता है। पुराने दागों से छुटकारा पाने के लिए दाग वाले हिस्‍से को पानी से भर दें। फिर 5-6 प्‍याज के छिलके पानी में डालें। कुकर को बंद कर दें और तेज आंच पर गैस पर रख दें। ध्‍यान रहे कि पानी को 20-25 मिनट तक उबालें। कुकर के ठंडा होने पर इसे खोल लें और पानी निकालकर हल्‍का सा रगड़ें। आपका कुकर मिनटों में साफ हो जाएगा।

Advertisement

य़ह भी देखें-आपके ब्रेन को खोखला कर सकता है अमीबा, जानें सब कुछ: Brain-Eating Amoeba

विनेगर का कमाल

यदि आपके कुकर में दाग पड़ गए हैं तो रगड़ने से भी साफ नहीं हो रहे हैं तो आप ये आसान सी ट्रिक आजमा सकते हैं। दाग वाले कुकर में आपको पानी भरना है और उसमें आधा कप व्‍हाइट विनेगर मिक्‍स करना है। कुकर को बंद करके रातभर ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह कुकर में एक चम्‍मच डिशवॉश डालकर हल्‍का सा रगड़ें और कुछ ही मिनट में आपका कुकर नए जैसा चमक उठेगा।

Advertisement

टार्टर और नींबू का रस

कुकर के जिद्दी दागों से ऐसे मिलेगा छुटकारा
Cooker Stain Remover-tartar and lemon juice

टार्टर एक व्‍हाइट पाउडर है जो बेकिंग सोडे जैसा दिखता है। ये किसी भी जले हुए बर्तन के दाग को निकालने में प्रभावी रूप से काम करता है। प्रेशर कुकर के दाग को निकालने के लिए कुकर में 3 गिलास पानी भरें और लगभग दो चम्‍मच टार्टर डालकर कुकर को गैस पर चढ़ाएं। फिर इसमें कुछ बूंदें नींबू की डालें और पानी को उबाल आने तक गर्म करें। कुछ ही देर में दाग गायब हो जाएंगे। कुकर को ठंडा होने के बाद सामान्‍य तरीके से कुकर धोकर साफ कर लें।

प्रभावशाली मक्‍के का आटा

कुकर के दाग हटाने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में 2 चम्‍मच मक्‍के का आटा और एक कप पानी मिलाएं। ध्‍यान रहे कि मिक्‍चर में गांठ न पड़े। फिर कुकर में इस लिक्विड को डालकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्‍के हाथों से ब्रश की सहायता से दाग को रगड़ें और कुकर को साफ कर लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement