For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दियों में भी पर्याप्त पानी पीना है आवश्यक, वरना हो सकते है डिहाइड्रेशन के शिकार: Dehydration in Winter

09:00 AM Jan 10, 2024 IST | Nidhi Goel
सर्दियों में भी पर्याप्त पानी पीना है आवश्यक  वरना हो सकते है डिहाइड्रेशन के शिकार  dehydration in winter
Dehydration in Winter
Advertisement

Dehydration in Winter: गर्मियों के मुकाबले हम सभी को सर्दियों में कम प्यास लगती है जिसके कारण हम पानी कम पीते हैं और इसका नतीजा यह होता है कि हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। क्योंकि हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है लेकिन ऐसे में जब हम पानी पर्याप्त रूप से नहीं पीते तो हमें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। शरीर में कब्ज, अपच जैसी परेशानी आरम्भ हो जाती हैं। इसलिए यहां हम आपको बता रहे हैं किस तरह आप पूरे दिन में पानी पिएं जिससे आप परेशानियों से बच सकें।

Also read: क्या डिहाइड्रेशन से पीरियड्स पर पर भी दिखता है असर? जानें: Dehydration on Periods

सर्दियों में लोग क्यों कम पानी पीते हैं

प्यास नहीं लगना

सर्दियों में सभी ये अनुभव करते है कि प्यास नहीं लग रही है तो पानी क्या पीना। लेकिन जब हमारे शरीर में दिक्कते बढ़ने लगती है तब हमें पता चलता है कि पानी पीना हमारे लिए कितना जरूरी है। तो प्यास लगे या नहीं लगे लेकिन हमारे लिए पानी पीना बेहद आवश्यक है। इसलिए दिन में छह या सात गिलास पानी जरूर पीएं।

Advertisement

बार-बार पेशाब आने के चक्कर में

अक्सर हम सर्दी में जब पानी पीते है तो बार-बार पेशाब जाना पड़ता है। और उसके डर से हम पानी नहीं पीना चाहते। लेकिन क्या आपको पता है कि पानी पीने के बाद एकदम पेशाब आने का कारण है सर्दियों में पसीना नहीं आना। पसीना नहीं आने के कारण किडनी एक्सेस वाटर को यूरिन के माध्यम से बाहर निकाल देती है। किडनी शरीर में तापमान को मेंटेन रखती है। लेकिन यदि आप इस डर से पानी नहीं पी रहे तो इससे गंदगी बाहर नहीं निकलेगी और शरीर में बीमारियां घर कर जाएंगी।

सर्दियों में कितना पानी पीएं

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। इसके बावजूद कई लोग पानी पीने में कंजूसी करते है। यहां आपको बता रहे है कि उम्र को ध्यान में रखते हुए किस तरह आप पानी पीएं। एक स्वस्थ व्यक्ति तो पूरे दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना होता है। लेकिन सर्दियों में आप इसकी मात्रा कम ले सकते है।

Advertisement

  • 1-8 साल के बच्चे को  1.5 लीटर से 2.5 लीटर
  • 9-17 साल के बच्चे को  2.5 लीटर से 3.5 लीटर
  • 18-60 साल के वयस्क को 3.5 लीटर से 4.5 लीटर
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के वयस्क को 2.5 लीटर से 3.5 लीटर

पानी पीने के जबरदस्त फायदे

Benefits of Drinking Water
Benefits of Drinking Water

सर्दियों में सबसे ज्यादा दिक्कत आती है डिहाइड्रेशन की। ऐसे में पानी शरीर में से डिहाइड्रेशन को खत्म करता है और शरीर में नमी बनाए रखता है। जिससे त्वचा ड्राई नहीं होती है।

  • इससे आपकी पाचन शक्ति भी तंदुरुस्त होती है। ड्राइनेस खत्म होने से आपको कब्ज भी नहीं होती है। भोजन पचाने में मदद मिलती है। तो आप पानी पर्याप्त रूप में पीएं। जिससे शरीर में कब्ज न हो।
  • शरीर में जितनी  भी गंदगी होती है यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है। हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठा होते रहते है। अगर आप पानी नहीं पीएंगे तो वे निकलेगा कैसे इसलिए पानी सही से पीएं। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहे।
  • इससे आपकी त्वचा की रौनक भी बरकरार रहती है लेकिन यदि आप पानी सही से नहीं पिते है। तो आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ड्राइनेस आ जाती है। और वह पपड़ी बनकर निकलने लगती है। ऐसे में यदि आप पानी सही से पीतें है तो त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहती है।

सर्दियों में पानी को किस तरह से पीएं

कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आपको ठंडा पानी पीने में दिक्कत है तो आप गर्म पानी पियें। लेकिन ये पानी बहुत तेज गर्म नहीं होना चाहिए। बहुत गर्म पानी पीने से अंदर से त्वचा बेहद रूखी हो जाती है और कब्ज भी होने लगती है। कई लोगों को गर्म पानी सूट नहीं करता है तो गले में छाले तक पड़ जाते है। ऐसे में जरूरी है कि आप हो सके तो फिल्टर का नॉर्मल पानी ही पीएं। और यदि नहीं पीया जा रहा है तो हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं।

Advertisement

कम पानी पीना किडनी पर डालता है बुरा असर

यदि आप सर्दी में कम पानी पीते है तो उसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। इससे आपकी किडनी को ज्यादा कार्य करना पड़ता है। इससे आपको यूरीन पास करने में भी काफी दिक्कत या जलन होने लगती है, जो सेहत के लिए काफी चिंताजनक है। ऐसे में स्टोन होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है। आप इसलिए पानी पीने में कंजूसी न करें। पर्याप्त रूप से पानी पीएं और स्वस्थ रहें।

पानी जगह तरल पदार्थों का सेवन

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी नहीं है आप 6 या 8 ग्लास सिर्फ पानी ही पियें। आप अन्य पेय पदार्थ, जैसे फलों या सब्जियों का जूस, सूप आदि भी पी सकते हैं। इससे भी आपके शरीर में से पानी की कमी दूर हो जाएगी। सर्दियों में बहुत सारी चीजें है जिन्हे आप पी सकते है।

  • खाने से पहले आप सूप भी सकते हैं। ये सेहत के लिए भी अच्छा है और आपके शरीर में से पानी की कमी को भी दूर करेगा।
  • गाजर ,टमाटर ,चुकंदर का जूस तो आजकल के मौसम में काफी फायदा पहुंचाता है तो आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • इसी तरह जूस में मौसमी और अनार का जूस भी पी सकते हैं।
  • पानी को भी आप एक बोतल में भर कर रख लें और साथ में एक गिलास जिससे आपको पता चलता रहेगा कि आपने कितना लीटर पानी पिया है।
Advertisement
Tags :
Advertisement