For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के एंट्रेंस पर लगाएं ये मैजिकल पेंटिंग्‍स, होगी पैसों की बरसात: Entrance Painting

एंट्रेंस पर पेंटिंग और मूर्ति लगाने का अपना नियम होता है जिसके तहत जीवन को खुशहाल बनाने में मदद मिल सकती है।
05:30 PM Jan 26, 2024 IST | Garima Shrivastava
घर के एंट्रेंस पर लगाएं ये मैजिकल पेंटिंग्‍स  होगी पैसों की बरसात  entrance painting
Entrance Painting For Prosperity
Advertisement

Entrance Painting For Prosperity: घर का मुख्‍य द्वार किसी भी घर की सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है। वास्‍तु के अनुसार घर के एंट्रेंस को हमेशा साफ और सुसज्जित रखने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है साथ ही खुशहाली आती है। एंट्रेंस पर पेंटिंग और मूर्ति लगाने का अपना नियम होता है जिसके तहत जीवन को खुशहाल बनाने में मदद मिल सकती है। वैसे तो अधिकांश घरों में फूलों के गुलदस्‍ते और शो पीस लगाए जाते हैं लेकिन भगवान की तस्‍वीरें लगाने से धन-धान्‍य की वर्षा होती है और कई रुके हुए कार्य पूर्ण हो सकते हैं। पेंटिंग लगाने से पहले, कौन सी पेंटिंग किस दिशा में लगाई जानी चाहिए इसके बारे में अवश्‍य जान लें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : योगा मैट को साफ करना है बेहद आसान, बस अपनाएं ये तरीका

गरुड़ पेंटिंग

Entrance Painting
garuda painting

माना जाता है कि गरुड़ पेंटिंग आपके घर को सुरक्षा प्रदान कर सभी मुसीबतों से बचा सकती है। वास्‍तु के अनुसार इसे एंट्रेंस पर दक्षिण दिशा में लगाया जाना चाहिए। गरुड़ देव को शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है। गरुड़ की सतर्क निगाहें और राजसी उपस्थिति आपके घर को धन-धान्‍य से भर सकती है।

Advertisement

गणेश पेंटिंग

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार भगवान गणेश को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है इसलिए हमेशा घर के प्रवेश द्वार पर भगवान गणेश की पेंटिंग लगाने की सलाह दी जाती है। पेंटिंग के अलावा उत्‍तर पू‍र्वी दिशा में भगवान गणेश की मूर्ति भी स्‍थापित की जा सकती है। गणेश जी की पेंटिंग लगाने से पहले ध्‍यान दें कि उसकी सूंड़ बाईं तरफ घूमी हुई होनी चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि के साथ धन की भी वर्षा होती है।

कमल के फूल की पेंटिंग

घर के एंट्रेंस पर कमल की पेंटिंग लगाने से धन और सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। कमल की पेंटिंग को उत्‍तर-पूर्वी दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। ध्‍यान रखें कि कमल की पेंटिंग में फूल खिले हुए होने चाहिए। बंद कमल के फूल आपके विकास और सफलता में रोढ़ा उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। वास्‍तु के अनुसार जैसे ही कमल की पंखुडि़यां कैनवास पर खुलेंगी वैसे-वैसे आपके घर का वातावरण शांतिमय हो जाएगा। कमल की पेंटिंग यकीनन आपके घर को सुख और शांति से भर देगी।

Advertisement

मंडला आर्ट पेंटिंग

mandala art painting
mandala art painting

मंडला आर्ट को सदियों से सकारात्‍मकता का प्रतीक माना गया है। इसे घर के मुख्‍य द्वार पर उत्‍तर-पूर्वी दिशा में रखा जाता है। इसे घर में लगाने से सुख और शांति आती है। मंडला आर्ट में मौजूद बिंदु को सकारात्‍मकता का बिंदु माना जाता है, जो आपको अपने लक्ष्‍य तक पहुंचाने में मदद कर सकता है। साथ ही इस पेंटिंग को बनाने में कई रंगों का प्रयोग किया जाता है जो आपके जीवन को कलरफुल बनाने में मदद कर सकते हैं।

मां सरस्‍वती की पेंटिंग

घर के मुख्य द्वार पर यदि मां सरस्‍वती की पेंटिंग लगाई जाए तो घर के सभी सदस्‍यों पर मां सरस्‍वती की कृपा बरसेगी और सफलता प्राप्‍त होगी। मां सरस्‍वती की पेंटिंग को पूर्वी दिशा में लगाना चाहिए ताकि घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार हो सके। मां सरस्‍वती की पेंटिंग लगाने से बच्‍चों का मन पढ़ाई में लगने लगेगा। इसके अलावा घर में आने वाले मेहमानों की बुरी नजर और नकारात्‍मक ऊर्जा भी समाप्‍त हो जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement