For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

झटपट बनने वाली 5 मिठाइयों की रेसिपी: Quick Sweet Recipe

07:15 PM May 22, 2023 IST | Pinki
झटपट बनने वाली 5 मिठाइयों की रेसिपी  quick sweet recipe
Quick Sweet Recipe
Advertisement

Quick Sweet Recipe: कोई मेहमान आने वाला हो और समझ में नहीं आ रहा हो कि उन्हें क्या मिठाई परोसें, तो चिंता न करें, बस आपको झटपट मिठाई बनानी आनी चाहिए। आपकी इस परेशानी का हल बता रही हैं गृहलक्ष्मी होमशेफ अलका ढंढानिया।

शाही टुकड़ा

सामग्री : ब्रेड की स्लाइस 4, दूध (रबड़ी बनाने के लिए) ½ लीटर, शक्कर 1 कप, शक्कर, 1 टेबलस्पून, इलाइची 4, चिरौंजी 1 टेबलस्पून, बादाम 4, पिस्ता 8-10, घी ½ कप।

विधि : गैस पर एक बर्तन में शक्कर लेकर आधा कप पानी डालकर एक तार की चाशनी बनाएंगे। इसके साथ गैस पर एक अन्य बर्तन में दूध डालकर उबाल आने देंगे। दूध हिलाते रहे ताकि चिपके ना। रबड़ी बना लें। बहुत गाढ़ी भी नहीं बनाना है। इसमें 1 टेबलस्पून शक्कर और 1 टीस्पून इलायची पाउडर डाल देंगें। गैस पर एक बर्तन में घी लेंगे। ब्रेड को दो भागों में काट लेंगे और इसे धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लेंगे। अब एक-एक ब्रेड को चाशनी में डुबोकर निकाल लेंगे। अब इन ब्रेड पर रबड़ी लगाकर पिस्ता, बादाम, चिरौंजी से गार्निश करें।

Advertisement

मालपुआ

Maalpua
Maalpua

सामग्री: गेहूं का आटा एक कप, दूध 3 टेबलस्पून, सौंफ पिसी हुई 1 टीस्पून, इलायची पिसी हुई 3 से 4, नारियल का बुरादा 1 टेबलस्पून, चीनी ½ कप, घी तलने के लिए।
विधि : दूध में चीनी डालकर एक घंटे के लिए रख दें। तब तक एक बर्तन में आटा छानकर इसमें सौंफ, इलायची और नारियल का बुरादा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। जब दूध में चीनी घुल जाए तो चीनी-दूध के घोल को आटे के मिश्रण में डालकर इसे एक चम्मच से फेंटते हुए मिलाएं। इस तरह आटे का पेस्ट न ज्यादा गाढ़ा, न ज्यादा पतला तैयार कर लें। यदि पेस्ट अच्छी तरह नहीं बना तो इसमें थोड़ा पानी डालकर फेंट लें।
अब एक कड़ाही में घी डालकर, उसे गैस पर गर्म करने रखें। घी गर्म होने के बाद गैस की आंच मध्यम करके, एक बड़े चम्मच में आटे का पेस्ट लेकर, उसे गोल पूरी के आकार में घुमाते हुए घी में डालें और पुआ फ्राई करें। मालपुआ दोनों तरफ से पलट कर लाल होने तक सेकें। इसी तरह सभी पुए बनाएं और गरमा-गरम परोसें।

पनीर की बर्फी

सामग्री : पनीर 250 ग्राम, सफेद ब्रेड 2 स्लाइस, शक्कर ½ कप, हरी इलायची पिसी हुई 6, बादाम स्लाइस द कप, बटर प्‍लेट को ग्रीस करने के लिए ½ टीस्पून।
विधि: पनीर बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 278 डिग्री पर प्री हीट कर लें। फिर सबसे पहले ब्रेड के किनारों को चाकू से काट कर निकाल दें और ब्रेड को छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। अब मिक्सर में ब्रेड डालकर पीस लें और उसके बाद पनीर और चीनी मिक्स कर के दुबारा चलाएं। फिर उसमें आधे कटे हुए बादाम स्लाइस और पिसी इलायची डालकर एक बार फिर मिक्सी में पीसें। ये मिश्रण पूरी तरह गीला हो जाना चहिए, अगर सूखा है तो इसमें 2 चम्मच दूध मिलाएं। अब ओवन में रखने वाली बेकिंग डिश लें और उसमें आधा चम्‍मच बटर अच्‍छी तरह से लगा लेंगे।
पनीर के मिश्रण को बेकिंग डिश में डालकर फैलाएं, ऊपर से कटे बादाम डालें, फिर बेकिंग डिश को होम फॉइल से ढ़क दें। फिर डिश को ओवन में रखकर 5 मिनट तक पकाएं। बीच में इसे एक बार चेक जरूर कर लें। जब बर्फी पक जाए तब इसे निकाल लें। उसके बाद इसे निकाल कर अपने हिसाब से इसे शेप दें। आप इसे ठंडा होने के बाद एयरटाइट जार में भी भर कर रख सकती हैं।

Advertisement

सूजी के गुलाब जामुन

Semolina Gulab Jamun

सामग्री: घी 1 टीस्पून, सूजी/रवा 1 कप, दूध 1½ कप, पानी 1 कप, शक्कर 1 कप।
विधि: सूजी के गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर कड़ाही रखें। इसमें घी डालकर गर्म करें। घी के गर्म होते ही इसमें बारीक वाली सूजी डालकर 2-3 मिनट तक चलाते हुए भूनना है। सूजी अच्छी तरह भूनने के बाद इसमें एक कप दूध डालें। फिर आधा चम्मच शक्कर डालकर मिलाते हुए पकाएं। दूध सूखने के बाद आधा कप और दूध डालें। इस बात का ध्यान रखें कि सूजी की गुठलियां न बनें। इसलिए इसे अच्छी तरह चलाते हुए मिलाएं।
इसे तब तक पकाएं जबतक दूध सूख नहीं जाता है और सूजी का बढ़िया आटा नहीं बन जाता।
आंच से उतारकर इस आटे को ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद आटे या मिश्रण को एक प्लेट पर निकाल लें और अच्छी तरह गूंद लें। गूंदने से पहले हथेलियों पर थोड़ा-सा घी लगा लें। मिश्रण को 8-10 मिनट तक गूंदें। बढ़िया मुलायम आटा तैयार होने के बाद हथेलियों पर फिर से घी लगा लें और आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अगर लोइयों में क्रैक आ रहा है तो फिर से आटे को गूंद लें। पूरे आटे से 16-18 लोइयां बन जाएंगी।
अब कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। आंच धीमी रखें और घी में एक-एक करके 10-12 लोइयां डालकर फ्राई करें। लोइयां पकने में 7-8 मिनट का समय लगेगा। जब गोल्डन ब्राउन हो जाए तो घी से निकाल लें।
जब तक गुलाब जामुन फ्राई हो रहे हैं तब एक-दूसरे बर्तन में एक पानी और एक शक्कर डालकर आंच पर रखें। जब शक्कर अच्छी तरह घुल जाए तब आंच बंद कर दें। इतनी देर में गुलाब जामुन भी पक जाएंगे। इसी तरीके से बाकी लोइयों को फ्राई कर लें। इन पकी लोइयों या गुलाब जामुन को चाशनी में डालें और आंच पर रखकर एक उबाल लगा लें। आंच से उतारकर गुलाब जामुन को 1-2 घंटे तक चाशनी में डूबे रहने दें। इसके बाद निकालकर मजे से रवा वाले गुलाब जामुन का स्वाद लें।

पोहा खीर

सामग्री: पोहा 1 कप, दूध ½ लीटर, चीनी 4-5 चम्मच, इलायची पाउडर ½ चम्मच, केसर 3-4 धागे, काजू-बादाम-पिस्ता कटा हुआ 2 टेबल स्पून।
विधि: पोहा को धोकर रख लें। एक पैन में दूध उबालें। उसमें पोहा डालकर पकाएं। जब पोहा गल जाए तो उसमें इलायची पाउडर डालें और मिलाएं। 2-3 चम्मच दूध में केसर को भिगो लें और खीर में डालकर मिलाएं। थोड़े से कटे हुए मेवे डालें और मिलाएं। गैस बंद कर इसे बाउल में निकाल कर कटे हुए मेवे डालें और चांदी का वर्क लगाएं और ठंडाकर सर्व करें। आप चाहें तो इसे गरम-गरम भी सर्व कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement