For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली पर मेहमानों के लिए 10 मिनट में झटपट तैयार करें भांग के पनीर पकौड़े: Holi Snack Recipes

11:30 AM Mar 25, 2024 IST | Pratima Singh
होली पर मेहमानों के लिए 10 मिनट में झटपट तैयार करें भांग के पनीर पकौड़े  holi snack recipes
Holi Snack Recipes
Advertisement

Holi Snack Recipes: होली भारत का एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें कि लोग रंगों और अलग-अलग कलर के गुलाल के साथ खेलते ही हैं, वहीं इस पर्व पर लोग कई तरह के स्वादिष्ट स्नेक्स और मिठाइयां भी घर पर बनाकर मेहमानों को परोसते हैं। इस त्यौहार के दिन हर घर में अनेक तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं, जिसमें गुलाब जामुन, चिप्स, मालपुआ, समोसे, गुजिया जैसे स्नैक्स सबसे ज्यादा बनाए जाने वाली डिशेस में शामिल होते हैं।

इसके अलावा होली पर भांग से तैयार की गई खाने वाले चीजों को खूब लोग को पसंद करते हैं क्योंकि हमारे देश में भांग को भगवान भोलेनाथ के प्रसाद के रूप में माना जाता है। ऐसे में आप इस बार होली पर भांग से बने पनीर के पकौड़े को तैयार करके सर्व कर सकते हैं, जो बड़ी ही आसानी से काफी कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाता है। तो अगर आप इस बार कुछ अलग पकवान बनाना चाहती हैं तो भांग से बने इस आसान पनीर के पकौड़े को जरूर ट्राई करें।

Also read: नई ब्राइड्स शादी बाद इन सेलिब्रिटीज की तरह स्टाइल कर सकती हैं, हैवी साड़ियां: Celebrities Heavy Saree Looks

Advertisement

Holi Snack Recipes
Holi Snack Recipes-Bhang Pakode

होली पर भांग वाले पनीर के पकौड़े को तैयार करने के लिए एक कप बेसन, 200 ग्राम पनीर, दो चम्मच दही, 5-6 भामग के पत्तों का महीन पेस्ट, स्वादानुसार नमक, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट और रिफाइंड तेल के साथ ही आधे चम्मच गरम मसाले की आवश्यकता पड़ती है।

Bhang Pakora recipe for holi
Bhang Pakora recipe for holi

-भांग पकौड़ा होली पार्टी के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है, जिसे कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आप पनीर को क्यूब्स की तरह काट लें और फिर इसमें थोड़ी मात्रा में नमक लगा लें। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए इसी तरीके से छोड़ दे।

Advertisement

-अब एक दूसरे बर्तन में बेसन, दही, लाल मिर्च पाउडर, लहसुन का पेस्ट, अदरक, भांग का पेस्ट, अमचूर पाउडर, पानी और नमक को अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद यह जांचने के लिए कि तेल इन पकौड़ों को तलने के लिए ठीक करह से गर्म है या नहीं, तेल में बैटर की एक छोटी बूंद डालें और अगर यह सुनहरा हो जाए, तो आप पकौड़े बनाना शुरू कर सकते हैं।

-एक कड़ाही या पैन में रिफाइंड तेल गर्म करके उसके अंदर पनीर के कटे हुए क्यूब्स को डालकर डीप फ्राई करें और जब यह गोल्डन ब्राउन कलर का हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और फिर इसे हरी चटनी, टोमेटो केचप और चाय के साथ परोसें।

Advertisement

Tips to care
Tips to care

एक बात का जरूर ध्यान रखें की कभी भी भांग से बनी खाने वाली चीजों को अधिक खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने बच्चों को भांग से बने नाश्ते से दूर रखने की कोशिश करें। आप चाहे तो इस रेसिपी को बनाने के लिए पाउडर की जगह भांग की पत्तियां इस्तेमाल करें और अगर पत्तियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे ज्यादा मात्रा में ना डालें। नहीं तो इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं और आप को इससे ज्यादा नशा हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement