For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में जांघों के बीच में होने वाले रगड़ और जलन से कैसे बचें: Rash on Inner Thigh

08:00 AM Jun 19, 2024 IST | Pratima Singh
गर्मी के मौसम में जांघों के बीच में होने वाले रगड़ और जलन से कैसे बचें  rash on inner thigh
Home Remedies For Skin Rashes On Inner Thighs
Advertisement

Home Remedies For Skin Rash On Inner Thighs: गर्मी के मौसम में धूप और पसीने से तो परेशानी होती ही है लेकिन इस मौसम का एक और साइड इफेक्ट (Side effects) है, जो है हमारे जांघों के बीच रगड़ से होने वाली जलन। सुनने में तो यह बहुत आम बात लगती है लेकिन अगर जांघो के बीच घर्षण से यह छिल जाए तो बहुत ही दर्दनाक (Painful) महसूस होता है। ऐसी कंडीशन में चलने में बहुत समस्या होती है। यह समस्या उन लोगों में होती है, जिनके जांघें चलते समय आपस में टकराती हैं। क्योंकि उनके जांघों में फैट अधिक (Fatty Thighs) होता है। बार-बार आपस में रगड़ने के कारण चिपचिपाहट और पसीने की वजह से यह छिल जाता है।

आज हम आपको बताएंगे ऐसे टिप्स जिनसे आप इस समस्या को होने से रोक सकते हैं और यदि यह समस्या हो जाए तो कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Advertisement

Rash on Inner Thigh
Inner Thigh Rashes and How to Treat Them

इस समस्या का मुख्य कारण पसीना होता है। क्योंकि नमी के कारण ही यह समस्या उत्पन्न होती है। आपको कोशिश करना है कि जांघो के बीच की जगह को गीला ना रहने दें।

नहाने के बाद भी आप बॉडी को टॉवल की मदद से अच्छे से पोंछ लें। इस जगह पर टेलकम पाउडर को लगाकर इसे ड्राई रखें।कोई भी आउटफिट पहनने से पहले जांघों पर अच्छे से पाउडर लगा लें।

Advertisement

कपड़ों को पहनने की आपकी चॉइस आपकी लाइफ स्टाइल पर काफी प्रभाव डालती है। गर्मी के मौसम में आपको यह कोशिश करना चाहिए कि ढीले-ढाले कपड़े पहनें और बॉडी के अंदर एयर को पास होने दें, जिससे पसीना और चिपचिपाहट जल्दी ही सूख जाएगा। कोशिश करें कि कॉटन के कपड़े ही पहनें। किसी मोटे फैब्रिक का कपड़ा पहनने से आपको रैशेज और जलन की समस्या हो सकती है।। अगर आपकी थाई मोटी हैं तो गर्मी के मौसम में जींस पहनना अवॉइड करें इसे पहनने से रगड़ और जलन की समस्या अधिक हो सकती है।

Advertisement

अगर आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध होती है तो आपका शरीर पसीने को सही से मैनेज करता है। खाने में आपको संतुलित आहार लेना चाहिए, जिसमें विटामिन ए, ओमेगा 3 फैटी एसिड जरूर हो। यह आपकी स्किन को हेल्दी बनाता है और घर्षण की समस्या से भी आपको बचा कर रखता है।

पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखें और अपनी बॉडी को ड्राई रखें। मॉइश्चर के कारण बैक्टीरिया और फंगस से इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है, जिस कारण जांघो के बीच होने वाला जलन और भी ज्यादा पेनफुल हो सकता है।

अगर आपकी जांघों में रगड़ के कारण जलन पैदा हो गई है तो आप इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकती हैं। ये आपको बिना किसी नुकसान के आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Rash on Inner Thigh  home remedies
Rash on Inner Thigh home remedies

अगर किसी की जांघों में रगड़ के कारण जलन की दिक्कत हो रही हो तो जांघों पर नारियल तेल लगाएं। इसे लगाने से रैशेज और जलन की समस्या दूर होगी।

जांघों के बीच होने वाली जलन को कम करने के लिए आप इस पर व्हाइइट टेलकम पाउडर लगा सकते हैं। इससे आपकी जलन कम होगी और मुलायम होने की वजह से रगड़ से कम समस्या होगी, जिससे आप आराम से चल फिर पाएंगे।

अगर आपकी जांघें मोटी होने के कारण आपस में टकराती हैं तो आपको इलास्टिक का थाई बैंड पहनना चाहिए। इन्हें पहनने से जांघो के बीच रगड़ नहीं होगी क्योंकि यह जांघों के बीच के फैट को कंप्रेस करता है। साथ ही इससे होने वाले जलन में भी आपको आराम मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement