For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पैरों के तलवे में होती है जलन, हो सकती है ये 5 खतरनाक वजहें: Feet Burning Sensation 

अक्सर बहुत से लोग पैरों के तलवों में जलन की शिकायत को लेकर परेशान रहते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे तो पैरों और तलवों की जलन का मुख्य कारण नर्व डैमेज होना होता है। वहीं अल्कोहल का सेवन करने से भी ये दिक्कत होती है। अगर आप भी तलवों की जलन की शिकायत की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।
01:38 PM Aug 03, 2023 IST | Madhu Goel
पैरों के तलवे में होती है जलन  हो सकती है ये 5 खतरनाक वजहें  feet burning sensation 
Feet Burning Sensation 
Advertisement

Feet Burning Sensation: अक्सर बहुत से लोग पैरों के तलवों में जलन की शिकायत को लेकर परेशान रहते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे तो पैरों और तलवों की जलन का मुख्य कारण नर्व डैमेज होना होता है। वहीं अल्कोहल का सेवन करने से भी ये दिक्कत होती है। अगर आप भी तलवों की जलन की शिकायत की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

मधुमेह

समय के साथ, ये आपके हाथों और पैरों की नसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मधुमेह होने पर आप लगातार या कभी-कभी जलन महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

पेरिफेरल न्यूरोपैथी

इस कंडीशन में आपको उन नसों को नुकसान होता है, जो आपकी रीढ़ की हड्डी को आपके हाथ और पैरों से जोड़ती हैं। कैंसर की दवाएं, गुर्दे की विफलता, ऑटोइम्यून रोग की वजह से भी आपको तलवों में जलन की समस्या हो सकती है।

Advertisement

अल्कोहल का सेवन

अल्कोहल की हद से ज्यादा सेवन करने से आपकी हेल्थ को बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसकी वजह से आपकी तलवों के साथ-साथ पूरे शरीर में झनझनाहट और दर्द का अहसास हो सकता है। वर्षों तक बहुत अधिक शराब पीने से आपके पैरों से जुड़ी नसें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।

एथलीट फुट

मेडिकल टर्म में इसे "टिनिया पेडिस" कहा जाता है। यह एक फफूंद जैसा कवक है जो आपके पैर की उंगलियों के बीच और आपके पैरों के निचले हिस्से में गर्म, नम क्षेत्रों में बढ़ता है। ये आपके पैरों में खुजली और जलन पैदा कर सकता है।

Advertisement

यह भी देखें-‘Made In Heaven 2’ की देरी को लेकर रीमा ने दिया बड़ा बयान: Made In Heaven 2 Release Date

विटामिन बी12 की कमी

स्वस्थ रहने के लिए आपकी नसों को विटामिन बी12 की जरूरत होती है। आपकी डाइट में इस विटामिन की कमी होने पर आपको तलवों की जलन की समस्या हो सकती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement