For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

त्यौहारों के बचे हुए पकवानों से बनाएं 4 रेसिपी स्वादिष्ट: Recipes From Leftover Dishes

05:32 PM Nov 15, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
त्यौहारों के बचे हुए पकवानों से बनाएं 4 रेसिपी स्वादिष्ट  recipes from leftover dishes
Recipes From Leftover Dishes
Advertisement

Recipes From Leftover Dishes: खुशियों से भरी दीवाली अब अगले साल आने का वादा करके लौट चुकी है। लेकिन हमारे फ्रिज और घर में वो पकवान अभी भी मौजूद हैं। वैसे भी दीवाली के बाद भैया दूज भी गया है ऐसे में पकवानों की बहार तो हर घर में ही होती है। वैसे भी हिंदुस्तानी घरों में खास तौर से अगर परिवार बड़ा होता है तो खाने को ही उत्सव के साथ जोड़ा जाता है। लेकिन मसला बचे हुए खाने के साथ आता है। हम भारतीय लोग अपने अन्न को फेंकना नहीं चाहते। लेकिन क्यों न इन खानों को कुछ अलग अंदाज दें ताकि इन्हें खाने में और भी मजा आए और एक टेस्ट भी बदल जाए।

पनीर

Recipes From Leftover Dishes
Recipes From Leftover Dishes

शाकाहारी लोगों के घर में उत्सव के दौरान पनीर का बनना तो तय होता है। लेकिन महमानों की गिनती का हिसाब न रहे तो पनीर की सब्जी या डिश ज्यादा बन जाती है, अगर आप उस बचे हुए पनीर को दोबारा नहीं खाना चाहते तो कोई बात नहीं। आप सब्जी के अंदर से पनीर के टुकड़े निकालें। प्याज-टमाटर और दूसरी वेजीज जो आपको या आपके बच्चों को पसंद हो मिलाएं। कढ़ाही लें और इन्हें एक साथ सॉसेज और चटनी के साथ मिलाएं। हल्का सा सेंके। इस मसाले से आप सैंडविच और रोल बना सकते हैं। अगर आपको और तंदूरी मसाला पसंद है तो वह लगाकर खाएं। इसे आप शाम की चाय में सर्व कर सकती हैं।

Read Also: गंगा से जुड़े पर्व, उत्सव, व्रत एवं त्यौहार

Advertisement

मिठाई

त्यौहार पर मिठाईयों का इतना आदान-प्रदान होता है कि पूछिए ही मत। अगर आप भी मिठाईयां खा-खाकर परेशान हो गए और नहीं चाहते कि बासी मिठाई घर में ज्यादा रहे तो गुलाबजामुन और बर्फी को चॉकलेट डिप में एक फैंसी रुप दे सकते हैं। आपको करना यह है कि चॉकलेट को डबल बायलर में पिघला लें। इसके बाद गुलाब जामुन और हाफ कट कर लें। इसे चॉकलेट में डिप करें और एक घंटे फ्रिज में सैट होने के लिए रख दें। बच्चे क्या बड़ों को भी यह अच्छा लगेगा।

भेलपूरी

Recipes From Leftover Dishes
Recipes From Leftover Dishes

आजकल त्योहार पर चाट प्लेटर बनने का बहुत कॉन्सेप्ट है। अगर आपकी चाट प्लेटर की पपड़ियां बच गई हैं। आपके आलू के वेफर्स भी बचे हैं तो इन्हें आप क्रश करें ओर भेलपूरी की तरह बनाकर खा लें। अगर आपको दही बहुत पसंद है तो इसे दही के साथ के साथ भी तैयार कर सकते हैं। बस थोड़ा सा बचा हुआ नमकीन, खट्‌टी-मीठी चटनी, अनार के दाने और तैयार है आपकी मजेदार भेल

Advertisement

परांठे

त्यौहार पर जो भी सब्जी बनती है वो हैवी ही होती है वहीं वेज बिरयानी के चावल भी बचे रह जाते हैं। आप बची हुई सब्जी और चावल को मिक्सी में पीस लें। आपके परांठे का एक मसाला तैयार है। यह मसाला थोड़ा रनी होता है ऐसे में इसे सूखे आंटे में मिलाकर इससे आंटा गूंथ लें। वैसे तो इसमें किसी भी मसाले की जरुरत नहीं होती लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है तो अपने स्वाद के अनुसार कुछ फ्लेवर इसमें शामिल कर सकते हैं। जैसे कि जीरा चाट मसाला, चीज आदी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement