For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्याज से स्किन की झाईयां करें कम, बेदाग नजर आएगा चेहरा: Onion for Pigmentation

11:00 AM Apr 01, 2024 IST | Nikki Mishra
प्याज से स्किन की झाईयां करें कम  बेदाग नजर आएगा चेहरा  onion for pigmentation
Onion for Pigmentation
Advertisement

Onion for Pigmentation : चेहरे पर झाइयां आपकी खूबसूरती पर असर डाल सकती हैं। इसलिए चेहरे पर होने वाली झाइयों का इलाज समय पर शुरू करना बहुत ही जरूरी होता है। यह काफी ज्यादा जिद्दी होती हैं, जिसे हटाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ जाती है। दरअसल, चेहरे पर झाइयां होने की मुख्य वजह स्किन में मेलानिन का स्तर बढ़ जाना होता है। अगर आपके शरीर में मेलानिन का स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है, तो इस स्थिति में अपने खानपान में सुधार करें। इसके अलावा आप कुछ नैचुरल उपायों के सहारे चेहरे पर होने वाली झाइयों की परेशानी को कम कर सकते हैं। इन नैचुरल उपायों में प्याज शामिल है। जी हां, प्याज के प्रयोग से आप स्किन की झाइयों को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्रयोग का सही तरीका क्या है?

Also read : बच्चों की तारीफ करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान: Parenting Tips

Onion for Pigmentation
onion juice

नियमित रूप से चेहरे पर प्याज का रस एप्लाई करने से झाइयों की परेशानी को कम किया जा सकता है। दरअसल, प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-पिग्मेंटेशन का गुण होता है, जो स्किन से झाइयों को कम कर सकता है। इसके लिए 1 से 2 चम्मच करीब प्याज का रस लें, इसे चेहरे पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से इसे लगाने से झाइयों की परेशानी कम हो सकती है।

Advertisement

चेहरे पर होने वाली झाइयो को कम करने के लिए प्याज के रस के साथ-साथ आप इसमें शहद को मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो चेहरे पर होने वाली झाइयों को कम कर सकता है।

Honey
Honey

चेहरे पर इसका प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच प्याज के रस में थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें। इसके बाद चेहरे पर एप्लाई करके 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें, इससे झाईयां कम हो सकती हैं।

Advertisement

झाइयों की परेशानी को दूर करने के लिए नींबू के रस और आलू के रस को मिक्स करके लगा सकते हैं। इससे काफी लाभ होगा।
कच्चा दूध स्किन पर नियमित रूप से लगाने से झाइयों की परेशानी को कम किया जा सकता है।

चेहरे पर होने वाली झाइयों की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा खराब हो रही है, तो ऐसे में एक बार एक्सपर्ट की मदद लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement