For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन फूड्स को दोबारा गर्म करके न खाएं, हो सकते है भारी नुकसान: Reheating Food Effects

09:00 AM Mar 12, 2023 IST | Nidhi Mishra
इन फूड्स को दोबारा गर्म करके न खाएं  हो सकते है भारी नुकसान  reheating food effects
Advertisement

Reheating Food Effects: खाना बनाना, बचे हुए को स्टोर करना और खाने के समय उसे दोबारा गर्म करना एक आम बात है। जब आपको भोजन को दोबारा गर्म करने की ज़रूरत होती है, तो माइक्रोवेव में आसानी से गर्म करके खा लेते है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करके उन्हें खाना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

यह भी देखे-दिल को सेहतमंद रखने के लिए इन लक्षणों की न करें अनदेखी: Heart Diseases Symptoms

Reheating Food Effects: उच्च मात्रा में नाइट्रेट वाली सब्जियां

Reheating Food Effects
Reheating Food Side Effects

पालक या कोई हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर , शलजम को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करके खाने से बचना चाहिए। नाइट्रेट से भरपूर ये सब्जियां जब दोबारा गर्म की जाती हैं, तो जहरीली हो जाती हैं। दुबारा गर्म करने से इन सब्जियों से कार्सिनोजेनिक पदार्थ निकलता हैं, जो आमतौर पर शरीर में कैंसर जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। पालक में उच्च मात्रा में आयरन पाया जाता है, इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने से पालक में मौजूद आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है। लोहे के ऑक्सीकरण से जहरीला पदार्थ उत्पन्न होते हैं जो बांझपन और कैंसर सहित कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

Advertisement

चावल

Rice Reheating
Rice

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन चावल भी इसी श्रेणी में आता है। फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के मुताबिक, दोबारा गर्म चावल खाने से आप फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो सकते हैं। यह बेसिलस सेरेस नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण है। चावल को दुबारा गर्म करने से ऐसे जीवाणुओं उत्पन्न कर सकते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक होते है। एक बार जब चावल को दोबारा गर्म किया जाता है और कमरे के तापमान पर छोड़ दिया जाता है, तो उसमें मौजूद कोई भी जीवाणुओं कई गुना बढ़ जाता है, जो शरीर के लिए जहर का काम करता है। साथ ही इसे खाने में फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

अंडा

Egg
Egg

हम सभी जानते हैं, अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं, हालांकि, बार-बार गर्म करने पर पका हुआ अंडा या उबला हुआ अंडा शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक बार जब आप अंडे पका लें, तो उसे तुरंत खा लें। लेकिन अगर आपने अंडे को लंबे समय तक पका कर रख दिया है तो दोबारा गर्म न करें। बल्कि केवल ठंडा खाएं क्योंकि उच्च प्रोटीन वाले भोजन में बहुत अधिक नाइट्रोजन होता है। दोबारा गर्म करने से यह नाइट्रोजन ऑक्सीडाइज़ जैसे जहरीले पदार्थ अंडे में पैदा हो सकते है, जिससे आगे चलकर कैंसर हो सकता है ।

Advertisement

चिकन

Reheating Foods Effects
Chicken

गर्मागर्म चिकन का स्वाद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। हालांकि, अगर आप अगले दिन के लिए चिकन करी बचा रहे हैं, तो याद रखें कि इसे बार-बार गर्म न करें। चिकन को दोबारा गर्म करने से उसका प्रोटीन स्त्रोत जहरीले पदार्थ में बदल जाता है, जब इसे रेफ्रिजरेटर से गर्म करने के लिए निकाला जाता है। इससे पाचन तंत्र में समस्या हो सकती है। साथ ही और भी कई तरह गंभीर बीमारियां भी हो सकती है।

मशरूम

Mushroom
Mushroom

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसे आपको ताजी ही खाना चाहिए। दोबारा गर्म करने से मशरूम में प्रोटीन में में जहरीले पदार्थ पैदा होने लगते है। इसकी वजह से आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement