For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिलेशनशिप की शुरुआत में नजर आएं ये रेड फ्लैग, तो तुरंत पार्टनर से बना लें दूरी: Red Flags Relationship

03:30 PM Jun 04, 2024 IST | Mitali Jain
रिलेशनशिप की शुरुआत में नजर आएं ये रेड फ्लैग  तो तुरंत पार्टनर से बना लें दूरी  red flags relationship
Red Flags Relationship
Advertisement

Red Flags Relationship: जब हम एक रिलेशन में आते हैं तो हमें अपने पार्टनर में सिर्फ और सिर्फ अच्छाइयां ही नजर आती हैं। हम एक सपनों की दुनिया में होते हैं और अपने पार्टनर के साथ एक खूबसूरत जिन्दगी की कल्पना करते हैं। कई बार तो लोग प्यार में इतने अंधे हो जाते हैं कि अपने पार्टनर की खामियों को भी नजरअंदाज करते चले जाते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कुछ खामियां हम सभी में होती हैं और दुनिया में कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता है। लेकिन रिश्ते में आगे जाकर आपको दुख व परेशानी ना उठानी पड़े, इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ चीजों को लेकर अधिक सजगता बरतें।

जी हां, किसी भी रिश्ते की शुरुआत में आपको कुछ रेड फ्लैग को पहचान लेना चाहिए। अगर आपको वह रेड फ्लैग नजर आते हैं तो बेहतर होगा कि आप उस रिश्ते को वहीं खत्म कर दें और अपने पार्टनर से दूरी बना लें। अन्यथा भविष्य में आपको अपने रिश्ते के कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही रेड फ्लैग के बारे में बता रहे हैं, जिनकी पहचान आपको रिश्ते की शुरुआत में कर लेनी चाहिए-

Also read: डेटिंग के कुछ जेन-जेड शब्द, क्या आप जानते हैं इनके बारे में: Gen-Z Dating Terms

Advertisement

Red Flags in a Relationship
Red Flags in a Relationship

किसी भी रिलेशन में दोनों पार्टनर के बीच ओपन कम्युनिकेशन होना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आपका पार्टनर डीप कम्युनिकेशन से बचता है या फिर वह अपनी व आपकी भावनाओं को लेकर चर्चा करना जरूरी नहीं समझता, तो यह वास्तव में एक रेड फ्लैग है। ऐसे में आगे चलकर रिश्ते में गलतफहमी और अनसुलझे मुद्दों की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, ऐसे पार्टनर के साथ रहते हुए दूसरा पार्टनर अक्सर खुद को अकेला ही महसूस करता है।

यह एक बहुत बड़ा रेड फ्लैग है, जिसे आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर रिश्ते की शुरुआत में ही कोई व्यक्ति अपने पार्टनर का किसी भी तरह से अपमान करता है तो आपको ऐसे व्यक्ति से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए। हो सकता है कि वह आपसे बाद में माफी मांग ले, लेकिन आपको यह समझ जाना चाहिए कि ऐसे व्यक्ति के साथ आपको जीवनभर परेशानी ही उठानी पड़ेगी। हो सकता है कि पार्टनर आपके साथ बदतमीजी ना करे, लेकिन अगर वह दूसरों के साथ ऐसा करता है या फिर किसी तरह की अपमानजनक टिप्पणी करता है। हो सकता है कि वह दूसरों को कमतर आंकता हो या फिर किसी की राय को महत्व ना देता हो। ऐसे व्यक्ति के साथ रिलेशन में रहना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

Advertisement

कई बार यह देखने में आता है कि एक व्यक्ति अपने पार्टनर को कंट्रोल करने की कोशिश करता है और सामने वाला व्यक्ति इसे उसका प्यार या चिंता समझ लेता है। हो सकता है कि वह आपके कपड़े पहनने के तरीके, आपके दोस्तों या लाइफस्टाइल को पसंद ना करता हो और वह उसे बदलने के लिए आप पर दबाव बनाता हो। यह भी एक रेड फ्लैग है। जो व्यक्ति सच में प्यार करता है, वह स्वभाव से कंट्रोलिंग नहीं होता। अगर उसे आपकी किसी चीज से परेशानी होती है तो वह प्यार से आपको समझाएगा, लेकिन अपनी मर्जी आप पर थोपेगा नहीं। इससे भी बढ़कर वह आपकी पसंद-नापसंद और लाइफस्टाइल च्वॉइस का सम्मान करेगा।

एक रिश्ते में सबसे जरूरी होता है कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे पर विश्वास करें। लेकिन अगर आपका पार्टनर रिश्ते की शुरुआत में ही आप पर शक करता है या फिर आप पर बिना कारण आप पर आरोप लगाता है तो ऐसे व्यक्ति से आपको तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए। हो सकता है कि वह आपकी जानकारी के बिना आपका फोन या ई-मेल चेक करता हो। यह दर्शाता है कि उस व्यक्ति को आप पर विश्वास नहीं है। यह एक रेड फ्लैग है। आपको यह समझ लेना चाहिए कि ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हुए आपको हमेशा ही खुद को सही साबित करने की जद्दोजहद करनी पड़ेगी। आगे चलकर आपको बहुत अधिक परेशानी उठानी पड़ेगी।

Advertisement

Red Flags in a Relationship
Red Flags in a Relationship

अक्सर यह कहा जाता है कि प्यार के सामने पैसा मायने नहीं रखता है। लेकिन एक सच यह भी है कि अधिकतर रिश्ते पैसों की वजह से टूट जाते हैं। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर की कम सैलरी होने के कारण उसे छोड़ दें। वास्तव में आपको यह देखना चाहिए कि वह फाइनेंशियली कितना रिस्पॉन्सिबल है। अगर वह अपने पैसे के बारे में सीक्रेट रखता है या फिर हर चीज का भुगतान आपसे करने उम्मीद करता है, तो ऐसे व्यक्ति से दूरी बना लेना ही उचित है। यह एक रेड फ्लैग है और ऐसे पार्टनर के साथ भविष्य में आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

किसी भी रिश्ते में ग्रोथ तभी होती है, जब दोनों पार्टनर एक-दूसरे का सपोर्ट करते हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके संघर्ष या पर्सनल ग्रोथ में सपोर्ट नहीं करता है तो ऐसे पार्टनर के साथ अपना रिश्ता आगे बढ़ाने से पहले आपको कई बार सोच लेना चाहिए। ऐसे में आपको रिश्ते में रहते हुए भी अपनी सारी परेशानियों को अकेले ही झेलना होगा। भविष्य में यह भी हो सकता है कि उसे आपकी सक्सेस से जलन होने लगे या फिर वह आपके रास्ते में अड़चन बन जाए। उस वक्त आपके लिए स्थिति बहुत अधिक कठिन हो जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement