For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Relationship Problems: पति को लग गई है यह अजीबो-गरीब लत, क्या करूं?

01:00 PM Apr 19, 2022 IST | Mitali Jain
relationship problems  पति को लग गई है यह अजीबो गरीब लत  क्या करूं
Relationship Problems
Advertisement

Relationship प्रश्न- मेरी शादी को अभी छह महीने ही बीते हैं। यूं तो हमारे बीच में एक अच्छा रिश्ता है। लेकिन फिजिकल रिलेशन को लेकर मेरे पति कभी संतुष्ट नहीं होते हैं। उन्हें हमेशा यह लगता है कि वह बिस्तर पर उतना अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं, जितना कि उन्हें करना चाहिए। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। मैंने कई बार उन्हें समझाने की कोशिश भी की है कि मैं उनके साथ बेहद खुश हूं। लेकिन वह इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है। दरअसल, हमारी शादी से पहले वह अक्सर पोर्न वीडियोज देखते थे। शायद इसलिए उन्हें लगता है कि उनका स्टेमिना कम है। हाल ही में उनके किसी दोस्त ने उन्हें यह सलाह दे दी कि ड्रिंक करने के बाद संबंध बनाने से बिस्तर पर पुरूष देर तक टिकता है। जिसके बाद से ही वह फिजिकल रिलेशन बनाने से पहले ड्रिंक अवश्य करते हैं। कई बार तो वह पोर्न देखकर उसी तरह संबंध बनाने की कोशिश भी करते हैं। उनकी यह हरकतें मुझे बिल्कुल पसंद नहीं आती हैं। इतना ही नहीं, मुझे यह भी डर लगता है कि कहीं लगातार ड्रिंक करने से उनकी सेहत पर बुरा असर ना पड़े। क्या आप मुझे इस समस्या का कोई समाधान सुझा सकते हैं?

Relationship
Physical Problem

उत्तर- इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ड्रिंक करने से पुरूष का स्टेमिना बढ़ता है। सच तो यह है कि इससे आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रण अवश्य दे सकते हैं। लेकिन अगर आपके कई बार समझाने के बाद भी आपके पति इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है तो अब इसका एक ही समाधान बचता है कि आप उन्हें किसी विशेषज्ञ से मिलवाएं। अन्यथा उन्हें शराब की लत लग गई तो समस्या बहुत अधिक बढ़ जाएगी। अगर आप दोनों किसी सेक्सोलॉजिस्ट से मिलने में कतरा रहे हैं तो ऐसे में आप किसी काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं। इसके अलावा, आप यह भी कोशिश करें कि अपने पति के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं ताकि उन पर बेड पर अच्छा परफॉर्म करने का प्रेशर ना हो। बातों-बातों में आप उन्हें यह भी बताने का प्रयास करें कि आप उनके साथ कितनी खुश हैं और उन्हें खुद को अलग से प्रूव करने की जरूरत नहीं है।

प्रश्न- मेरी उम्र 40 वर्ष है और मेरी शादी को दस साल बीत चुके हैं। मेरी पत्नी अब फिजिकल रिलेशन बनाने में कोई इंटरस्ट नहीं लेती है। मैं जब भी उसके करीब जाता हूं तो अधिकतर तो वह इसके लिए मना ही कर देती है। अगर वह मेरे साथ संबंध भी बनाती है तो उसकी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाती है। ऐसा लगता है कि वह संबंध बनाकर सिर्फ कोई काम खत्म कर रही हो। उसके इस बर्ताव से मैं काफी परेशान रहने लगा हूं। मैं ना तो उसके उपर किसी तरह का प्रेशर बनाना चाहता हूं और ना ही किसी अन्य महिला के साथ रिश्ते में आना चाहता हूं। मैं अपनी पत्नी से बेहद प्यार करता हूं और अपने वैवाहिक जीवन में किसी तरह का तूफान नहीं लाना चाहता। लेकिन अपनी इच्छाओं व शारीरिक जरूरतों को दबाना भी मुझे अच्छा नहीं लगता। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं अपनी इस समस्या का हल कैसे निकालूं?

Advertisement

Relationship
Marriage Life Problem

उत्तर- यह समस्या सिर्फ आपकी नहीं है, बल्कि ऐसे कई पुरूष हैं, जो इस समस्या से जूझ रहे हैं। यह अच्छी बात है कि आप अपने रिश्ते को लेकर ईमानदार हैं और आगे भी ईमानदार रहना चाहते हैं। जहां तक बात पत्नी के संबंध ना बनाने का है तो इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। लम्बे वक्त के बाद महिलाओं का रूझान शारीरिक संबंधों के प्रति काफी कम हो जाता है। शायद ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि उन पर जिम्मेदारियां बहुत अधिक बढ़ जाती हैं। वहीं रोजमर्रा की एक ही तरह की लाइफ बेहद बोरिंग होती है। ऐसे में अधिकतर महिलाओं के लिए शारीरिक संबंध बनाना भी वास्तव में एक काम में ही तब्दील हो जाता है, जिसे वह केवल निपटाना चाहती हैं। इसके अलावा, एक ही तरह से फिजिकल रिलेशन बनाना भी काफी बोरिंग हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने संबंधों में कुछ नयापन लाने का प्रयास करें। मसलन, आप अपने बेडरूम की जगह किसी होटल में एक साथ वक्त बिताएं या फिर अगर आप चाहें तो एक सेकंड हनीमून भी प्लॉन कर सकते हैं, जहां पर केवल आप दोनों ही हों। जब आप दोनों ही अपनी जिम्मेदारियों से कुछ वक्त के लिए फ्री होंगे तो ऐसे में करीब आना अधिक आसान और यादगार होगा। आप हर बार से अलग कुछ करने का प्रयास करें। आप चाहें तो बातों-बातों में अपने पार्टनर की फिजिकल फैंटेसी के बारे में जानने की कोशिश करें और उसी के अनुसार कुछ नया करने का प्रयास करें। अगर तब भी बात नहीं बनती हैं तो ऐसे में आप किसी एक्सपर्ट से मिलकर पर्सनली भी काउंसिलिंग ले सकते हैं। इससे आप दोनों को अपने रिश्ते में दोबारा एक उत्साह व नयापन लाने में मदद मिलेगी।

अगर आप भी अपने उलझे रिश्तों की गुत्थी को सुलझाना चाहते हैं या फिर रिश्तों में किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने सवाल हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com । हम आपके सवालों के जवाब देने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान करने का भी हरसंभव प्रयास करेंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement