For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन बातों से पता चलता है कि आपका पार्टनर आपको कर रहा है अवॉइड: Relationship Tips  

04:00 PM Mar 21, 2023 IST | Rani
इन बातों से पता चलता है कि आपका पार्टनर आपको कर रहा है अवॉइड  relationship tips   
Advertisement

Relationship Tips: आपका रिश्ता आपको कठिन समय और बहुत तनाव दे सकता है, खासकर यदि आपका पार्टनर आपको अनदेखा करना शुरू कर दे। ऐसे समय में आप भ्रम, अनिश्चितता और यहां तक कि असुरक्षा से भी गुजर सकते हैं। और हताशा से बाहर, आप अपने पार्टनर को कई बार टेक्स्ट और कॉल कर देती हैं, जब तक कि वह जवाब न दे। ये भावनाएं और काम आपके रिश्ते के लिए अधिक हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए आपको ऐसा कोई भी काम करने से खुद को रोकना चाहिए।

आपके मन में कई बार ऐसे ख्याल आते हैं कि आपका पार्टनर आपको अवॉइड कर रहा है लेकिन आप उन बातों को नकार देती हैं। आप खुद को यकीन दिलाना चाहती हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है। लेकिन यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है, तो कोई तो बात होगी। क्यों ना इस बात की तह तक जाकर अपने आपको सच्चाई से रूबरू करवाया जाए। यहां ऐसे इशारे या बातों के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी मदद से आपको पता लग सकता है कि क्या वाकई आपका पार्टनर आपको अवॉइड कर रहा है या नहीं।

Relationship Tips: कम मैसेज 

Relationship Tips   
Relationship Tips and Solution

पहले आपका पार्टनर आपको मैसेज करके पूछा करता था कि आपका दिन तो ठीक जा रहा है या बच्चे के बारे में ही पूछने के लिए फोन किया करता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। सिर्फ यही नहीं, अब उनके जवाब भी फॉर्मल जैसे हो गए हैं और वह बातचीत करने के लिए कदम आगे नहीं बढ़ा रहे हैं। यदि ऐसा है, तो आपको एक कदम पीछे लेकर यह सोचने की जरूरत है कि कहां और क्या गलत हो रहा है। चाहे जो भी हो जाए, आप अपने सवालों से उन्हें परेशान ना करें और ना ही एक के बाद एक कई सवाल एक साथ पूछते जाएं। यदि आपने ऐसा किया तो वह आपसे और दूर हो जाएंगे। इसकी जगह पर उनके साथ समय बिताने की कोशिश करें और फैमिली टाइम बढ़ाएं।

Advertisement

साथ में समय नहीं 

Relationship Tips
Time Issues

आपने उनके साथ कहीं बाहर जाने की योजना बनाई और उन्होंने उसे कैंसल कर दिया। उन्होंने बताया कि वह उस समय बहुत व्यस्त हैं और बाहर नहीं जा सकते हैं। एक- डू बार तो योजना को रद्द करना समझ में आता है लेकिन जब बार-बार ऐसा हो तो यह सिर्फ बहाना है और कुछ नहीं। वह आपके साथ समय नहीं बिताना चाहते हैं। यदि ऐसा है तो फिजूल के सवाल करने की बजाय सीधे उनसे इसी बारे में पूछें कि उन्हें क्या कोई बात परेशान कर रही है जो वह आपके साथ समय नहीं बिताना चाह रहे हैं। यह हो सकता है कि वह किसी बात को लेकर बहुत परेशान हों और ऐसे में आपका काम उन्हें कम्फर्ट देने का है, ना कि फालतू के सवाल करके अपने रिश्ते को खराब करने का।

सेक्स में रुचि नहीं 

Relationship Advice
Sex Issues

इसका सीधा मतलब है कि आपको अवॉइड ही किया जा रहा है। यदि वह पहले की तरह आपको किस नहीं कर रहे हैं, आपके हाथ नहीं पकड़ रहे हैं, आपको गले नहीं लगा रहे हैं या आपके साथ सेक्स करने में उनकी रुचि नहीं है, तो इसका मतलब है कि कुछ तो सही नहीं है। यदि बिना किसी साफ कारण के,इंटिमेसी में कमी आ गई है, तो आपको उनसे स्पष्ट रूप में बात कर लेनी चाहिए।

Advertisement

जाने दो वाली आदत 

यदि आपने आप दोनों के बीच की समस्या के बारे में उनसे बात की और उनका जवाब आया कि ‘जाने दो’ तो इसका मतलब है कि वह चाहते ही नहीं है कि आप दोनों के बीच चीजें ठीक हों। कोई भी आदमी जो अपने रिश्ते को ठीक करना चाहता होगा, आपकी समस्या सुनेगा और रिश्ते पर काम करना चाहेगा। यदि वह ऐसा नहीं कर रहा है या ऐसा करने में उसकी कोई रुचि नहीं है तो इसका मतलब है कि उसे इस रिश्ते में कुछ नहीं दिख रहा है। वह इस रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहता है।

रुचि ही नहीं 

यदि आपकी किसी में रुचि होती है, तो आप उसे हमेशा अपनी अटेन्शन देते रहते हैं। यदि वह आपकी बातों में रुचि नहीं ले रहे हैं, घर की समस्याएं भी उन्हें प्रभावित नहीं कर रही हैं, वह अपनी दुनिया में मगन हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें आपकी बिल्कुल भी परवाह नहीं है। कभी-कभी ऐसा करना फिर भी समझ में आता है लेकिन इसे नियमित पैटर्न में ढाल लेने का मतलब है कि आपको अपने कदम पीछे करने होंगे।

Advertisement

स्पेस देना है जरूरी 

यह भी संभव है कि आप अपने पार्टनर का इतना पीछा करती रहती हैं कि वह आपसे दूर रहकर सांस लेना चाहते हों। आप मानें या ना मानें, ऐसी बीवियां या गर्लफ्रेंड होती हैं, जो अपने पति या पार्टनर के पीछे मंडराती फिरतू हैं। उन्हें हमेशा डर लगा रहता है कि कहीं उनका पार्टनर उनसे दूर ना हो जाए। ऐसा नहीं होता है, यदि वह आपको प्यार करते हैं, आपके साथ ही रहेंगे। इसलिए रिश्ते में स्पेस रखना जरूरी है। वकील की तरह उनसे जवाब मांगें की बजाय उनके खुला स्पेस दीजिए ताकि वह आपके साथ कम्फर्टेबल हो सकें, ना कि आपके दूर भागने के रास्ते ढूंढते रहें।

यह आपके लिए याद रखना जरूरी है कि रिश्ते तभी चलते हैं जब दोनों पक्ष बराबर की कोशिश करते हैं और समस्याओं को समझने की कोशिश करते हैं। यदि आप अकेले चीजों को एक साथ खींचने की कोशिश कर रहे हैं, और चाहते हैं कि चीजें सुलझ जाएं, जबकि आपके पार्टनर की ओर से किसी भी तरह की कोशिश नहीं हो रही है, तो यह वास्तव में रिश्ते को छोड़ने और अपनी ऊर्जा को कहीं और केंद्रित करने का समय है।

Advertisement
Tags :
Advertisement