For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर आए हैं मेहमान, तो ये 7 आसान रिलेशनशिप टिप्स के साथ मिनटों में करें अच्छे-बुरे की पहचान: Relationship with Guest

घर में मेहमानों का आना - जाना काफी आम होता है। ऐसे में कुछ गेस्ट के आने पर हमे खुशी भी होती है और वहीं कुछ लोगों का हमारे घर आना हमे बिलकुल भी पसंद नहीं होता है।
03:30 PM May 20, 2023 IST | Sufia Parveen
घर पर आए हैं मेहमान  तो ये 7 आसान रिलेशनशिप टिप्स के साथ मिनटों में करें अच्छे बुरे की पहचान  relationship with guest
Relationship with Guest
Advertisement

Relationship with Guest: घर में मेहमानों का आना - जाना काफी आम होता है। ऐसे में कुछ गेस्ट के आने पर हमे खुशी भी होती है और वहीं कुछ लोगों का हमारे घर आना हमे बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। हमे न चाहते हुए भी उन मेहमानों का स्वागत करना पड़ता है।

मेहमान का आना हमारे घर में रौनक लाता है। हमारे घर में चेहेल पहल होती है। हालांकि हम अक्सर सोचते हैं कि इस बात का पता कैसे लगाया जाए कि घर में आये मेहमान पॉजिटिव है या फिर नेगेटिव। ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन बेहतरीन टिप्स को फॉलो करके आप निगेटिव और पॉजिटिव गेस्ट की पहचान आसानी से कर पाएंगे।

यह भी देखे-इन नुस्खों से कान के दर्द और खुजली से मिलेगी निजात: Ear Infection Remedies

Advertisement

कमियों पर चर्चा करना

आपके घर आये निगेटिविटी से भरपूर लोग हमेशा किसी न किसी व्यक्ति की कमियों ही बात करते रहते हैं। ऐसे में अगर आपके घर आए मेहमान दूसरों की ही खामियां तलाशने में जुटे हुए हैं। तो समझ जाएं कि घर में जो मेहमान आये हुए हैं वो सही नहीं हैं। इसके साथ ही आपको भी इनसे सतर्क रहना चाहिए। अगर कोई आपके सामने कोई किसी की बुराई करता है तो वो लोग आपकी बुराई की किसी से कर सकते हैं।

कंफर्ट लेवल चेक करना

Comfort level
Check Comfort level

अगर आपके घर पर कोई मेहमान आये हैं तो, उनके साथ आपका कंफर्टेबल होना बेहद जरूरी है। अपने तरीके से आप खुद का भी कंफर्ट लेवल चेक करें। ऐसे में अगर आप अपने गेस्ट से बातचीत करने में अच्छा और कंफर्टेबल महसूस करते हैं। तो आपके घर आए हुए मेहमान आपके लिए परफेक्ट हैं। लेकिन वहीं गेस्ट के सामने आगरा आप असहज या फिर उनकंफर्टेबल महसूस करते हैं तो आपका उनसे दूर रहना ही बेहतर होगा।

Advertisement

पर्सनल पूछताछ करना

आपके घर आये कुछ मेहमान अक्सर आपके घर के पर्सनल मामलों में भी पूछताछ करने लगते हैं। ऐसे में आपको इस तरह के लोगों से दूर रहना चाहिए। अपने इन मेहमानों से पूरी तरह से अलर्ट हो जाएं। अपने घर की या अपनी जिंदगी की कोई भी पर्सनल बात इन लोगों के सामने न करें। इसके साथ ही ऐसे मेहमानों से अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करने से आपको बचना चाहिए।

इंटरफेयर करने की आदत

आपके घर आए मेहमान अक्सर लोगों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, ऐसे सुझाव देते रहते हैं। ऐसे में आपको इस तरह के मेहमानों से सतर्क होने की बहुत ज्यादा जरूरत है। इन मेहमानों को अपने घर के मैटर से आप बहुत दूर रखें तो अच्छा होगा। साथ ही इसके द्वारा दिए गए सुझावों पर भी आपको अमल करने की कोई भी जरूरत नहीं है।

Advertisement

चिंता बढ़ाना

कुछ मेहमानों से बात करके आप काफी अच्छा महसूस करते हैं। तो वहीं घर आए कई मेहमानों से आपको प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। ऐसे में अगर इन मेहमानों की बातें ये आपको परेशान या फिर कुछ समय के लिए डिप्रेस भी कर सकती हैं। तो समझ जाएं कि आपके घर आए गेस्ट आपके लिए निगेटिव हैं और आपको उनसे दूरी बना लेनी चाहिए।

नींद में दिक्कत होना

वैसे तो घर पर आये हुए मेहमान आपके घर भर देते हैं। लेकिन कुछ गेस्ट ऐसे भी होते हैं जो आपकी नींद भी उड़ा देते हैं। ऐसे में अगर रात के समय आपको अपने घर आये मेहमानों की वजह से सही से नींद नहीं आ रही है। या फिर सोने में दिक्कत हो रही है, तो समझ जाएं कि ये मेहमान आपके लिए बिलकुल भी ठीक नहीं हैं।

नाकारत्मक बिहेवियर

Negative Behaviour

मेहमानों के आने से कई बार घर के लोगों का व्यवहार भी बदल जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई निगेटिव गेस्ट आते हैं तो। तो धीरे-धीरे आप भी उनकी निगेटिव बातों को सोचना शुरू कर देते हैं। इस संकेत को नोटिस करके आप मेहमानों से थोड़ी दूरी बनाना शुरू कर दें तो ही आपके लिए अच्छा होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement