For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टॉलीवुड में बना है इन सफल बॉलीवुड फिल्मों का रीमेक: Remake Films

02:56 PM Apr 11, 2023 IST | Nisha Singh
टॉलीवुड में बना है इन सफल बॉलीवुड फिल्मों का रीमेक  remake films
Advertisement

Remake Films: बॉलीवुड में साउथ की फिल्‍मों का रिमेक काफी चलन पर है। जिसपर काफी समय से बहस भी होती आ रही है कि क्‍या बॉलीवुड के पास अपनी स्‍टोरी या अच्‍छा कंटेंट नहीं है। जो साउथ की फिल्‍मों का रिमेक बना रहे हैं। यहां तक की फिल्‍म रिलीज होने के बाद चलना या न चलना अलग बात है लेकिन उसकी साउथ वर्जन से तुलना करना भी आम होता जा रहा है। ऐसे में दर्शकों की बनती इस धारणा को एक और नजरिए कि जरूरत है। बॉलीवुड हो या कोई भी फिल्‍म इंडस्‍ट्री अच्‍छे कंटेंट का रिमेक बना दर्शकों को उनकी भाषा में मनोरंजन देना भी मेकर्स को एक उद्देश्‍य होता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बॉलीवुड में ही रिमेक का चलन है। टॉलीवुड में भी ये चलन रहा है। बॉलीवुड की बहुत सी हिट फिल्‍मों का रिमेक टॉलीवुड में बनाया गया है। ये सिलसिला ‘दो आंखें बारह हाथ’ 1957 से शुरू हुआ था। इसके बाद बॉलीवुड की कई सफल फिल्‍मों का रिमेक टालीवुड में किया गया। आइए जानते हैं ऐसी कुछ बॉलीवुड फिल्‍मों के बारे में जिनका टॉलीवुड में रिमेक बना है।

बावर्ची  

Remake Films-Bawarchi

राजेश खन्‍ना की इस फिल्‍म का तमिल भाषा में ‘समयालकरन’ नाम से रिमेक बनाया गया था। बावर्ची बॉलीवुड सिनेमा की उन फिल्‍मों में से है जिसे आज भी देखने पर एक अच्‍छी अनुभूति होती है। तमिल में इसका रिमेक कृष्‍णन ने बनाया था। समयालकरन में एम के मुत्‍थु, वेनिरा अदाई निरमाला, थेंगाई श्रीनिवास ने मुख्‍य भूमिका में थे।

नमक हराम

Remake Films
Remake Films-Namak Haram

अमिताभ बच्‍चन, राजेश खन्‍ना औरे रेखा अभिनीत ‘नमक हराम’ फिल्‍म का तमिल में रिमेक बनी थी। 1976 में ‘नमक हराम’ को ‘उकागा नान’ नाम से तमिल में सी वी राजेंद्रन ने बनाया था। इस फिल्‍म में तमिल के जाने माने कलाकार शिवाजी गणेशन, जेमिनी गणेशन, लक्ष्‍मी और के बालाजी ने मुख्‍य भमिका निभाई थी।

Advertisement

दीवार

Deewaar
Remake Films-Deewaar

अमिताभ बच्‍चन उन कलाकारों में से एक हैं जिनकी फिल्‍में नार्थ ही नहीं साउथ में भी देखी जाती रही हैं। उनकी एंग्री यंग मैन की इमेज और एक्‍शन फिल्‍मों ने दर्शकों एक अलग सिनेमा से रूबरू कराया था। उनकी बहुत सी फिल्‍मों का अलग अलग भाषाओं में रिमेक बनाया गया। 1975 में आई उनकी ‘दीवार’ फिल्‍म का तमिल में ‘थी’ और तेलगु में ‘मगादु’ नाम से रिमेक बना था। जिसमें तमिल की रिमेक में साउथ के थलाइवा यानि रजनीकांत ने काम किया था। अमिताभ की अमर अकबर एंथॉनी का तमिल में ‘राम रॉबर्ट रहीम’ और मलयालम में ‘जॉन जेफर जानर्दन’ के रूप में रिमेक बनाया गया था। मुक्‍कदर का सिकंदर, त्रिशूल, मर्द जैसी कई अन्‍य फिल्‍मों का रिमेक बनाया गया है।

गोलमाल

Tollywood Movies
Golmaal

1979 में अमोल पालेकर, उत्‍पल दत्‍त, बिंदिया गोस्‍वामी और देवेन वर्मा की आई ‘गोलमाल’ आज भी लोगों को एंटरटेन करती है। इस फिल्‍म को आज भी लोग इस फिल्‍म को पसंद करते हैं। इस फिल्‍म तमिल में ‘थिलु मुलु’, कन्‍नड में ‘असीगोबा मसीगोबा’, मलयालम रिमेक ‘सिम्‍हावलन मेनन’ बनाया गया था।

Advertisement

जो जीता वही सिकंदर

आमिर खान की ‘जो जीता वही सिकंदर’ अपने समय में आई रोमांटिक मूवी ने सभी के दिलों में जगह बनाई। इस फिल्‍म का तेलगु भाषा में ‘थमड्डू’ नाम से रिमेक बनाया गया था। इस फिल्‍म में पवन कल्‍याण मुख्‍य भूमिका में थे। हालांकि इस फिल्‍म में साइकिल रेस का सीक्‍वेंस, बॉक्सिंग मैच से रिप्‍लेस किया गया था।

दबंग

सलमान खान की दबंग को पसंद करने वाले साउथ के फैंस भी थे। इस फिल्‍म का टॉलीवुड में ‘गब्‍बर सिंह’ नाम से रिमेक बनाया गया था। इस फिल्‍म में पवन कल्‍याण और श्रुति हसन ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी। पवन सिंह ने इस फिल्‍म में अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस को बेहद प्रभावित किया था।

Advertisement

कहानी

विद्या बालन की 2012 में आई ‘कहानी’ फिल्‍म को तेलगू में ‘अनामिका’ नाम से बनाया गया था। इस फिल्‍म में साउथ की जानी मानी अदाकारा नयनतारा ने मुख्‍य भमिका निभाई थी। शेखर कमुला ने अनामिका बनाई थी।

पिंक

अमिताभ बच्‍चन और तापसी पन्‍नू की ‘पिंक’ समाज में एक जागरूकता और मैसेज देने वाली फिल्‍मों में से एक है। अनिरूद्ध रॉय चौधरी की इस फिल्‍म का तमिल में ‘नेरूकोंडा पारवाई’ और तेलगु में ‘वकील साब’ नाम से रिमेक बनाया गया था। तमिल वर्जन में साउथ के जाने माने कलाकार अजीत ने अमिताभ बच्‍चन वाली भूमिका निभाई थी जबकि तेलगु में पवन कुमार ने ये किरदार निभाया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement