For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शानदार हैं ये मानसून केयर रूटीन, स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 8 पावरफुल स्टेप्स: Mansoon Skin Care

09:00 PM Jun 24, 2024 IST | Ankita Sharma
शानदार हैं ये मानसून केयर रूटीन  स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 8 पावरफुल स्टेप्स  mansoon skin care
Mansoon Skin Care Routine
Advertisement

Mansoon Skin Care: मानसून के महीनों में हवा में काफी नमी होती है, जिसके कारण कई स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं। ये हवाएं चेहरे को बेजान बना देती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप मानसून सीजन में अपनी स्किन की खास केयर करें। इस मौसम में आपको एक अच्छा स्किन केयर रूटीन अपनाना चाहिए। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनेगी।

Mansoon Skin Care
During monsoon, there is more moisture in the air, hence, more oil comes on the skin.

मानसून के समय हवा में नमी ज्यादा होती है, ऐसे में स्किन पर ऑयल ज्यादा आता है। इस ऑयल के कारण स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जो पिंपल्स का कारण बनते हैं। यही कारण है कि इस समय आपको अपनी स्किन को साफ रखने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। अपनी स्किन को कम से कम दो बार सॉफ्ट क्लींजर से वॉश करें। इससे स्किन की गंदगी साफ होगी और स्किन तरोताजा रहेगी।

Advertisement

​स्किन केयर रूटीन में त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। इसलिए डैड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आप वीक में एक बार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। इससे आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रहेंगे। इससे रूखापन भी दूर होगा।

भले ही मानसून में स्किन में नमी रहती है, लेकिन फिर भी स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको इसे अच्छे से मॉइस्चराइज करना जरूरी है। हालांकि मॉइस्चराइजर हमेशा अपनी स्किन के अनुसार चुनें। हाइड्रेटेड और सॉफ्ट मॉइस्चराइजर कम से कम दो बार अप्लाई करें।

Advertisement

Sunscreen
Natural Sunscreen Alternatives

मानसून के दौरान आसमान में बादल छाए रहते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप सनस्क्रीन लोशन न लगाएं। सनस्क्रीन लोशन लगाना बहुत जरूरी है। क्योंकि यूवी किरणें बादलों से भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

अक्सर लोग मानसून में पानी कम पीते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप दिनभर में पर्याप्त पानी जरूर पिएं। इससे आपकी बॉडी के टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं। पानी से स्किन हाइड्रेट रहती है और फ्रेश भी नजर आती है।

Advertisement

कुछ घरेलू उपचार भी मानसून सीजन में आपकी स्किन को हेल्दी बनाते हैं। इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी। एलोवेरा जेल, नारियल का तेल आदि नेचुरल क्लींजर का काम करते हैं। आप नींबू और शहद का भी उपयोग कर सकते हैं।

हेल्दी और अच्छी स्किन के लिए पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी होती है। इससे आपकी स्किन के डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर होने में मदद मिलती है। साथ ही आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

मानसून सीजन में आप रेड लाइट थेरेपी की मदद से अपनी स्किन को जवां, मुलायम और स्वस्थ बना सकते हैं। यह एक बायो स्टिमुलेटर थेरेपी है, जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे नए स्किन सेल्स का निर्माण होता है। इस एंटी एजिंग थेरेपी से झुर्रियां, फाइन लाइंस और दाग धब्बे दूर होते हैं। इससे स्किन की सूजन भी कम होती है। इस सॉफ्ट लेजर थेरेपी से आपकी स्किन मानसून में भी हेल्दी रहेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement