For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती है एक्ने की परेशानी, इन घरेलू उपायों से पाएं राहत: Acne During Pregnancy

08:30 AM Sep 23, 2023 IST | Nikki Mishra
प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती है एक्ने की परेशानी  इन घरेलू उपायों से पाएं राहत  acne during pregnancy
Acne During Pregnancy
Advertisement

Acne During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा इस दौरान चेहरा काफी ज्यादा डल, बेजान और रूखा नजर आने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि प्रेग्नेंसी में आपका चेहरे साफ और बेदाग हो, तो इसके लिए आप कुछ असरदार नुस्खों को फॉलो कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर होने वाली एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को दूर करने के आसान से उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में एक्ने की परेशानी को दूर करने के उपाय क्या हैं?

एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

Acne During Pregnancy
Apple Cider Vinegar

एप्पल साइडर विनेगर, सेब के रस को किण्वित करके तैयार किया जाता है। इसका स्वाद खट्टा होता है, जिसमें तेज और तीखी गंध होती है। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप इसका प्रयोग करते हैं, तो इससे काफी हद तक पिंपल्स की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच करीब पानी को मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आप अपने चेहरे से पिंपल्स और एक्ने की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा से एक्ने की समस्या करें कम

Baking Soda
Acne During Pregnancy-Baking Soda

बेकिंग सोडा स्किन से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, कुछ हेल्थ एक्सपर्ट इसका प्रयोग न करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह हमारी स्किन से आवश्यक सुरक्षात्मक तेलों को सोख लेती है, जिससे स्किन में जलन और दर्द महसूस हो सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए बेकिंग सोडा को डायरेक्ट चेहरे पर न लगाएं, इसमें आप कुछ अन्य घटकों को एड कर सकते हैं।

Advertisement

नींबू के रस का करें इस्तेमाल

Lemon Juice
Acne During Pregnancy-Lemon Juice

नींबू और अन्य खट्टे फलों में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड भरपूर रूप से मौजूद होता है। जब आप अपनी स्किन पर नींबू के रस का प्रयोग करते हैं, तो इससे आपकी स्किन एक्सफोलिएट होती है। यह आपकी स्किन के बंद रोमछिद्रों को साफ करके, चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। चेहरे पर इसका प्रयोग करने के लिए आप ताजे नींबू का रस निचोड़ लें, इसके बाद इस रस को क्यू-टिप या कॉटन बॉल पर लगाकर अपने एक्ने वाले हिस्से पर लगाएं। बाद में नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को कम किया जा सकता है।

शहद है फायदेमंद

शहद में सूजनरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर होने वाले मुंहासों की परेशानी को दूर कर सकता है। यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इसके अलावा आप शहद का प्रयोग स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद को डायरेक्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे पिंपल्स और एक्ने को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Honey
Acne During Pregnancy-Honey

प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन असरदार नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा खराब हो रही है, तो ऐसी स्थिति में अपने स्किन केयर एक्सपर्ट की मदद जरूर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement