For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए अपनाएँ ये आसान तरीके: Increase Breast Size

08:00 AM Jul 10, 2023 IST | Anjali Mrinal
ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए अपनाएँ ये आसान तरीके  increase breast size
Increase Breast Size
Advertisement

Increase Breast Size: ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए कई महिलाएं चिंतित रहती हैं। एक महिला के ब्रेस्ट का आकार उसकी सुंदरता और संतुलन को बढ़ावा देता है और उसके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। यदि आप भी अपने ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने की इच्छा रखती हैं, तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि इसके लिए कुछ आसान और प्राकृतिक तरीके मौजूद हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने ब्रेस्ट का आकार सुरक्षित और प्राकृतिक ढंग से बढ़ा सकती हैं।

जिन महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार छोटा होता है, वे असहज महसूस करती हैं और कहीं न कहीं आत्मविश्वास कम रहता है। पहले ये जान लें कि ब्रेस्ट का आकार छोटे होने का कारण क्या है।

छोटे ब्रेस्ट होने के कारण :

महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार कई कारणों पर निर्भर हो सकता है। यहां कुछ आम कारण दिए गए हैं जो छोटे ब्रेस्ट होने का कारण बन सकते हैं:

Advertisement

जेनेटिक कारण: ब्रेस्ट का आकार छोटा होने का सबसे आम कारण आपके परिवार में ब्रेस्ट के छोटे आकार के इतिहास हो सकता है।

हॉर्मोनल बदलाव: हॉर्मोन्स का बदलाव महिलाओं के शरीर में ब्रेस्ट के आकार पर प्रभाव डालता है। ब्रेस्ट के विकास के लिए एस्ट्रोजन हॉर्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई मामलों में, यह हॉर्मोनल बदलाव ब्रेस्ट के आकार में प्रभाव डालकर उन्हें छोटा बना सकता है।

Advertisement

Increase Breast Size
Reasons of having small breast

उम्र: उम्र के साथ, महिलाओं के शरीर में प्राकृतिक रूप से हार्मोनल बदलाव होते हैं जो ब्रेस्ट के आकार पर असर डालते हैं। इसके परिणामस्वरूप, ब्रेस्ट के आकार में थोड़ा अंतर हो सकता है और वे छोटे दिख सकते हैं।

वजन कम होना: वजन कम होने के कारण ब्रेस्ट के आकार में भी परिवर्तन हो सकता है। जब शरीर का वजन कम होता है, तो ब्रेस्ट भी विकसित नहीं हो पाते और उनका आकार छोटा रह जाता है।

Advertisement

यदि आपके ब्रेस्ट का आकार छोटा है, तो इसका कारण इनमे से कोई एक या इससे अधिक हो सकता है। उचित उपचार के लिए अपने हेल्थ स्पेशलिष्ट या गायनेकोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लें।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके :

महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार बदलाने के लिए कुछ आसान तरीके हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप ब्रेस्ट का आकार बढ़ा सकती हैं:

मसाज करें

नियमित रूप से ब्रेस्ट मसाज करने से उनमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे उनके आकार में भी वृद्धि होती है। मसाज करने से पहले हीटिंग पैड का उपयोग करके ब्रेस्ट एरिया को गर्म करें ताकि मसाज आसानी से हो सके। मसाज करने के लिए निम्नलिखित तेल उपयोगी साबित हो सकते हैं।

olive oil and almond oil
olive oil and almond oil

जैतून तेल: जैतून तेल ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आप इसे नाभि और ब्रेस्ट के चारों ओर सर्कुलर मोशन के साथ मसाज कर सकती हैं। इसे रात में सोने से पहले लगाने से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

बादाम तेल: बादाम तेल ब्रेस्ट मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है और उनके आकार को बढ़ा सकता है। इसे हल्के हाथों से ब्रेस्ट के नीचे और ऊपर की दिशा में मसाज करें।

Laung oil and vitamin E oil
Laung oil and vitamin E oil

लौंग तेल: लौंग तेल में पाए जाने वाले गुणों के कारण यह ब्रेस्ट की मांसपेशियों को स्थायी रूप से बढ़ा सकता है। आप इसे हल्के हाथों से ब्रेस्ट के आसपास मसाज कर सकती हैं।

विटामिन ई तेल: विटामिन ई तेल ब्रेस्ट मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसे आप नीचे से शुरू करके ऊपर की दिशा में हल्के हाथों से मसाज कर सकती हैं।

नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें

कुछ एक्सरसाइज़ ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाना चाहती हैं तो इन एक्सरसाइज़ और योगासनों को नियमित रूप से करें।

Pushups and dumble fly
Pushups and dumble fly

पुश-अप्स: यह एक प्रमुख और प्रभावी ब्रेस्ट एक्सरसाइज़ है। आप 20 से 24 बार तक पुश-अप्स कर सकती हैं। इससे आपके ब्रेस्ट की मांसपेशियों को तनाव मिलेगा और जिससे उनके आकार में वृद्धि हो सकती है।

डम्बल फ्लाई: इसमें आप डम्बल्स का उपयोग करके अपने ब्रेस्ट की मांसपेशियों को बढ़ा करती हैं। आप लेटरल फ्लाई और चेस्ट प्रेस जैसी विभिन्न वैरिएशन्स का उपयोग कर सकती हैं।

Wall pullups and bhujangasana
Wall pullups and bhujangasana

वॉल और चेस्ट पुल्लअप्स : वॉल और चेस्ट पुल-अप्स दोनों ही ब्रेस्ट की मांसपेशियों को मजबूत करने और उनके आकार को बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज़ है।

भुजंगासन : इस आसन में आप पेट के बल लेटकर ऊपर के भाग को उठाते हैं, जिससे आपके ब्रेस्ट की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और उनके आकार में वृद्धि होती है।

Ushtrasana and dhanurasana
Ushtrasana and dhanurasana

उष्ट्रासन : इस आसन में आप घुटनों और हाथों का सहारा लेकर झुकते हैं और आपके ब्रेस्ट की मांसपेशियों को तनाव मिलता है और उनका आकार बढ़ता है।

धनुरासन : इस आसन में आप अपने पेट पर लेट जाते हैं और पीठ के आगे कोहनी को घुटनों से पकड़ते हैं। यह आसन आपके ब्रेस्ट के मांसपेशियों को स्थायी रूप से बढ़ाने में मदद कर सकता है।

वृषभासन : इस आसन में आप हाथों और घुटनों के बल जमीन पर खड़े होते हैं। यह आसन ब्रेस्ट को स्थायी और बड़ा बनाने में मदद कर सकता है।

सही ब्रा पहनें

Right kind of bra
Right kind of bra

सही साइज़ की ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट को सही सपोर्ट मिलता है और वे बड़े दिखते हैं। सही आकार की ब्रा चुनने के लिए ब्रा के साइज़ को मापने या ब्रा फिटिंग स्टोर में सलाह ली जा सकती है। ब्रा के साइज के अलावा आप उसके कप्स पर भी ध्यान दें। छोटे ब्रेस्ट के लिए पैडेड ब्रा, पुशअप ब्रा, प्लंज ब्रा, डेमी कप ब्रा और ब्रालेट्स सबसे बेस्ट होती हैं।

सही पोस्चर बनाएं

Right posture
Right posture

सीधी और सही पोस्चर ब्रेस्ट को बड़ा और आकर्षक दिखा सकती है। शोल्डर्स को पीछे की ओर लेकर जाने वाली पोस्चर (रेडियेटर पोस्चर) या चेस्ट को आगे की ओर बाहर निकालने वाली पोस्चर (पीकॉक पोस्चर) अपनाएं।

स्वस्थ आहार

स्वस्थ और पौष्टिक आहार लेना ब्रेस्ट के विकास में मदद कर सकता है। ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित आहार सामग्री को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं:

protien rich food
protien rich food

प्रोटीन युक्त आहार: प्रोटीन ब्रेस्ट मांसपेशियों के विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मछली, मुर्गी, दही, पनीर, सोया प्रोडक्ट्स, दाल, अंडे और ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, अखरोट) प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

फल और सब्जी: अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जी शामिल करें। पपीता, टमाटर, गाजर, पालक, ब्रोकली, मेथी, लौकी, टोमेटो, खरबूजा और ताजे आम आपको विटामिन, मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स के साथ आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेंगे।

Dairy products
Dairy products

अंडे: अंडे ब्रेस्ट की मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। आप रोज़ाना एक या दो अंडे खा सकते हैं या अंडे के व्यंजनों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

दूध और दूध से बने उत्पाद: दूध, दही, पनीर, चीज़ और घी ब्रेस्ट की मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये उत्पाद प्राकृतिक रूप से हार्मोन्स के निर्माण में सहायक होते हैं जो ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

सूपरफूड्स: कुछ आहार सूपरफूड्स के रूप में मान्यता प्राप्त करते हैं क्योंकि वे विशेष पोषक गुणों से भरपूर होते हैं। आयरन, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर सूपरफूड्स में मक्खन, खजूर, सूरजमुखी बीज, बादाम, काजू, अखरोट, तिल, चिया, लौंग, जीरा और हल्दी शामिल हैं।

home remedies for small breast
home remedies for small breast

यदि आप ब्रेस्ट का आकार बढ़ाना चाहते हैं, तो इन चीज़ों को अपने भोजन में शामिल करें और एक स्वस्थ और संतुलित आहार पर ध्यान दें। हालांकि, अगर आपको किसी ख़ास प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

ध्यान दें कि ब्रेस्ट का आकार आपके अनुभव, और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभावित होता है। यदि आप ब्रेस्ट के आकार में परिवर्तन चाहती हैं, तो आपको इसे स्वीकार कर लेना चाहिए और अपने शरीर को स्वस्थ और पोषण से भरपूर रखने के लिए उचित सलाह लेनी चाहिए।

FAQ | क्या आप जानते हैं

ब्रेस्ट का आकार कितना होना चाहिए ?

ब्रेस्ट का आकार महिलाओं में व्यक्तिगत और शारीरिक तत्वों पर निर्भर करता है। हर महिला के ब्रेस्ट का आकार अलग-अलग हो सकता है। आमतौर पर, प्यूबर्टी के दौरान एवं प्यूबर्टी के बाद, महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार बदलता है।

ब्रेस्ट के साइज को जल्दी से जल्दी कैसे बढ़ाएँ ?

ब्रेस्ट के साइज़ को जल्दी से जल्दी बढ़ाने के लिए उचित खान-पान, एक्सरसाइज, योगासन और खासतौर पर मसाज करना चाहिए।

छोटे ब्रेस्ट को बड़ा कैसे करें ?

ब्रेस्ट का आकार महिलाओं में व्यक्तिगत और शारीरिक तत्वों पर निर्भर करता है। यदि जेनेटिक और हार्मोनल कारणों से आपके ब्रेस्ट का आकर छोटा है तो किसी भी प्राकृतिक या घरेलू उपाय से ब्रेस्ट का आकार बदलना नामुमकिन है। हालांकि, कुछ लोग छोटे ब्रेस्ट को बड़ा दिखने में मदद करने के लिए कुछ तरीकों का प्रयास करते हैं।

मैं 1 महीने में अपने स्तन का आकार कैसे बढ़ा सकती हूँ ?

उचित खान-पान, एक्सरसाइज, योगासन और सही तेल से मसाज करने से आप 1 महीने में अपने स्तन का आकार कैसे बढ़ा सकती हैं।

क्या खाने से ब्रेस्ट का आकार बढ़ेगा ?

अपने भोजन में इन चीज़ों को शामिल करने से ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद मिल सकती हैं। इन चीज़ों में, मेथी के बीज, तिल के बीज, अनार, बादाम, मूंगफली, दूध, मेथी के पत्ते, सफेद मुसली, अरंडी का तेल, गोंद, और शतावरी शामिल हैं। नियमित रूप से इन चीज़ों का सेवन करें और स्वस्थ और पोषक आहार पर ध्यान दें।

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए किन तेलों से मसाज करें ?

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए सरसों का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल, विटामिन ई तेल और लौंग के तेल से मसाज की जा सकती है।

छोटे ब्रेस्ट के लिए किस तरह की ब्रा पहननी चाहिए ?

छोटे ब्रेस्ट के लिए पैडेड ब्रा, पुशअप ब्रा, प्लंज ब्रा, डेमी कप ब्रा और ब्रालेट्स सबसे बेस्ट होती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement